June 16, 2024

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना गरीबों के लिए संजीवनी: विधायक दुड़ाराम

0

फतेहाबाद / 18 अगस्त / न्यू सुपर भारत


राज्य सरकार द्वारा दो दिन के लिए पूरे प्रदेश भर में मनाए जाने वाले अन्नपूर्णा उत्सव के अंतर्गत मॉडल टाऊन स्थित अमित डिपू पर जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में फतेहाबाद के विधायक दुड़ाराम ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। उपायुक्त महावीर कौशिक ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। विधायक दुड़ाराम ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत लाभार्थियों को गेहूं के थैले वितरित किए।


विधायक दुड़ाराम ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को गरीबों के लिए महत्वाकांक्षी और महत्वपूर्ण योजना बताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में सरकार ने गरीब कल्याण को प्राथमिकता देते हुए अनेक निर्णय लिए हंै। यह सरकार गरीबों के लिए संवेदनशील सरकार हैं। विधायक ने कहा कि कोरोना संकट के इस दौर में यह योजना गरीब लोगों के लिए संजीवनी साबित हुई हैं।

महामारी के इस समय में सरकार गरीब की हर जरूरत के साथ उसका साथी बनकर खड़ी हैं। विधायक ने कहा कि गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों को मुफ्त अनाज दिया जा रहा हैं। सभी पात्र लोगों को डिपों पर मुफ्त में 5 किलोग्राम प्रति सदस्य गेहूं बैग में निशुल्क वितरित किया जा रहा हैं।

विधायक ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’ के माध्यम से उनके घर-द्वार तक लगातार 5 किलो गेहूं प्रति सदस्य पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिक को खाने की समस्या का सामना न करना पड़े, इसको ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गरीब हितैषी सोच के मद्देनजर अप्रैल 2020 से ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’ शुरू की।

इसमें एएवाई (गुलाबी कार्ड), बीपीएल (पीला कार्ड) व ओपीएच (खाकी कार्ड) धारकों को 5 किलोग्राम गेहूं प्रति सदस्य मुफ्त उपलब्ध कराया हैं। यह अनाज पूर्व में चल रही ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना’ के तहत राशन कार्ड पर मिलने वाले तय कोटे के अतिरिक्त वितरित किया गया। कोरोना से कुछ हालात सुधरने पर उद्योग-धंधे चलने के कारण उक्त योजना नवंबर 2020 तक चलाई गई। कोरोना सकंट के बीच सरकार ने इस योजना के तहत गरीब परिवारों को बड़ी राहत दी है।

उन्होंने कहा कि इस साल फिर कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’ मई 2021 से पुन: आरंभ की गई, ताकि गरीब व्यक्ति भूखा न सोए, अब इस योजना की समयावधि को दिवाली तक बढ़ा दिया गया है, गरीबों को मुफ्त राशन नवंबर 2021 तक मिलता रहेगा।

उपायुक्त महावीर कौशिक ने बताया कि प्रदेश सरकार के निर्णय अनुसार जिले में दो दिन सभी डिपों पर अन्नपूर्णा उत्सव मनाया जा रहा हैं। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत लाभार्थियों को 5 किलोग्राम गेहूं प्रति सदस्य प्रति माह जो मुफ्त उपलब्ध वितरित किया जा रहा है। जिसमें बीपीएल, एएवाई और प्राथमिक परिवार की श्रेणी में आने वाले हर पात्र परिवार को बाकायदा थैलों में राशन दिया गया हैं।

उन्होंने बताया कि जिला में 367 राशन डिपू संचालित है, जिन पर एक लाख 2 हजार 117 राशन कार्डधारक है, जिनमें 4 लाख 57 हजार 53 सदस्य है। उपायुक्त ने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना के तहत बीपीएल, एएवाई और प्राथमिक परिवार की श्रेणी में आने परिवार के प्रति सदस्य के हिसाब से 5 व 10 किलोग्राम गेहूं के थैले फ्री में दिया जा रहा हैं।

कार्यक्रम में अतिरिक्त उपायुक्त अजय चौपड़ा, जिला परिषद के सीइओ संजय बिश्रनोई, भाजपा जिला प्रधान बलदेव ग्रोहा, जजपा के जिला अध्यक्ष सुरेंद्र लेगा, डीएफएससी विनीत जैन, श्याम कम्बोज, शम्मी धींगड़ा, जिला मिडिया प्रभारी महेश शर्मा, इनसो के जिला अध्यक्ष जतिन खिलेरी, राजवीर बिश्नोई, सचिव नरेंद्र, अवतार मोंगा, विकास शर्मा, रोहताश शर्मा, संदीप टाटिया, सतनाम सिंह, डीएफएसओ अनुराधा जांगड़ा  मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *