May 24, 2024

पंजाब में रह रहे हर कामगारों को लगेगी कोरोना वैक्सीन: सुंदर शाम अरोड़ा

0

होशियारपुर / 10 मई / न्यू सुपर भारत


पंजाब सरकार की ओर से 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के निर्माण कामगारों को कोविड वैक्सीन लगाने के आगाज के अंतर्गत उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने आज स्थानीय सिविल अस्पताल में निर्माण कामगारों के टीकाकरण की शुरुआत करवाते हुए कहा कि पंजाब में रहते व काम कर रहे हर कामगार के कोविड वैक्सीन लगाई जाएगी।


18 से 44 आयु वर्ग के बाकी लाभार्थियों की वैक्सीन संबंधी उद्योग मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से 30 लाख डोजों का आर्डर दिया जा चुका है व वैक्सीन की प्राप्ति के साथ हर योज्य लाभार्ती का पढ़ाव दर पढ़ाव टीकाकरण किया जाएगा।

निर्माण कामगारों को वैक्सीन लगाने की शुरुआत के लिए मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह का धन्यवाद करते हुए सुंदर शाम अरोड़ा न े कहा कि पंजाब सरकार का यह बहुत ही प्रशंसनीय कदम है कि कामगारों व मजदूरों को प्राथमिक  क्षेत्र में रखा गया क्योंकि यह हर क्षेत्र के विकास की रीढ़ की हड्डी हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब सरक ार को जैसे-जैसे वैक्सीन प्राप्त होती जाएगी वैसे-वैसे हर वर्ग के लाभार्थी को कवर किया जाएगा।


उद्योग मंत्री ने इस स्वास्थ्य संकट के समय में लोगों को पुरजोर अपील की कि वे किसी भी हालत में सरकार व स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोविड-19 संबंधी जारी हिदायतों के प्रति लापरवाह न हो बल्कि एक दूसरे को प्रेरित करें कि मास्क पहने, एक दूसरे से बनती दूरी बना कर रखें आदि कितना जरुरी है। उन्होंने बताया कि सिविल व पुलिस प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की टीमें दिन-रात एक कर लोगों की स्वास्थ्य सुरक्षा को यकीनी बनाने में डटी हुई हैं, जिनका लोगों को भरपूर साथ देते               हुए कोरोना पर फतेह दर्ज करनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार अस्पतालों में जरुरी आक्सीजन, रेमेडिसिवर टीके आदि की उपलब्धता को हर हाल यकीनी बना रही है व किसी भी तरह की कालाबाजारी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। ऐसे मामले की सूरत में सख्त कार्रवाई की जाएगी।


जिला प्रशासन की ओर से चार स्थानों पर निर्माण कामगारों के लिए शुरु की गई वैक्सीन के अंतर्गत आज पहले दिन 238 निर्माण कामगारों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज लगाई गई। जिले में अब तक कोविड वैक्सीन की कुल 306057 डोजें लगाई जा चुकी हैं, जिनमें से 9027 हैल्थ केयर वर्करों को पहली व 4662 को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है।

इसी तरह 31758 फ्रंट लाइन वर्करों को पहली व 7795 को दूसरी डोज लगाने के साथ-साथ 45 से 59 वर्ष आयु वर्ग के  143095 लाभार्थियों को पहली व 19846 को दूसरी डोज लग चुकी है। 60 वर्ष या इससे अधिक आयु वर्ग के लाभार्थियों में 72443 को पहली व 17431 को दूसरी डोज लगाई  जा चुकी है। इस मौके पर मेयर सुरिंदर कुमार, सिविल सर्जन डा. रणजीत सिंह, सहायक सिविल सर्जन डा. पवन कुमार, एस.एम.ओ डा. जसविंदर सिंह आदि मौजूद थे।

पत्रकारों की ओर से नवजोत सिंह सिद्धू की राजनीतिक गतिविधियों संबंधी सवाल के जवाब में उद्योग मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि आज समय पंजाब वासियों को कोरोना संकट से बचाने का है। उन्होंने कहा कि हम सभी की मुख्य प्राथमिकता पंजाबियों को कोविड से बचाने की होनी चाहिए न कि राजनीति


जिला प्रशासन की ओर से लोगों की सुविधा के लिए अलग-अलग हैल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं, जिनके माध्यम से जरुरी जानकारी हासिल की जा सकती है। बैडों की जानकारी के लिए 82187-65895, आक्सीजन सिलेंडर, रेमेडेसिवर, टोसीलिजुमाब या आर.टी-पी.सी.आर की ओवर चार्जिंग या कालाबाजारी को लेकर शिकायत के लिए व्हाट्सएप नंबर 81466-22501 व कफ्र्यू की गाइडलाइनज का उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों, समूह या संस्था की सूचना देने के लिए 88722-31.039, 92570 -37000 नंबरों पर संपर्क किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *