June 17, 2024

पुलिस विभाग व जिला बाल सरंक्षण विभाग ने स्कूली छात्रों को किया साइबर क्राइम के प्रति जागरूक

0

भूना / 10 अक्टूबर/ न्यू सुपर भारत

आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में मनाए जा रहे राष्ट्रीय साइबर क्राइम जागरूकता माह के तहत पुलिस व जिला बाल संरक्षण इकाई के संयुक्त तत्वावधान में भूना के राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल में साइबर क्राइम के प्रति जागरूक करने बारे जागरूकता कैंप लगाया गया। इस मौके पर बाल संरक्षण अधिकारी शिव कुमार मालवाल ने बताया कि आज के समय में बच्चों के साथ-साथ अभिभावकों को साइबर क्राइम के प्रति जागरूक होना अति आवश्यक है। उन्होंने शिक्षकों से भी आह्वान किया कि वे अपने-अपने विषयों की कक्षा के दौरान विद्यार्थियों को साइबर क्राइम से बचाव व उसकी जागरूकता के लिए जानकारी दें।

इस दौरान साइबर क्राइम एसएचओ अनूप सिंह ने कहा कि डिजीटल माध्यम से मोबाइल या ईमेल पर प्राप्त किसी भी लिंक पर क्लिक ना करें। इसके साथ-साथ अपने यूजर आईडी व अन्य प्रोफाइल को पासवर्ड प्रोटेक्टिड रखें। साइबर क्राइम के शिकार होने पर व्यक्ति को तुरंत पुलिस हेल्पलाइन 112 या साइबर क्राइम 1930 पर सूचना देनी चाहिए, ताकि उनके साथ हुई धोखाधड़ी को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि किसी भी अनजान व्यक्ति से प्राप्त किसी भी प्रकार के मैसेज को फॉरवर्ड ना करें।

पहले उस संदेश की वास्तविकता को जाने और पूर्ण विश्वास व तथ्य सही होने पर ही उस मैसेज को आगे प्रेषित करें। उन्होंने कहा कि आज के समय ऑनलाइन सबसे ज्यादा साइबर क्राइम होता है इससे बचने के लिए अपनी आईडी को प्राइवेट रखें और अनजान किसी भी पर्सन की कॉल या मैसेज तथा वीडियो डाउनलोड नहीं करें। समय रहते किसी भी दुर्घटना का शिकार होने पर तुरंत नजदीकी पुलिस थाना हेल्पलाइन या पुलिस की मदद ले। इस मौके पर विद्यालय के प्रधानाचार्य जियालाल सहित विद्यालय का समस्त स्टाफ, सक्षम युवा व विद्यार्थी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *