June 17, 2024

भारत रत्न बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस पर कार्यक्रम आयोजित

0

फतेहाबाद / 6 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

भारत रत्न बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस पर लघुसचिवालय के प्रांगण में बाबा साहेब की प्र्रतिमा पर माल्यापर्ण कर उन्हें याद किया गया। जिला प्रशासन की ओर से अतिरिक्त उपायुक्त अजय चोपड़ा ने बाबा साहेब की प्रतिमा पर माल्यापर्ण किया। इस अवसर पर एसडीएम राजेश कुमार सहित विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

भारत रत्न बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस पर दिल्ली में कार्यक्रम आयोजित किया गया।  इस कार्यक्रम में केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता मंत्री डा. वीरेंद्र कुमार ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया।

लघु सचिवालय के सभागार में सीधा प्रसारण कार्यक्रम में अतिरिक्त उपायुक्त अजय चोपड़ा, नगराधीश अंकिता वर्मा सहित सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। अतिरिक्त उपायुक्त ने  भारत रत्न बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर के जीवन पर निबंध और भाषण प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को सम्मानित किया।

राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में आयोजित हुई निबंध प्रतियोगिता में मानवी ने प्रथम, अमनदीप कौर ने द्वितीय और लक्ष्मी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। भाषण प्रतियोगिता में भूमिका ने प्रथम, युक्ता और स्वीना ने द्वितीय तथा रजनी व सुहानी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

अतिरिक्त उपायुक्त अजय चोपड़ा ने भारत रत्न बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर के जीवन पर प्रकाश डाला और सभी को आह्वान किया कि हमें बाबा साहेग के दिखाए मार्ग पर चलना चाहिए। उन्होंने डॉ भीमराव अंबेडकर को भारत ही नहीं बल्कि दुनिया में मानवता का सबसे बड़ा पूजारी बताया और कहा कि ऐसे महामानव की सोच का अनुसरण कर हमें समाज व राष्ट्र को आगे ले जाना होगा। केंद्र व राज्य सरकार ने भी बाबा साहेब के सिद्धांतों पर चलते हुए अंत्योदय योजना को लागू किया है, जिसका लाभ समाज के वंचित, पिछड़े, गरीब, मजदूर व अनुसूचित जाति व जनजाति के नागरिकों को मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि देश के हर नागरिक को जात-पात, धर्म-मजहब से ऊपर उठकर समाज व राष्ट्र के नव निर्माण के लिए कार्य करना चाहिए। यही हम सब के लिए भारत रत्न बाबा साहेब डॉ भीमराव अंबेडकर को सच्ची श्रंद्धाजलि होगी। डॉ बीआर अंबेडकर महान व्यक्तित्व के धनी थे। उन्होंने कहा कि भारत रत्न संविधान निर्माता डॉ भीमराव अंबेडकर ने समाज को दलितों के प्रति नया दृष्टिकोण दिया और जातिप्रथा तथा भेदभाव की परंपरा को मिटाने की दिशा में अहम योगदान दिया।

उन्होंने कहा कि डॉ भीमराव अंबेडकर से संबंधित विचारों को अपने जीवन ग्रहण करना चाहिए। उनके जीवन से प्रेरणा लेते हुए एक देश व एक समाज की भावना के साथ रहना चाहिए। महान पुरूष हमेशा देश के लिए कार्य करते हैं। बाबा साहेब ने बेहतर तरीके से देश के लोगों के लिए कार्य किया। उन्होंने भारत देश को दुनिया का अनूठा संविधान दिया जिसमें हर नागरिक को बराबर अधिकार दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि आजादी के बाद देश की व्यवस्था को सही दिशा दिखाने में अपने संविधान की सबसे बड़ी जरूरत को डॉ अंबेडकर ने दिन-रात की मेहनत से पूरा किया।
इस अवसर पर नगराधीश अंकिता वर्मा, जिला कल्याण अधिकारी लाल चंद, उद्योग विभाग के उपनिदेशक जेसी लांगयान, डीआईओ सिकंदर, राजेंद्र प्रजापति सहित विभिन्न सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी और छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *