June 17, 2024

आधुनिक राजस्व रिकॉर्ड रूम ई-गवर्नेंस की दिशा में क्रांतिकारी कदम : मनोहर लाल

0

फतेहाबाद / 21 नवंबर / न्यू सुपर भारत


हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश के 22 जिलों में आधुनिक राजस्व रिकॉर्ड रूम का उद्घाटन किया। चंडीगढ़ में आयोजित कार्यक्रम का सीधा प्रसारण जिला में किया गया। लघु सचिवालय के वीडियो कॉन्फ्रेंस रूम में मुख्यमंत्री के लाइव प्रसारण कार्यक्रम में उपायुक्त महावीर कौशिक ने शिरकत की।

इस अवसर पर जजपा जिलाध्यक्ष सुरेंद्र लेगा, जिला राजस्व अधिकारी प्रमोद चहल, डीआईओ सिकंदर, नायब तहसीलदार बलराज जाखड़, जजपा हल्का अध्यक्ष पवन चुघ, सहित राजस्व विभाग के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 11 जिलों में जिला स्तर पर जीआईएस लैब का भी शुभारंभ किया। इस अवसर पर उनके साथ हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल व मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी उमाशंकर भी मौजूद रहे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आधुनिक राजस्व रिकॉर्ड रूम को ई-गवर्नेंस की दिशा में क्रांतिकारी कदम बताया। उन्होंने कहा कि आज हम आजादी का 75वां अमृत महोत्सव मना रहे हैं और हमें खुशी है कि हम इस दिन वर्षों पुराने रिकॉर्ड को गठरियों से आजाद करके उन्हें मॉडर्न तरीके से डिजीटाइज कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ये रिकॉर्ड डिजीटाइज हो जाने से जमीनी विवादों में कमी आएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सालों-साल रखें ये रिकॉर्ड गठरियों में गल जाने और गायब हो जाने के अंदेश में रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब सभी जिलों में एक बटन पर ही सभी को राजस्व रिकॉर्ड उपलब्ध हो जाएगा। प्रदेश के लगभग 18 करोड़ 77 लाख दस्तावेज स्कैन करके डिजीटल फॉर्म में आए है, जिन्हें एनआईसी पोर्टल पर अपलोड किया गया है, जो अपने आप में ऐतिहासिक कदम है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने ई-गवर्नेंस पर एक कदम और आगे बढ़ाया है।

हमारी बहुत सी ऐसी योजनाएं और कार्यक्रम रहे हैं, जिन्हें केंद्र व राज्य सरकारों ने सराहा है। स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा के ई-गवर्नेंस सहित दूसरे कार्यक्रमों की प्रशंसा की है। मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश को विभिन्न प्रकार के अवार्ड मिलें है। जिनमें से 100 के लगभग अवार्ड विभिन्न विभागों को ई-गवर्नेंस के माध्यम से मिले हैं। उन्होंने राजस्व विभाग और सूचना तकनीकी के विभाग के अधिकारियों को बधाई दी और कहा कि ई-गवर्नेंस की दिशा में आगे बढ़े।

मुख्यमंत्री ने जीआईएस लैब को प्रदेश के आधारभूत ढांचे में अह्म कदम बताया। उन्होंने कहा कि जीआईएस लैब के स्थापित हो जाने से आधारभूत ढांचे के लिए हमें मैपिंग में बड़ी सहायता मिलेगी।
हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि ई-गवर्नेंस की दिशा में राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने बड़ा कदम उठाया है।

दो साल से भी कम कार्यकाल में 18 लाख 77 हजार दस्तावेजों को डिजीटल प्लेटफार्म पर लेकर आए है, जिसका पटवारियों द्वारा 100 प्रतिशत व तकनीकी और अन्य अधिकारियों द्वारा 30 प्रतिशत तक का वेरिफिकेशन किया गया है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में अन्य विभागों के दस्तावेजों को भी डिजीटल फार्म में उपलब्ध करवाने की दिशा में काम किया जाएगा। हरियाणा राजस्व रिकॉर्ड के आधुनिक और डिजीटाइज होने में देश भर में पहले स्थान पर है।

डीसी ने किया जीआईएस लैब का निरीक्षण:-
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जिला के आधुनिक राजस्व रिकॉर्ड रूम और जीआईएस लैब का उद्घाटन किया। आधुनिक राजस्व रिकॉर्ड रूम में सभी राजस्व रिकॉर्ड को डिजीटाइज किया गया है। जिला का 84 लाख 58 हजार दस्तावेज डिजीटाइज किए गए है। अब एक क्लिक पर ही जमीनी रिकॉर्ड उपलब्ध हो जाएगा और नागरिकों को किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं आएगी। लघु सचिवालय के द्वितीय खंड में जीआईएस लैब स्थापित की गई है।

यह लैब जिला के आधारभूत विकास में योजनाओं की प्लानिंग करके में सहायक सिद्ध होगी। इस लैब के आधार पर योजनाओं की मैपिंग, मॉनिटरिंग हो सकेगी। इस लैब में जिला का स्पेशल डाटा को डिजीटाइलेज किया जाएगा। उपायुक्त महावीर कौशिक ने जीआईएस लैब का निरीक्षण कर लैब में की जाने वाली गतिविधियों की जानकारी प्राप्त की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *