June 17, 2024

कांगड़ा जिला में शनिवार को प्राप्त हुई 16 कोरोना संदिग्धों की सेंपल की रिपोर्ट में सभी मामले नेगेटिव पाए गए हैं इनमें 13 लोग कोरोना पॉस्टिव के संपर्क वाले थे।

0

डीसी राकेश प्रजापति

धर्मशाला / 28 मार्च / विक्रम चंबियाल

जिला में कोरोना वायरस संदिग्धों के लिए चार सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। वहीं, 13 संदिग्ध मामलों के सैंपल लिए गए हैं। इनमें मर चुके कोरोना पॉजिटिव मैक्लोडगंज के तिब्बती के परिजनों के 6, दुबई से लौटी कोरोना पॉजिटिव शाहपुर की महिला के परिवार से पांच और सिंगापुर से लौटे कोरोना पॉजिटिव जिसकी रिपोर्ट आज नेगेटिव आई है के परिवार से एक सैंपल लिया गया है। इन सैंपलों की रिपोर्ट कल आएगी। वहीं, श्री बालाजी अस्पताल कांगड़ा में स्थितियां अब सामान्य हैं तथा जल्द ही अस्पताल को ओपीडी के लिए खोलने की अनुमति दे दी जाएगी। वहीं, जिला प्रशासन द्वारा मैकलोडगंज में आवश्यक खाद्य वस्तुओं की आवश्यक आपूर्ति कर दी गई है तथा अब मैकलोडगंज में लोगों को खाद्य वस्तुएं तथा सब्जियां इत्यादि नियमित तौर पर उपलब्ध रहेंगी।

 28 मार्च को 16 कोरोना संदिग्धों की सेंपल की रिपोर्ट प्राप्त हुई है जिसमें सभी मामले नेगेटिव पाए गए हैं इनमें 13 लोग कोरोना पॉस्टिव के संपर्क में थे। जबकि 28 मार्च को कोरोना संदिग्धों के आठ सेंपल लिए गए हैं।
  कांगड़ा जिला में कोरोना के कितने संदिग्धों की निगरानी की जा रही है।
– कांगड़ा जिला में विदेश से लौटे 802 नागरिकों तथा विभिन्न राज्यों से कांगड़ा जिला में लौटे 9800 लोगों को विभिन्न स्तरों पर निगरानी पर रखा गया है।


– जिला में आवश्यक खाद्य वस्तुओं की आपूर्ति के स्थिति क्या है।


– 28 मार्च को कांगड़ा जिला में आठ गाड़ियां ब्रेड की, 190 सब्जियों के वाहन, सत्तर वाहन दूध के, 22 गाड़ियां रसोई गैस की, पेट्रोल डीजल की 22 वाहन तथा अनाज की 76 गाड़ियों के माध्यम से आपूर्ति सुनिश्चित की गई है। जिला मेें खाद्य सामग्री की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है। इसके अतिरिक्त जिला के स्थानीय किसानों से 70 क्विंटल सब्जियां एकत्रित तथा विक्रय की गई हैं। गुरदासपुर, जलंधर, पठानकोट सब्जी मंडियों से भी सब्जियों की आपूर्ति हो रही है।


– झुग्गी झोंपड़ियां तथा गरीब लोगों को राशन उपलब्ध करवाने के लिए क्या कदम उठाए गए हैं।


– जिला कांगड़ा में अब तक प्रशासन तथा रेडक्रास सोसाइटी के माध्यम से 3500 परिवारों को सात से दस दिन तक का राशन उपलब्ध करवाया गया है। इसके साथ ही स्वैच्छिक संस्थाओं तथा आम नागरिकों से प्रशासन ने अपील की है कि वे अपने स्तर पर राशन वितरण के लिए घरों से बाहर नहीं निकलें अन्यथा कर्फ्यू तोड़ने की कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। जिसके पास भी अधिक मात्रा में राशन उपलबध है तथा दान करने का इच्छुक है तो उपमंडल प्रशासन के साथ संपर्क कर सकता है। जिला प्रशासन की वेबसाइट तथा फेसबुक पर सभी उपमंडलाधिकारियों के संपर्क नंबर उपलब्ध हैं।


  कांगड़ा जिला में तूड़ी की उपलब्ध करवाने के लिए क्या कदम उठाए गए हैं।


– पंजाब से कांगड़ा जिला में तूड़ी की आपूर्ति सुनिश्चित कर दी गई है तथा 35 बेंडर के नंबर सार्वजनिक किए गए हैं किसी क्षेत्र में तूड़ी उपलब्ध नहीं होने पर उपमंडल प्रशासन से संपर्क कर सकते हैं।  


जीवन रक्षक दवाईयां तथा महत्वपूर्ण दवाइयों की सुचारू सप्लाई के लिए  जिला  प्रशासन ने क्या कदम उठाये हैं ?


     जिला दंडाधिकारी द्वारा आदेश जारी कर जिला के विभिन्न क्षेत्रों के 25 दवाई विक्रेताओं का व्हॉटसऐप गु्रप बनाया गया है। ये दवाई विक्रेता विशेष परिस्थितियों में आवश्यक दवाइयों की होम डिलीवरी भी सुनिश्चित करेंगे इनके नंबर भी जिला प्रशासन की बेवसाइट तथा फेसबुक पर सार्वजनिक किए गए हैं। जिला प्रशासन द्वारा उत्तर भारत से दवाईयां लाने के लिए इन विक्रेताओं को वाहन ले जाने की अनुमति भी प्रदान की जाएगी।


 डायलेसिस के रोगियों के लिए क्या व्यवस्था की गई है।


  कांगड़ा जिला में डायलेसिस के 64 रोगी चिह्न्ति किए गए हैं तथा इन रोगियों को यातायात की सुविधा प्रशासन द्वारा उपलब्ध करवाई जाएगी तथा उक्त रोगी धर्मशाला के डायलेसिस सेंटर या डा विक्रम कटोच मोबाइल नंबर 9816599899 पर संपर्क कर सकते हैं।


 क्या कांगड़ा जिला का नागरिक अन्य जिलों या बाहरी राज्यों से यहां आ सकता है।


– जिला कांगड़ा में कर्फ्यू लगाया गया है तथा किसी भी स्तर बाहर कोई भी नगारिक कांगड़ा जिला में प्रवेश नहीं कर सकता है।


 क्या कोई अन्य राज्यों या जिलों के निवासी कांगड़ा जिला से पैदल अपने जिलों या राज्यों के लिए पैदल चलकर लौट सकते हैं।


– बिल्कुल नहीं, ऐसा करने पर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।


– गांवों में पशुओं के लिए घास तथा अन्य खेतीबाड़ी के कार्यों के लिए समय सीमा क्या रहेगी।


– सुबह आठ से दोपहर 11 बजे तक समय में ही कर्फ्यू में ढील दी गई है तथा इसी दौरान पशुओं के लिए घास तथा अन्य कार्यों को निपटाने के निर्देश हैं।

अपील:

उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सामाजिक दूरी जरूरी है तथा प्रशासन द्वारा लोगों को घरों में रहने की बार बार अपील की जा रही है। उन्होंने कहा कि अगर लोग जिला प्रशासन तथा स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों की सही तरीके से अनुपालना सुनिश्चित करेंगे तो निश्चित तौर पर कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि सब्जियों, खाद्य वस्तुओं तथा मेडिकल स्टोरों पर भी भीड़ ज्यादा न होने दें तथा एक निश्चित दूरी बनाकर ही खाद्य वस्तुएं खरीदें। उन्होंने कहा कि खाद्य वस्तुओं के घरों में भंडारण करने की भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि प्रशासन द्वारा खाद्य वस्तुओं की सप्लाई सुचारू करने के लिए कारगर कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना को लेकर अफवाहों से बचें तथा घर में सुरक्षित रहें।

कांगड़ा जिला में सब्जियों तथा फलों की नियमित सप्लाई करने के लिए एपीएमसी के माध्यम से होशियारपुर तथा गुरदासपुर सब्जी मंडियों के साथ संपर्क हो चुका है तथा अब जिला के सभी क्षेत्रों में नियमित तौर पर सब्जियां उपलब्ध रहेंगी। इसके साथ ही शहरी क्षेत्रों में होम डिलीवरी की व्यवस्था भी की जा रही है।

जिला प्रशासन की ओर से कांगड़ा जिला में पंद्रह सौ गरीब परिवारों को चिह्न्ति किया है तथा इन परिवारों को उपमंडल प्रशासन के माध्यम से राशन वितरित किया जा रहा है तथा स्वैच्छिक संस्थाओं से भी आग्रह रहेगा कि झुग्गी झोंपड़ियों में राशन इत्यादि वितरण के लिए नहीं जाएं क्योंकि प्रशासन द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सबको अपने अपने घरों में रहने की सलाह दी है। अगर स्वैच्छिक संस्थाएं झुग्गी झोंपड़ियों में जाएंगे तो सामाजिक दूरी का नियम भी टूट सकता है इसलिए सभी स्वैच्छिक संस्थाओं को अपने स्तर पर झुग्गी झोंपड़ियों इत्यादि में राशन वितरण नहीं करने के लिए कहा गया है।

जिला प्रशासन द्वारा स्वैच्छिक संस्थाओं से आग्रह किया है कि वह बिना अनुमति के किसी भी तरह के कार्य नहीं करें जब प्रशासन को आवश्यकता होगी तो स्वेच्छिक संस्थाओें से संपर्क कर उनकी सहभागिता सुनिश्चित की जाएगी। कोरोना रिलीफ फंड के लिए पीएम तथा सीएम राहत कोष तथा कांगड़ा जिला की बेवसाइट तथा फेसबुक पर प्रदर्शित खातों में ही ई-फंडिंग के माध्यम से ही दान करने की सुविधा है, किसी भी तरह कैश नहीं लिया जाएगा।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *