June 16, 2024

मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत 8वीं समीक्षा बैठक में 70 नई परियोजनाओं को की गई स्वीकृती प्रदान ***नए उद्यमों में होगा 14 करोड़ 59 लाख रुपए का निवेश

0

शिमला / 28 जनवरी / राजन चब्बा

 
मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना की 8वीं समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त ने बताया कि इस योजना के तहत 70 नई परियोजनाओं को स्वीकृती प्रदान की गई है। उन्होनें बताया कि मुख्यमंत्री की इस महत्वकांक्षी योजना के अंतर्गत आज स्वीकृत 70 नए उद्यमों में 14 करोड़ 59 लाख रुपए का निवेश होगा। उन्होनें बताया कि राज्य सरकार द्वारा 3 करोड़ 80 लाख रुपए का पूंजी निवेश उपदान प्रदान किया जाएगा इस वितीय वर्ष में अभी तक 148 उद्यम इस योजना के अंतर्गत जिले में स्थापित हो चुके हैं जबकि मार्च 2021 तक 195 उद्यम स्थापित करने का लक्ष्य है।

????????????????????????????????????

18 से 45 वर्ष के हिमाचल वासी 60 लाख रुपए तक की लागत के विनिर्माण (मैन्यूफैक्चरिंग), सेवा (सर्विस) तथा वाणिज्य (टेªडिंग) के व्यवसाय इसके तहत स्थापित कर सकते हैं। इन परियोरजनाओं को 25 से 35 प्रतिशत की दर से पूंजी निवेश उपदान (केपिटल इन्वेस्टमैंट सब्सिडी), 5 प्रतिशत की दर से ब्याज उपदान तथा अन्य प्रोत्साहन देने का प्रावधान है जिसे जिला में जिला उद्योग केन्द्र द्वारा उपलब्ध करवाया जा रहा है।


उपायुक्त ने बताया कि कोविड काल में मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना विभिन्न क्षेत्रों से अपना रोजगार गंवाकर आए लोगों के लिए जिला में अत्यन्त सहायक सिद्ध हुई है इस योजना के माध्यम से अपने क्षेत्र में व्यवसाय स्थापित कर आजिविका अर्जित कर रहे हैं। उन्होनें बैंक के जिला समन्वयकों से इस योजना को सफलतापूर्वक क्रियान्वित करने के लिए पूर्ण सहयोग प्रदान करने के निर्देश दिए ताकि अधिक से अधिक लोगों को इसका लाभ प्रदान किया जा सके।

योगेश गुप्ता महा प्रबधक जिला उद्योग केन्द्र ने बैठक में जानकारी देते हुए बताया कि विनिर्माण के 8 सेवा क्षेत्र के 17, ईको पर्यटन के 4 तथा वाणिज्य के 19 नए उद्यम स्वीकृत किए गए हैं। उन्होनें बताया कि प्रक्रिया तथा आवेदन के सरलीकरण के लिए सरकार द्वारा आॅनलाइन पार्टल- mmsy.hp.gov.in  को पूर्णतः क्रियान्वित कर लिया गया है एवं उपदान भी आॅनलाइन ही प्रदान किया जा रहा है।बैठक में  LDM     ए के सिंह जिला समन्वयक सहकारी बैंक संजय शर्मा, जिला समन्वयक पंजाब नेशनल बैंक संजय रथवान, समन्वयक स्टेट बैंक आॅफ इंडिया कुलदीप कुमार भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *