June 17, 2024

प्रो राम कुमार ने गृह निर्माण कि लिए 156 परिवारों को 3 करोड़ रूपए के बांटे स्वीकृति पत्र

0

ऊना / 23 अगस्त / न्यू सुपर भारत

नगर पंचायत टाहलीवाल में आज राज्य औद्योगिक विकास निगम के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 156 पात्र लाभार्थियों को तीन करोड़ रूपये के स्वीकृति पत्र प्रदान किए। इस अवसर पर प्रो राम कुमार ने बताया कि वर्तमान प्रदेश सरकार द्वारा गरीब वर्ग के कल्याणर्थ हेतू विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रधानमंत्री, जो स्वयं एक गरीब परिवार से संबंध रखते हैं और जिन्होंने गरीबी को नजदीकी से देखा है, ने गरीब की रोटी की चिंता की और गरीब महिलाओं को धुएं से निजात दिलाने के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना शुरु की। इस योजना के तहत देश में 11 करोड़ बीपीएल परिवारों को निशुल्क घरेलू गैस कनैक्शन वितरित किए। लेकिन बीपीएल के अलावा भी कई परिवार ऐसे थे जिनके पास गैस कनैक्शन उपलब्ध नहीं था। ऐसे में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर सामने आए और गृहिणी सुविधा योजना कार्यान्वित कर उन सभी परिवारों को कवर किया जा रहा है जिनके पास घरेलू गैस कनैक्शन नहीं हैं।

उन्होंने कहा कि शीघ्र ही हिमाचल में कोई भी परिवार ऐसा नहीं रहेगा जिसके पास गैस कनैक्शन न हो। उन्होंने जानकारी दी कि गत साढे तीन वर्षों के कार्यकाल में हरोली विधानसभा क्षेत्र में छह हजार से अधिक परिवारों को निशुल्क गैस कनैक्शन उपलब्ध करवा दिए गए हैं जिसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का आभार भी प्रकट किया।प्रो राम कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा गरीबों के कल्याणार्थ आयुष्मान भारत योजना आरंभ करके देश के 12 करोड़ परिवारों के स्वास्थ्य कार्ड बनवाकर गंभीर बीमारी के लिए 5 लाख रुपये तक बीमित करवाया ताकि कोई भी गरीब व्यक्ति धन के अभाव में ईलाज से वंचित न रह सके।

इसके अलावा राज्य सरकार ने भी इस योजना को विस्तार देते हुए हिमकेयर योजना आरंभ की जिसके अंतर्गत बीपीएल के अलावा आर्थिक तंगी झेल रहे परिवारों को 365 रुपये प्रतिवर्ष प्रीमियम की दर से परिवार के पांच सदस्यों को 5 लाख रुपये तक बीमित किया जाता है। उन्होंने लोगों से आहवान किया कि शीघ्र अपने स्वास्थ्य कार्ड बनवा लें।इस अवसर पर नगर परिषद अध्यक्ष राजकुमार, उपाध्यक्ष राजकुमारी, पार्षद पूनम, सुषमा, प्रदीप, कुलदीप, अशोक कुमार सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *