June 18, 2024

राष्ट्रीय कृमि मुक्त दिवस पर राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में कार्यक्रम का आयोजन

0

फतेहाबाद / 10 फरवरी / न्यू सुपर भारत

स्वास्थ्य विभाग द्वारा राष्ट्रीय कृमि मुक्त दिवस के अवसर पर शुक्रवार को राजकीय कन्या कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ उप सिविल सर्जन डॉ. कुलदीप गौरी ने खुद टेबलेट खाकर विद्यार्थियों को एल्बेंडाजोल की दवाई लेने बारे प्रेरित किया। इसके साथ ही विद्यालय के प्रधानाचार्य कृष्ण कुमार व अन्य अध्यापकों मंजु मेहता, सुमन आर्या, सुमन लता, रामदास आदि ने भी गोली खाकर बच्चों को प्रोत्साहित किया।

कार्यक्रम के दौरान उप सिविल सर्जन डॉ. कुलदीप गौरी ने कहा कि जो बच्चे आज छूट जाएंगे उनको 17 फरवरी को गोली खिलाई जाऐगी। उन्होंने ने कहा कि एल्बेंडाजोल की गोली 1 से 19 साल के सरकारी व प्राइवेट शिक्षण संस्थानों में पढऩे वाले बच्चों, आंगनबाड़ी केंद्र, सभी ईंट भ_ों इत्यादि स्थानों पर सभी बच्चों को खिलाई जाएगी। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि एक साल छह माह से कम उम्र के बच्चे को आधी गोली तथा 2 साल से 19 साल तक के बच्चों को पूरी गोली चबा कर खानी है।

अगर एल्बेंडाजोल की गोली खाने से किसी भी बच्चे को कोई साइड इफेक्ट हो जाता है तो तुरन्त बच्चे को नजदीकी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र या सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर लेकर जाए। उन्होंने कहा कि पेट में कीड़े होने से बच्चों में खून की कमी हो जाती है और एनीमिया के शिकार हो जाते हैं। इसलिए एनीमिया के बचाव के लिए सभी अभिभावक अपने-अपने बच्चों को एल्बेंडाजोल की गोली खिलाना सुनिश्चित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *