June 18, 2024

शिव धाम योजना, ग्रे वाटर मैनेजमैंट व फसलों की खरीद की वीडियों कान्फ्रेंसिग से हुई समीक्षा

0

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दिए आवश्यक दिशा निर्देश

– डीसी जितेंद्र कुमार बोले, निर्देशों की होगी अनुपालना

 झज्जर / 8 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

  झज्जर जिला में शिव धाम को जाने वाले रास्तों, चार दिवारी का निर्माण, शेड व्यवस्था सहित अन्य सेवाओं को प्रभावी रूप से बनाया जा रहा है। यह जानकारी डीसी जितेंद्र कुमार ने दी। डीसी गुरुवार को मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा ली गई वीडियो कांफ्रेंस में झज्जर जिला की विकास योजनाओं को अवगत करा रहे थे। गुरुवार को मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने चंडीगढ़ से आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से प्रदेश भर के उपायुक्त से शिव धाम योजना, ग्रे वाटर मैनेजमैंट व फसलों की खरीद के तहत किए जा रहे कार्यों बारे जानकारी लेते हुए इन विषयों में तेजी लाने के निर्देश दिए। 

 संवाद कार्यक्रम के तहत विभिन्न विषयों को लेकर उपायुक्त से समीक्षा बैठक लेते हुए मुख्यमंत्री ने आवश्यक दिशा निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने वीसी के माध्यम से शिवधाम योजना के बारे में कहा कि इस योजना के तहत चार मुख्य कार्य जिनमें शमशान घाट/कब्रिस्तान के जीर्णोद्धार, वहां पर पानी की व्यवस्था, कच्चे रास्तों को पक्का करना व चारदिवारी करना मुख्य रूप से शामिल है। डीसी ने बताया कि इन कार्यों के तहत अधिकतर कार्यों को पूरा करने का काम किया जा चुका है । बैठक में सीएम ने ग्रे वाटर मैनेजमैंट के तहत किये जा रहे कार्यों के बारे में भी जानकारी ली।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में ग्राम पंचायतों व शहरी क्षेत्र में भी इस विषय को लेकर बेहतर समन्वय के साथ कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि पानी प्रबन्धन योजना के तहत जहां हमें पानी को बचाना है, वहीं जो पानी व्यर्थ हो चुका है, उसको एसटीपी के माध्यम से शुद्धिकरण करते हुए उसे प्रयोग में भी लाने का काम करना है।

इसके लिये बेहतर समन्वय के साथ कार्य करते हुए जहां पानी का प्रयोग जैसे बागवानी, उद्योगों, स्कूलों या अन्य स्थानों पर करना है, उसकी भी व्यवस्था करनी है। वीसी में सीएम ने गेहूं खरीद कार्य को लेकर किये जा रहे कार्यों के बारे में भी जानकारी हासिल की। डीसी ने बताया कि झज्जर जिला की 9 अनाज मंडी व खरीद केंद्र पर गेहूं की खरीद हो रही है साथ ही उठान भी निरन्तर किया जा रहा है। सीएम ने कहा कि आढ़तियों की जो आढ़त सम्बन्धी जो मांग थी, उसे पूरा किया गया है और ब्याज सहित अन्य देने का काम किया जा रहा है। 

उपायुक्त जितेंद्र कुमार ने मुख्यमंत्री को अवगत करवाते हुए बताया कि जिला झज्जर में शिवधाम योजना के तहत सभी कार्य पूरे कर लिए गए हैं। उन्होंने बताया कि ग्रे वाटर मैनेजमैंट के तहत पंचायती राज विभाग द्वारा जो प्रोजैक्ट बनाए गए हैं, उसके तहत कार्य तेजी से जारी है। सिंचाई विभाग द्वारा भी इस दिशा में कार्य करने के लिये मुख्यालय को प्रपोजल भेजी गई है। जिला की मंडियों में गेहूं खरीद का कार्य सुचारू रूप से जारी है। किसी प्रकार की कोई दिक्कत नही है।

मंडियों में सफाई व्यवस्था के साथ-साथ किसान को गेट पास में किसी प्रकार की परेशान न हो, इसके लिये बेहतर व्यवस्था की गई है। डीसी ने बैठक में उपस्थित सम्बन्धित अधिकारियों को कहा कि जिन विषयों को लेकर सीएम ने दिशा निर्देश दिए हैं उनकी अनुपालना सही समय पर की जाए। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक राजेश दुग्गल, सीईओ जिप एवं डीआरडीए त्रिलोक चंद्र, नपा आयुक्त आशिमा सांगवान, डीआरओ निर्मल दहिया, डीडीपीओ लतिका वर्मा, सिंचाई विभाग के एक्सईएन अजेंद्र सिंह, डीएफएससी मनिषा मेहरा, कृषि उपनिदेशक डा. इन्द्र सिंह, डीआईओ अमित बंसल सहित संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *