May 18, 2024

अरावली पावर कंपनी लिमिटेड ने की सीएसआर के तहत सहायक उपकरणों की व्यवस्था

0

झज्जर / 16 जनवरी / न्यू सुपर भारत

जिला मुख्यालय स्थित महर्षि दयानंद सरस्वती स्टेडियम में मंगलवार को डीसी  एवं अध्यक्ष जिला रैडक्रास सोसायटी कैप्टन शक्ति सिंह की अध्यक्षता में रैडक्रास सोसायटी व अरावली पावर कंपनी प्राइवेट लिमिटेड के संयुक्त सहयोग से पंजीकृत दिव्यांगजनों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए निशुल्क सहायक उपकरण वितरण समारोह का आयोजन किया गया। उपायुक्त ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया। कैंप में 394 लाभार्थियों को लगभग 82 लाख 79 हजार की लागत से 1284 सहायक उपकरण वितरित किए गए। एपीसीपीएल के महाप्रबंधक संजय देवधर बतौर विशिष्ट अतिथि कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

इस अवसर पर उपायुक्त कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा कि दिव्यांगजनों को समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए सरकार की ओर से उनके कल्याण और पुनर्वास के लिए कार्य किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि कैंप में प्रदान किए जा रहे सहायक उपकरण दिव्यांगजनों के जीवन को सरल बनाने में काफी मददगार हैं। किसी कारण व्यक्ति के जीवन में दिव्यांगता आई हो,इन उपकरणों की मदद से दिव्यांगजनों का जीवन सरल और सुगम होगा। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा वरिष्ठ जनों और दिव्यांगजनों के सर्वांगीण विकास और सुलभ जीवनयापन उपलब्ध करने के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही है।

किसी व्यक्ति का कोई अंग न होने पर वह अपने आप को असहाय न समझे वह व्यक्ति किसी से भी अपने आप को कम न समझे। दिव्यांग व्यक्ति समाज का एक अभिन्न हिस्सा है। उन्होंने कहा कि एपीसीपीएल सीएसआर के माध्यम से हमेशा दिव्यांगों की मदद करता है,यह हम सबके लिए गर्व की बात है। साथ ही एल्मिको द्वारा पूरी आत्मीयता के साथ दिव्यांगों की एसेसमेंट करते हुए सहायक  उपकरणों की व्यवस्था की है,जिसका दिव्यांगजनों और वृद्धजनों को पूरा लाभ होगा।

सीएसआर योजना के अन्तर्गत दिव्यांग और वरिष्ठï जनों को वितरित किए 1284 सहायक उपकरण
इस अवसर पर डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने 143 दिव्यांजनों को मोटराईज्ड ट्राईसाईकिल,54 को ट्राईसाईकिल,नौ दिव्यांगों को जॉयस्टिक व्हीलचेयर, 40 को व्हील चेयर,29 को छड़ी, 178 को बैसाखी,10 को कानों की मशीन,19 को रोलेटर,13 को सुगम्य केन,एक को ब्रैल किट,दो कोस्मार्ट फोन तथा छह दिव्यांगों को सी.पी. चेयर प्रदान किए। मुख्य अतिथि ने वरिष्ठï नागरिकों को जिनमें 90 व्यक्तियों को छड़ी,दो को वैसाखी,आठ को चेयर वाली छड़ी,दो को व्हील चैयर,20 को व्हील चैयर स्टूल,51 को कमोड चेयर/स्टुल,206 को कान की मशीन,123 वृद्धजनों को चश्में,194 को घुटनों की ब्रेस,दो को स्पाईनल सर्पोट,88 कोकमर की बेल्ट,24 को सिलिकॉन फोम कुसन,तीन को सर्वाइकल कालर,आठ को वॉकर और दस वरिष्ठï नागरिकों को ट्राइपॉड/टेटरापोड प्रदान किए।

डीसी  कैप्टन शक्ति सिंह ने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए अरावली पावर कंपनी प्राईवेट लिमिटेड, एलिम्को संस्थान और जिला रैडक्रास सोसायटी, झज्जर को बधाई दी। साथ ही उन्होंने कहा कि अगर कोई दिव्यांगजन किसी कारणवश अपना पंजीकरण नहीं करा पाए,ऐसे व्यक्ति अपना पंजीकरण अवश्य कराएं,ताकि नए वित्तवर्ष में उनका शारीरिक माप कराते हुए सहायक उपकरण प्रदान किए जा सकें। अरावली पावर कंपनी प्राईवेट लिमिटेड के प्रवक्ता ने बताया कि सी.एस.आर. के माध्यम से वह अपने लाभ का कुछ हिस्सा दिव्यांगजनों को सशक्त, स्वावलंबी एवं समावेशी वातारण प्रदान करने कि लिए प्रतिवर्ष लगाते हैं।

समारोह में यह अधिकारी और गणमान्य व्यक्ति रहे मौजूद
इस अवसर पर एसडीएम झज्जर विशाल कुमार,अरावली पावर कंपनी प्राईवेट लिमिटेड से सीजीएम राकेश विष्टï,एजीएम श्रीलता,एल्मिको के सीएसआर प्रभारी एसके रथ,जिला रेडक्रास सोसायटी के सचिव विकास कुमार आदि  मौजूद रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *