May 19, 2024

कैरियर मार्गदर्शन को लेकर एसबीपी डीएवी स्कूल में सेमिनार आयोजित

0

फतेहाबाद / 15 नवंबर / न्यू सुपर भारत

हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद की राज्य स्तरीय परियोजना बाल सलाह व कल्याण केंद्रों के अंतर्गत मंगलवार को एसबीपी डीएवी स्कूल संस्थान में किशोर विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों हेतु जब सपने सच्चे होते हैं तो लक्ष्य में बदल जाते हैं, विषय पर एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार में मंडलीय बाल कल्याण अधिकारी रोहतक एवं राज्य नोडल अधिकारी अनिल मलिक ने विद्यार्थियों से कैरियर बनाने के टिप्स सांझा किए।

उन्होंने कहा कि कैरियर का चुनाव भले ही चुनौती और कठिन भरा महसूस हो सकता है। विद्यार्थी को लक्ष्य निर्धारित करके कड़ी मेहनत करके मंजिल की ओर अग्रसर होना होता है। विद्यार्थी विषय चुनाव बहुत सोच समझ कर करें। आज के दौर में विकल्पों की भरमार है। हमें सही विकल्प अपनी रुचि व क्षमता अनुरूप ही तलाशना है। आपके लक्ष्यों की प्राप्ति में शिक्षक, संबंधित क्षेत्र में काम करने वाले अनुभवी लोग, सुझाव दे सकते हैं।

स्कूली विद्यार्थियों के लिए आवश्यक है कि निरंतर कक्षाओं और जीवन में अनुशासन के महत्व को समझना और परंपरागत कोर्स में कैरियर निर्माण में संभावनाएं तलाश करना। उन्होंने कहा कि माता-पिता बच्चों को सकारात्मक सहयोग, उनकी इच्छा को बढ़ाने के लिए प्रोत्साहन प्रदान करते रहे। शिक्षक बच्चों की शैक्षणिक योग्यता के मद्देनजर भविष्य की संभावनाओं के बारे में उचित मार्गदर्शन करें।

कार्यक्रम में विशेष तौर से उपस्थित आजीवन सदस्य व परामर्शदाता नीरज कुमार ने कहा कि बेहतर शैक्षणिक योग्यता अर्जित करके भविष्य की बेशुमार संभावनाएं भरी पड़ी हैं। सिर्फ दृढ़ इच्छाशक्ति और जुनून के साथ आप भविष्य में कदम बढ़ाए। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही स्कूल प्रिंसिपल सुनीता मदान ने कहा कि मनोवैज्ञानिक परामर्श सेवाएं बेहतरीन है। बच्चों की सुरक्षा, मनोवैज्ञानिक प्रेरणा के साथ-साथ करियर की संभावनाओं की तलाश में भी मददगार साबित होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *