June 17, 2024

Virender Kanwar ने जिला में कोरोना से प्रभावित हुए 4 बच्चों को दी PM Cares scheme के तहत सहायता

0

ऊना / 30 मई / न्यू सुपर भारत

देश में कोरोना महामारी के चलते अपने माता-पिता को खो चुके बच्चों को आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम केयर्स योजना के तहत लाभ जारी किए। ऊना में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, कृषि, मत्स्य एवं पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर वर्चुअली इस कार्यक्रम में शामिल हुए तथा जिला ऊना के चार प्रभावित बच्चों को सहायता प्रदान की।

 ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने कहा कि अनेकों बच्चों ने कोरोना महामारी दौरान अपने मां-बाप को खोया है। मां-बाप की कमी की भरपाई तो नहीं की जा सकती है, लेकिन ऐसे अनाथ बच्चों को हर सभंव सहायता के लिए सरकार सतत प्रयास कर रही है तथा पीएम केयर्स योजना इसी दिशा में सरकार की पहल है। उन्होंने कहा कि योजना के तहत अनाथ बच्चे को 23 वर्ष की आयु होने पर 10 लाख रुपए तक की एकमुश्त राशि प्रदान की जाएगी।

इस योजना में बच्चे को 23 वर्ष की आयु तक आयुष्मान भारत के तहत 5 लाख रुपए का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा भी दिया जा रहा है, जिसका पूरा प्रीमियम सरकार देगी। इसके साथ ही बाल बालिका सुरक्षा योजना के तहत 4 हजार रुपए की राशि 18 वर्ष की आयु तक प्रदान की जाएगी तथा बच्चों की पढ़ाई के लिए भी सरकार ऋण प्रदान करेगी, जिसके ब्याज का भुगतान सरकार ही करेगी। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि पीएम केयर्स योजना के तहत बच्चों को व्यक्तिगत जरूरतों को पूरा करने के लिए 1000 रुपए प्रति माह भत्ता भी दिया जाएगा।

साथ ही पहली से बारहवीं कक्षा तक के बच्चों को 20 हजार रुपए प्रतिवर्ष छात्रवृति प्रदान की जाएगी। इसके अलावा कर्मा योजना के तहत कौशल प्रशिक्षण एवं तकनीकी शिक्षा के लिए सवानार्थ छात्रवृति भी दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत कोविड-19 वायरस के चलते अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों को सरकार 50 हजार रुपए की अनुग्रह राशि भी दी जाएगी। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने कार्यक्रम के दौरान चारों बच्चों को आयुष्मान कार्ड, स्नेह पत्र, पीएम केयर्स प्रमाण पत्र, पोस्ट ऑफिस की पासबुक, जिलाधीश ऊना का जारी पत्र तथा पीएम केयर्स के संबंध में निर्देश पुस्तिका की किट प्रदान की। इस अवसर पर डीसी राघव शर्मा, जिला बाल सरंक्षण अधिकारी कमलदीप सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी आईसीडीएस सतनाम सिंह तथा बच्चों के अभिभावक उपस्थित रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *