May 25, 2024

सतपाल सिंह सत्ती ने जनकौर में किया सिंचाई योजना का शुभारंभ

0

ऊना / 25 जनवरी / न्यू सुपर भारत

छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने आज ग्राम पंचायत जनकौर में 60 लाख से निर्मित उठाऊ सिंचाई योजना का शुभारंभ किया। सिंचाई योजना के शुभारंभ अवसर पर अपने संबोधन में सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि 60 लाख से निर्मित इस योजना के क्रियाशील होने से क्षेत्र में लगभग 22 हैक्टेेयर भूूमि को सिंचाई योग्य जल की आपूर्ति होगी।

उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार कृषकों को प्रदान की जाने वाली सुविधाओं को निरंतर सुदृढ़ कर रही है। सरकार ने कृषकों की आय को दोगुना करने की दिशा मंे अनेकों प्रयास किए हैं। हर खेत को पर्याप्त जल मिले और किसानों को अपनी फसलों की अच्छी उपज प्राप्त हो, इसके लिए अधिक से अधिक सिंचाई योजनाआंें का निर्माण किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि हिमाचल देश का पहला राज्य बन गया है, जहां जल जीवन मिशन के तहत हर घर कोे नल से जल की आपूर्ति की जा रही है।उन्होंने कहा कि गांव के लिए डिस्पैंसरी के निर्माण के लिए 42 लाख रुपये का एस्टीमेट तैयार कर लिया गया है और इससे संबंधित अन्य औपचारिकताओं को पूरा करके शीघ्र निर्माण कार्य आरंभ किया जाएगा।

इसके अलावा आगामी छह माह के भीतर जनकौर की जनता को लगभग एक करोड़ लागत की पेयजल योजना समर्पित की जाएगी। उन्होंने कहा कि गरीब और जरुरतमंदों को धन के अभाव में ईलाज न करवा सकने की चिंता से मुक्त करने की दिशा में आयुष्मान भारत और हिमकेयर योजना प्रदेशवासियों के लिए वरदान सिद्ध हुई है। इन योजनाओं के तहत पात्र परिवार अपने कार्ड बनवा सकते हैं। योजना के तहत बीमारी की स्थिति में अस्पताल में भर्ती होने पर पांच लाख रुपये तक के निशुल्क ईलाज की सुविधा का प्रावधान है।

उन्होंने ग्रामीणों का आहवान किया कि पात्र व्यक्ति इन योजनाओं के तहत अपना पंजीकरण करवाकर अपने कार्ड अवश्य बनवा लें।सत्ती ने कहा कि कोरोना महामारी का प्रभाव अभी कम नहीं हुआ है। इसलिए लोग सतर्क रहें। सरकार द्वारा समय-समय पर जारी दिशानिर्देशों की पूर्ण पालना करें। सार्वजनिक स्थानों पर हमेशा मास्क पहनकर ही जाएं।

निर्धारित सामाजिक दूरी, सेनिटाईजर के प्रयोग सहित अन्य कोविड अनुरुप व्यवहार की भी पूरी पालना करें। इस मौके पर उन्होेंने हिमाचल प्रदेश के 51वें पूर्ण राजत्व दिवस की सभी को बधाई भी दी।इस अवसर पर जनकौर के प्रधान जगदेव सिंह, पूर्व प्रधान प्रकाश चंद, उद्योगपति राजेन्द्र राणा, लंबरदार संजय कुमार, हरि सिंह, दर्शन सिंह, प्रकाश सिंह, जलशक्ति विभाग के एक्सईएन नरेश धीमान व एसडीओ होशियार सिंह, सहित अन्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *