September 20, 2024

जिला निर्वाचन अधिकारी जगदीश शर्मा की देखरेख में किया गया पोलिंग पार्टियों का रैंडेमाइजेशन

0

फतेहाबाद / 23 नवंबर / न्यू सुपर भारत

पंचायती राज संस्थाओं के जिला में 25 नवंबर को होने वाले पंच व सरपंचों के चुनाव को लेकर लघु सचिवालय स्थित वीसी रूम में जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त जगदीश शर्मा की देखरेख में बुधवार को पोलिंग पार्टियों का रैंडेमाइजेशन किया गया। इस दौरान उपायुक्त श्री शर्मा ने मौके पर मौजूद अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए।

उन्होंने बताया कि सरपंच पद के लिए जिला की 259 पंचायतों में से 16 सरपंचों को ग्रामीणों की आपसी सहमति से निर्विरोध चुना जा चुका हैं,जिसके चलते अब कुल 243 गांवों में सरपंचों के लिए 985 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। जिला में कुल 2684 पंचों में से 1847 पंच निर्विरोध चुने जा चुके हैं तथा अब 753 पदों के लिए 1532 प्रत्याशी शेष हैं, जिनके लिए नागरिक 25 नवंबर को अपने मत का प्रयोग करेंगे।

उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि मतदान को बिना किसी रूकावट के सम्पन्न करवाए और मतदान होने के उपरांत मतों की गणना भी बेहतर ढंग से समय पर ही शुरू की जाए। उपायुक्त ने बताया कि पंच-सरपंचों को निष्पक्ष एवं पारदर्शिता ढंग से सम्पन्न करवाने के लिए सभी पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया में नियुक्त ड्यूटी मैजिस्ट्रेट, सुपरवाइजर व सभी पोलिंग पार्टियों को जरूरी निर्देश दिए जा चुके हैं।इस अवसर पर डीडीपीओ बलजीत चहल, डीआईसी उपनिदेशक जीसी लांग्यान, डीआईओ रमेश शर्मा, चुनाव नायब तहसीलदार राज कुमार सिहाग, नायब तहसीलदार , औम प्रकाश आदि मौजूद रहे।

डीपीआरसी सभागार में मतगणना कर्मियों की हुई रिसर्हल
पंचायती राज संस्थाओं के आम चुनाव में जिला परिषद व ब्लॉक समिति सदस्यों के मतों की गिनती 27 नवंबर को सुबह 8 बजे शुरू की जाएगी। इन चुनाव की मतगणना को लेकर स्थानीय डीपीआरसी सभागार में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कुलभूषण बंसल की उपस्थिति में बुधवार को काउंटिंग स्टाफ की रिहर्सल की गई।

जिप सीईओ कुलभूषण बंसल ने काउंटिंग अथवा मतों की गिनती करने वाले स्टाफ को आवश्यक दिशा निर्देश दिए और मतगणना में पूर्णरूप से पारदर्शिता बरतने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि किसी भी चुनाव की काउंटिंग एक बड़ी जिम्मेवारी का कार्य होता है। मतों की गिनती सुबह 8 बजे प्रारम्भ हो जाएगी। काउंटिंग की डयूटी में शामिल सभी अधिकारी व कर्मचारी अपने साथ कोई भी इलैक्ट्रोनिक आईटम, पैंसिल छिलने वाला ब्लेड इत्यादि ना लाएं। पैन-पैंसिल, रिजल्ट शीट, काउंटिंग टेबलों पर ही उपलब्ध करवाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि काउंटिंग से पहले इसकी ट्रेनिंग अच्छी तरह से ले लें, ताकि किसी प्रकार की दिक्कत ना आए। उन्होंने कहा कि वोटो की गिनती के समय काउंटिंग स्टाफ की हर गतिविधि ऐसी होनी चाहिए, जिससे लगे की कुछ भी छिपाया नहीं जा रहा और उन पर किसी तरह का आरोप-प्रत्यारोप भी ना लगे। स्ट्रॉंग रूम से कंट्रोल यूनिट बाहर लाकर मेजों पर रखी जाएंगी। उन्होंने कहा कि गिनती की डयूटी को लेकर दिमाग में किसी तरह का पैनिक यानि संशय ना रखें।

जिप व ब्लॉक समिति सदस्य के मतों की गणना के लिए हुए स्थान निर्धारित
जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्यों के मतों की गणना के लिए स्थान निर्धारित किए हुए है। पंचायत समिति फतेहाबाद के मतों की गणना राजकीय महिला महाविद्यालय भोडिया खेड़ा, पंचायत समिति भट्टू कलां की बीडीपीओ कार्यालय भट्टू कलां,

पंचायत समिति नागपुर की बीडीपीओ नागपुर, पंचायत समिति भूना के मतों की गणना राजकीय महाविद्यालय भूना, पंचायत समिति रतिया के मतों की गणना सामुदायिक केंद्र हॉल रतिया, पंचायत समिति जाखल के मतों की गणना राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जाखल मंडी तथा पंचायत समिति टोहाना के मतों की गणना उपमंडल अधिकारी कार्यालय टोहाना में 27 नवंबर को सुबह 8 बजे से शुरू होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *