June 16, 2024

सकारात्मक विचार व्यक्ति को आगे बढऩे के लिए करते हैं प्रेरित : जिला शिक्षा अधिकारी दयानंद सिहाग

0

फतेहाबाद / 10 जनवरी / न्यू सुपर भारत

विद्यार्थी हर पल सकारात्मक विचारों से ओत प्रोत रहें। सकारात्मक विचार व्यक्ति को आगे बढऩे के लिए प्रेरित करते हैं तथा ऊर्जावान भी रखते हैं। यह बात जिला शिक्षा अधिकारी दयानंद सिहाग ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, चिंदड़ के प्रांगण में चल रहे सात दिवसीय एनएसएस शिविर के चौथे दिन विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि सकारात्मक विचार व्यक्ति को अच्छा काम करने के लिए प्रेरित करते हैं तथा व्यक्ति की उन्नति का मार्ग खोलते है। इसके साथ साथ उन्होंने कहा कि हमें समाज में व्याप्त भिन्न-भिन्न बुराइयों तथा नशे के खिलाफ भी आवाज उठानी होगी।

शिविर के दौरान उन्होंने कहा कि विद्यार्थी एनएसएस के माध्यम से समाज में अपना आदर्श स्थापित करें ताकि दूसरे बच्चे व लोग उनका अनुसरण करके समाज को आगे बढ़ाने का प्रयत्न कर सकें। इसके साथ-साथ उन्होंने देश के महापुरुषों सुभाष चंद्र बोस, शहीद भगत सिंह, भीमराव अंबेडकर, एपीजे अब्दुल कलाम आदि के जीवन पर भी प्रकाश डाला तथा इनके पद चिन्हों पर चलने का आह्वान किया। इन महापुरुषों ने हमेशा मानवता की भलाई तथा देश की उन्नति के लिए काम किया। इसलिए हमें इन महापुरुषों के पद चिन्हों पर चलते हुए हर पल समाज व देश की भलाई के लिए कार्य करना है।

उन्होंने उपस्थित विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वे अपना पढ़ाई का कार्य भी सुचारू रूप से करें ताकि अच्छे अंक प्राप्त करके अपने माता-पिता, विद्यालय तथा जिले का नाम रोशन कर सके।कक्षा के सभी विषयों को बराबर का समय देते हुए समय सारणी बनाकर अध्ययन करें ताकि आप अच्छे अंक प्राप्त कर सकें।इस दौरान रेडक्रॉस प्रवक्ता एवं योगाचार्य मदन गोपाल आर्य ने रेडक्रॉस की विभिन्न गतिविधियों तथा प्राथमिक चिकित्सा के बारे में विस्तार से विद्यार्थियों को अवगत करवाया। इसके साथ-साथ उन्होंने जीवन शैली पर भी प्रकाश डाला तथा उपस्थित जनों से नियमित योगाभ्यास करने का भी आह्वान किया।

विद्यालय के एनएसएस प्रभारी राजेंद्र प्रसाद ने एनएसएस कैंप की 4 दिन की गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि विभिन्न उपयोगी गतिविधियों के माध्यम से एनएसएस के प्रत्येक विद्यार्थी को निपुण बनाने का प्रयास किया जा रहा है। अंत में विद्यालय के प्राचार्य ईश्वर सिंह पूनिया ने आए हुए सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया। इस दौरान सुरेश कुमार, सुरेंद्र कुमार, वीरेंद्र सोनी, सुमन कुमारी, रश्मि देवी, पवन कुमार बेनीवाल, रामनिवास, पृथ्वी सिंह, महेंद्र गोदारा, महेंद्र कुमार रंगा व धनपत सिंह सहित विद्यालय के 50 स्वयं सेवक छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *