May 19, 2024

बैंक मित्र प्रशिक्षण कोर्स के समापन पर प्रतिभागी महिलाओं को वितरित किए प्रमाण पत्र

0

फतेहाबाद / 15 नवंबर / न्यू सुपर भारत

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के सौजन्य से ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान की ओर से स्थानीय पंचायत भवन में बैंक मित्र कोर्स का समापन किया गया। प्रशिक्षण कोर्स के समापन अवसर पर संस्थान के निदेशक सज्जन कुमार बंसल व भुना ब्लाक के हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के खंड कार्यक्रम प्रबंधक सुनील नागर ने बैंक मित्र कोर्स की 24 प्रतिभागी महिलाओं को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। इस दौरान उन्होंने लाभार्थियों को कार्यक्रम की जानकारी दी।

उन्होंने सभी महिलाओं को आश्वासन दिया कि बैंकों में बैंक मित्र के रूप में कार्य करने में सबसे पहले प्रशिक्षित महिलाओं को ही प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने कहा कि स्वरोजगार स्थापित करने में बैंक हमेशा उनकी हरसंभव मदद करेगा। फतेहाबाद में जुलाई 2009 से संस्थान की ओर से यहां पर बेरोजगार युवक-युवतियों को विभिन्न प्रकार के निशुल्क कोर्स कराये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि संस्था का उद्देश्य बेरोजगार युवक-युवतियों को स्वयं का रोजगार शुरु करवा कर आत्मनिर्भर बनाना है यानि वे रोजगार लेने वाले नहीं बल्कि दूसरों को रोजगार देने वाले बने।

उन्होंने बताया कि संस्थान द्वारा युवाओं को डेयरी फार्मिंग और वर्मीकोम्पोस्ट, सेल फोन मुरम्मत व सर्विस, मोमबती बनाना, कंप्यूटर हार्डवेयर व सॉफ्टवेयर, फोटोग्राफी, वेल्डिंग, भवन चरित्रकारी, पापड़ आचार मसाला बनाना, पेपरकवर, लिफाफा व फाइल मेकिंग, पलम्बिंग व सेनेटरी कार्य सहित अन्य कोर्स कराये जाते हैं। उन्होंने बताया कि 28 नवंबर को संस्थान में कंप्यूटराइज्ड एकाउंटिंग का कोर्स शुरू करवाया जाएगा। कोर्स के बारे जानकारी प्राप्त करने के लिए इच्छुक युवक-युवती संस्थान के दूरभाष नंबर 01667-230104, 297309 पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *