June 17, 2024

भावनाओं का सम्मान, लेकिन जरूरतमंदों को स्वयं ना बांटे राशन

0

ऊना / 28 मार्च / एन एस बी न्यूज़

अपने स्तर पर जरूरतमंदों को राशन व अन्य आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई घातक सिद्ध हो सकती है। यह बात आज उपायुक्त ऊना संदीप कुमार ने एक प्रैस वार्ता में कही। उन्होंने कहा कि आगे आकर समाज की मदद करने की भावना का सम्मान है, लेकिन ऐसा करना धारा 144 का उल्लघंन भी है और इससे एक ही स्थान पर बार-बार राशन पहुंच जाएगा, जिससे सभी जरूरतमंद लोगों तक राशन की सप्लाई नहीं हो पाएगी। साथ ही राशन की सप्लाई के समय सामाजिक दूरी का भी ध्यान रखा जाना चाहिए।

जिलाधीश ने कहा कि जो भी व्यक्ति मदद करना चाहते हैं वह जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी संजीव ठाकुर से संपर्क कर सकते हैं, ताकि उचित व्यवस्था बनाई जा सके। उन्होंने बताया कि शनिवार तक लगभग 10 हजार परिवारों तक राशन पहुंचाया गया है और इसे आने वाले दिनों में तेज किया जा रहा है। उन्होंने लंगर लगाने वालों को सावधान करते हुए कहा कि ऐसा करना संक्रमण का कारण बन सकता है। डीसी ने कहा कि राशन के बाद स्लम एरिया में दूध, सब्जी व ब्रैड आदि की सप्लाई भी की जा रही है। इसके अलावा स्थानीय स्तर पर मेडिकल कैंप भी लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि बाबा रुद्रानंद, जोगीपंगा व बाबा बाल जैसी धार्मिक संस्थाएं भी राशन देने को आगे आई हैं। उन्होंने संकट की इस घड़ी में मदद के लिए सभी सामाजिक संगठनों का धन्यवाद किया।

जो जहां है, वहीं रहे

उपायुक्त संदीप कुमार ने कहा कि जिला ऊना के कई लोग बाहरी राज्यों में फंसे हैं, ऐसे व्यक्ति जिला प्रशासन से संपर्क कर सकते हैं। उनके रहने व खाने की व्यवस्था वहीं के प्रशासन से बातकर करवाई जाएगी। मेहमानों की तरह उनका ध्यान रखा जाएगा और समय अनुकूल होते ही वापस बुलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सिर्फ आपातकालीन स्थितियों में ही पास की व्यवस्था की जाएगी और बाहर से आने वालों का मेडिकल चैकअप किया जाएगा।

टैक्सियों के रेट किए तय 

डीसी ने कहा कि आपात स्थिति में अगर किसी को टैक्सी की आवश्यकता है तो इसके लिए जिला प्रशासन ऊना ने रेट तय कर दिए हैं। ऊना से पीजीआई चंडीगढ़ तक 6 सीटर वाहन के लिए 3200 रुपए, 4 सीटर वाहन के लिए 2700, ऊना से होशियारपुर तक 6 सीटर वाहन के लिए 1500 रुपए, 4 सीटर वाहन के लिए 1200 रुपए, ऊना से कांगड़ा के लिए 6 सीटर का रेट 2700 रुपए तथा 4 सीटर का किराया 2200 रुपए होगा। इसके अलावा ऊना से लुधियाना के लिए 6 सीटर गाड़ी का किराया 3300 रुपए तथा 4 सीटर का रेट 2800 रुपए तय किया गया है। साथ ही आपात स्थिति में 10 किमी तक ऊना लोकल में जाने के लिए भी टैक्सी प्राप्त की जा सकती है। छह सीटर वाहन के लिए 500 रुपए तथा 4 सीटर टैक्सी के लिए 300 रुपए चुकाने होंगे। आपात स्थिति में यात्रा के लिए पास जारी किए जाएंगे, जिसके लिए फोटो लाना अनिवार्य होगा। टैक्सी सुविधा के लिए लेख राज (फोन नंबर- 9816610725) तथा संदीप कुमार (फोन नंबर- 9816044014) पर संपर्क किया जा सकता है। 

पशु चारे का इंतजाम किया 

उपायुक्त संदीप कुमार ने कहा कि पशु चारे का इंतजाम कर दिया गया है। पंजाब से काफी संख्या में गाड़ियां जिला ऊना पहुंच रही हैं। पशु चारे के लिए अपने नजदीकी पशु चिकित्सा अधिकारी से संपर्क करें। इसके अलावा पशु पालन विभाग के हेल्पलाइन नंबर 9817956715, 9816508652 पर भी बात की जा सकती है। अगर आवश्यकता हुई तो पशु चारे की राशनिंग भी की जाएगी।

जिला में 13 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव

पत्रकार वार्ता में उपस्थित मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. रमण कुमार शर्मा ने कहा कि जिला ऊना में 17 फ्लू जैसे लक्षणों वाले मामले सामने आए थे जिसमें से 13 की रिपोर्ट निगेटिव है और बाकी की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। इसके अलावा 359 लोग होम क्वारंटीन में हैं, जिनकी लगातार निगरानी की जा रही है। उन्होंने कहा कि 81 लोगों के होम क्वारंटीन लोगों की 28 दिन की अवधि पूरी हो चुकी है और वह पूरी तरह से स्वस्थ हैं। उन्होंने बताया कि अंब के रेस्टोरेंट में जो 6 व्यक्ति कोरोना संक्रमित मृत तिब्बती के संपर्क में आए थे। उनमें से 5 की रिपोर्ट निगेटिव है, जबकि छठे की रिपोर्ट का इंतजार है। सीएमओ ने कहा कि होम क्वारंटीन में रह रहे लोगों को हीन भावना से न देखें क्योंकि उनकी मदद करना हमारे समाज का दायित्व है। प्रैस कॉन्फ्रेंस में डॉ. अजय अत्री भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *