June 16, 2024

उज्ज्वल भारत उज्ज्वल भविष्य महोत्सव के तहत भट्टू कलां में कार्यक्रम आयोजित

0

भट्टू कलां / 29 जुलाई / न्यू सुपर भारत

आजादी का अमृत महोत्सव की श्रृंखला में उज्ज्वल भारत उज्ज्वल भविष्य कार्यक्रम को लेकर दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के सहयोग से विद्युत मंत्रालय की ओर से बिजली महोत्सव का आयोजन भट्टू कलां के रूचि पैलेस में किया गया, जिसमें फतेहाबाद के विधायक दुड़ा राम ने बतौर मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की। कार्यक्रम की अध्यक्षता उपायुक्त प्रदीप कुमार ने की। मुख्यातिथि ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर स्कूली बच्चों ने सौर ऊर्जा और बिजली बचत बारे नुक्कड़ नाटक व सांस्कृति कार्यक्रम प्रस्तुत किए।कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यातिथि विधायक दुड़ा राम ने कहा कि औद्योगिकरण तथा विकास बिजली से ही संभव है। बिजली के मामले में हरियाणा का देश में दूसरा स्थान है। प्रदेश के सभी गांव, ढाणियों व हर घर तक बिजली उपलब्ध करवाई जा रही है।

उन्होंने कहा कि बिजली के क्षेत्र में अभूतपूर्व प्रगति हुई है। उन्होंने कहा कि सौर ऊर्जा के लिए लोगों को 75 प्रतिशत की सब्सिडी भी दी जा रही है। नए सब स्टेशन व बिजली की लाइनें बिछाई गई है। बिजली निगम द्वारा लाइन लॉस को कम करके बिजली उपभोक्ताओं को विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया गया है।

बिजली महोत्सव कार्यक्रम का उद्देश्य बताते हुए विधायक दुड़ाराम ने कहा कि यह कार्यक्रम राज्य और केंद्र सरकारों के बीच सहयोग का जश्न मनाने और बिजली क्षेत्र की प्रमुख उपलब्धियों को उजागर करने के लिए एक मंच के रूप में किया जा रहा है। उन्होंने सरकार की बिजली क्षेत्र की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि वर्ष 2014 में उत्पादन क्षमता 2,48,554 मेगावाट से बढक़र आज 4,00,000 मेगावाट हो गई है, जो हमारी मांग से 1,85,000 मेगावाट अधिक है। भारत अब अपने पड़ोसी देशों को बिजली निर्यात कर रहा है।

उन्होंने कहा कि 1,63,000 सीकेएम (सर्किट किलोमीटर) पारेषण लाइनें जोड़ी गई, जो पूरे देश को एक आवृत्ति पर चलने वाले एक ग्रिड में जोड़ती हैं। लद्दाख से कन्याकुमारी तक और कच्छ से म्यांमार सीमा तक यह दुनिया में सबसे बड़े एकीकृत ग्रिड के रूप में उभरा है। हम इस ग्रिड का उपयोग करके देश के एक कोने से दूसरे कोने तक 1,12,000 मेगावाट बिजली पहुंचा सकते हैं।

विधायक दुड़ा राम ने कहा कि सौर पंपों को अपनाने के लिए सरकार द्वारा योजना शुरू की गई है, जिसमें केंद्र सरकार 30 प्रतिशत सब्सिडी और राज्य सरकार 30 प्रतिशत सब्सिडी देगी। साथ ही 30 फीसदी लोन की सुविधा मिलेगी। बिजली महोत्सव पूरे देश में उज्जवल भारत उज्जवल भविष्य – पावर एटदीरेट 2047 की छत्रछाया में मनाया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक जनभागीदारी हो और बिजली क्षेत्र के विकास को बड़े पैमाने पर नागरिकों तक पहुंचाया जा सके।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे उपायुक्त प्रदीप कुमार ने संबोधित करते हुए कहा कि सरकार की नीति है कि बिजली निगम अपने कार्य के केंद्र में सदैव उपभोक्ताओं की सुविधा को प्राथमिकता दें। उन्होंने कहा कि अब हमें सौर ऊर्जा के क्षेत्र में भी आगे बढऩा चाहिए ताकि कार्बन रहित ऊर्जा उत्पादन को बढ़ावा दिया जा सके। उन्होंने कहा कि आधुनिक युग में बिजली के बिना इंसान की दिनचर्या संभव नहीं है।

बिजली आज उद्योगों के साथ-साथ सामान्य जीवन की भी जीवन रेखा बन गई है। ऐसे में हम सभी को ऊर्जा संरक्षण पर भी ध्यान देना चाहिए। जरूरत के अनुसार ही बिजली का इस्तेमाल करना चाहिए। बिजली के उत्पादन,ट्रांसमिशन और आपूर्ति के कार्य में उल्लेखनीय सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि जिला में म्हारा गांव जगमग योजना के तहत सुधारीकरण सहित 24 घंटे बिजली देने पर काम हुआ है।

इस अवसर पर बिजली विभाग के अधीक्षण अभिंयता हरिदत्त, एक्सईएन संदीप मेहता, ब्रह्मानंद, पूर्व सरपंच बंसी लाल, रोशन लाल, रमेश बैनिवाल, देवेन्द्र सावंत, योगराज शर्मा, जसवंत माचरा, राज कुमार सिहाग, अर्जुन राठौड़, महेन्द्र माचरा, राज माचरा, चेयरमैन राकेश भाम्भू, आत्मा राम बैनिवाल, संजय सिंगला, मोहन लाल सूच, सारदूल, राजबीर छिंदवाल, जयदेव माचरा, बलजीत बैनिवाल, नरेन्द्र लूणा, महेन्द्र शर्मा, हरदत्त नम्बरदार, पृथ्वी दैयड़, महापीर खोथ, कमल बिसला, मांगे राम, भगवान राम, महावीर शेखुपुर, विक्की सिहाग आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *