May 25, 2024

भारतीय मानक ब्यूरो के हरियाणा शाखा कार्यालय, चंडीगढ़ द्वारा जिला स्तरीय अधिकारियों, अंबाला के लिए संवेदीकरण कार्यक्रम आयोजित किया

0

अम्बाला / 26 दिसम्बर / न्यू सुपर भारत

भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस)के हरियाणा शाखा कार्यालय, चंडीगढ़ ने आज एनआईसी कार्यालय अंबाला के मीटिंग हॉल में जिला स्तरीय अधिकारियों के लिए एक संवेदीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम का उद्देश्य मानक निर्माण की बेहतर समझ और गहरी पहुंच विकसित करना, भारतीय मानकों का उपयोग करना और सरकारी अधिकारियों द्वारा आईएसआई मार्क वाले उत्पादों की खरीद को बढ़ावा देना था।

कार्यक्रम की अध्यक्षता सबडिविशनल मजिस्ट्रेट दर्शन कुमार ने की। एसडीएम, अंबाला ने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि विकास के लिए मानकीकरण अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्होंने बीआईएस केयर ऐप और वस्तुओं के मानकीकरण, मोहरांकन और गुणवत्ता प्रमाणन की गतिविधियों के विकास के लिए बीआईएस द्वारा की गई अन्य पहलों की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि इस तरह के जागरुकता कार्यक्रम विभागीय स्तर पर भी आयोजित किए जाने चाहिए। उन्होंने अधिकारियों से सार्वजनिक आउटरीच कार्यक्रमों के दौरान जनता के बीच जागरूकता फैलाने का भी आग्रह किया।

वरिष्ठ निदेशक एवं  प्रमुख, हरियाणा शाखा कार्यालय दीपक कुमार सिंगला ने प्रतिभागियों को बीआईएस के कामकाज से अवगत कराया गया। उन्होंने कहा कि बीआईएस देश के गुणवत्ता पारिस्थिति की तंत्र का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है और मानकों और विभिन्न अनुरूपता मूल्यांकन योजनाओं के निर्माण के माध्यम से उत्पादों और सेवाओं की गुणवत्ता, सुरक्षा और विश्वसनीयता को बढ़ावा देने के लिए काम कर रहा है। बीआईएस प्रमाणन का मतलब गुणवत्ता, सुरक्षा और उपभोक्ताओं के लिए उत्पादों की विश्वसनीयता की तीसरे पक्ष की गारंटी प्रदान करना है। ।

इस अवसर पर बोलते हुए वैज्ञानिक-बी, एचआरबीओ हर्ष सोनकर ने विभाग के विशिष्ट मानकों, मानक निर्माण, उत्पाद प्रमाणन, हॉलमार्किंग और अनिवार्य पंजीकरण योजना पर विस्तृत प्रस्तुति दी। उन्होंने बीआईएस के पोर्टल का प्रदर्शन किया, जिसके माध्यम से मानकों को आसानी से खोजा जा सकता है और निशुल्क डाउनलोड किया जा सकता है। उन्होंने आईएसआई चिन्हित उत्पादों और हॉलमार्क वाले आभूषणों की प्रामाणिकता की जांच करने के लिए उदाहरण के माध्यम से और बीआईएस केयर ऐप का भी प्रदर्शन किया।

उन्होंने बीआईएस मानक चिह्न के दुरुपयोग और गुणवत्ता नियंत्रण आदेशों के उल्लंघन के लिए बीआईएस अधिनियम 2016 के तहत दंडात्मक प्रावधानों, बीआईएस प्रमाणित उत्पादों से संबंधित शिकायतों के निवारण के लिए तंत्र और उपभोक्ताओं को मुआवजे के प्रावधान के बारे में भी जानकारी दी।इस मौके पर दीपक कुमार ने ग्राहकों के लिए गुणवत्तापूर्ण उत्पाद लाने के लिए बीआईएस की विभिन्न पहलों पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम का लक्ष्य और उद्देश्य जिला स्तर पर विभागाध्यक्षों को भारतीय मानकों,

घटिया उत्पादों की जांच के लिए गुणवत्ता मानकों, बीआईएस प्रमाणित उत्पादों की खरीद की सुविधा और गुणवत्ता नियंत्रण आदेशों के बारे में जागरूक करना है, जो बीआईएस मानक चिह्न के अनिवार्य उपयोग के आदेश हैं।कार्यक्रम में भाग लेने वाले अधिकारियों में पीडब्ल्यूडी, बी एंड आर, पब्लिक हेल्थ, यूएचबीवीएन, पीडब्ल्यूडी इलेक्ट्रिक डिवीजन, सिंचाई विभाग, मार्केटिंग बोर्ड और पंचायत राज, डीआईसी, जिला समाज कल्याण अधिकारी, बीडीपीओ, नगर परिषद के ईओ, सचिव के साथ-साथ जिले के अन्य अधिकारी शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *