June 16, 2024

SDM व पर्यटन विभाग के पूर्व chairman ने श्री गुरु तेग बहादुर के प्रकाश पर्व समारोह को लेकर की बैठक

0

फतेहाबाद /16 अप्रैल / न्यू सुपर भारत


एसडीएम राजेश कुमार व हरियाणा पर्यटन विभाग के पूर्व चेयरमैन जगदीश चोपड़ा ने 24 अप्रैल को पानीपत में आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व में फतेहाबाद से ज्यादा से ज्यादा श्रद्धालुओं की भागीदारी सुनिश्चित करने तथा उत्सव को भव्य मनाने को लेकर सामाजिक-धार्मिक संगठनों, गुरूद्वारा प्रबंधकों के साथ एक बैठक कर इस राज्य स्तरीय कार्यक्रम के लिए निमंत्रण दिया।


एसडीएम राजेश कुमार ने कहा कि संत, महात्मा, गुरू हम सबकी सांझी विरासत है। गुरु व संत किसी एक धर्म व संप्रदाय के न होकर पूरे समाज को दिशा दिखाने वाले होते हैं। गुरुओं और महापुरूषों ने मानवता की भलाई के लिए जो कुर्बानियां दी, उस बलिदान की गौरव गाथा युवा पीढ़ी तक पहुंचाना चाहिए, ताकि युवा पीढ़ी गुरूओं के दिखाए रास्ते पर चलकर समाज सेवा के लिए आगे आ सकें।


हरियाणा पर्यटन विभाग के पूर्व चेयरमैन जगदीश चोपड़ा ने कहा कि प्रदेश सरकार श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व को राज्य स्तरीय महोत्सव के रूप में मना रही है। 24 अप्रैल को पानीपत के हुडा सेक्टर में यह कार्यक्रम आयोजित होगा। इस समारोह में गुरु तेग बहादुर की जीवनी एवं उनके बलिदान को लेकर एक प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।

उन्होंने सभी धार्मिक संगठनों और गुरूद्वारा प्रबंधक समितियों के पदाधिकारियों से कहा कि वे इस दिन बड़ी संख्या में अपनी हाजिरी सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि हम सबका दायित्व बनता है कि 24 अप्रैल को पानीपत में जिला से ज्यादा से ज्यादा संख्या में पहुंचकर कार्य्रम की शोभा बढ़ाकर गुरूओं के प्रति अपनी आस्था व प्रेम को श्रद्वा भाव से प्रकट करें। उन्होंने कहा कि गुरूओं द्वारा दी गई कुर्बानियों को को आने वाली पीढ़ी को इसके बारे में जानकारी देनी होगी ताकि गुरूओं की शान हर व्यक्ति तक पहुंचे।


जगदीश चोपड़ा ने कहा कि इस कार्यक्रम को लेकर लोगों में पूरा उत्साह देखने को मिल रहा है। सामाजिक-धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधि इस प्रकाश पर्व को लेकर उत्सुक है और बड़ी संख्या में पानीपत में पहुंचेंगे। उन्होंने सभी गुरूद्वारों व अन्य धार्मिक संस्थानों पर प्रकाश पर्व को लेकर ज्यादा से ज्यादा प्रचार प्रचार करने की भी अपील की।

इस अवसर पर गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान सरदार हरचरण सिंह, महेंद्र सिंह वधवा, सुरजीत सिंह, राणा जोहल, अवतार सिंह मोंगा, जगदीप सिंह, टेकचंद मिढ्ढा, एडवोकेट संत कुमार टूटेजा, राजेश जांगड़ा, शम्मी धींगड़ा, विकास शर्मा, रणजीत ओढ, जगदीश शर्मा, दलबीर सिंह, आशु ग्रोवर, राम कुमार सैनी, नायब तहसीलदार राजेश गर्ग, ईओ ऋषिकेश, रेडक्रॉस सचिव नरेश कुमार सहित बड़ी संख्या में सामाजिक-धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *