May 18, 2024

खिलाडियों ने अनेकों पदक जीतकर देश व प्रदेश का नाम किया रोशन

0

अम्बाला / 8 दिसम्बर / न्यू सुपर भारत

शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने कहा कि खिलाड़ी हमारे देश के उज्जवल भविष्य हैं, खिलाडियों ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाते हुए अनेकों पदक जीतकर देश व प्रदेश का नाम रोशन किया है। खिलाड़ी खेल जगत में निरंतर आगे बढ़े, इसके लिए उन्हें इन्फ्रास्ट्रक्चर सहित अन्य साधनों की कोई कमी नहीं रहने दी जायेगी। शिक्षा मंत्री वीरवार को एसडी विद्या मंदिर स्कूल अम्बाला छावनी में राज्य स्तरीय हरियाणा राज्य प्राथमिक क्रीड़ा एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिता के शुभारम्भ अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि यहां पहुंचे थे और यह अभिव्यक्ति उन्होंने अपने सम्बोधन में कही।

यहां पहुंचने पर तैराकी एसोसिएशन के प्रधान राजेन्द्र विज, जिला शिक्षा अधिकारी सुधीर कालड़ा व स्कूल प्राचार्या नील इंद्रजीत कौर संधु ने मुख्य अतिथि को पुष्प गुच्छ देकर उनका अभिनंदन किया।
शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने इस मौके पर प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागी बच्चों एवं उनके अभिभावकों को बधाई देते हुए कहा कि आज बच्चों द्वारा जो यहां पर प्रस्तुति जैसे मार्चपास्ट व सांस्कृतिक कार्यक्रमों की दी गई है, वह बेहद उमदा है। जिस प्रकार ऑलम्पिक खेलों के शुभारम्भ पर प्रतियोगिता के आगाज के लिए मार्चपास्ट व ध्वजारोहण होता है उसी प्रकार यहां पर बच्चों ने यह प्रदर्शन किया है।

उन्होंने कहा कि जीवन में खेलकूद बेहद जरूरी है। पढाई के साथ-साथ खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेना भी बेहद जरूरी है। खेलकूद से जहां शरीर मजबूत होता है वहीं हम स्वस्थ भी होते है। उन्होंने कहा कि जीवन में हमें कुछ भी बनना हो, इससे पहले हमारा स्वस्थ होना और मजबूत होना जरूरी है और यह केवल खेलों से हो सकता है।उन्होंने कहा कि गुरूकुल में भी सबसे पहले शरीर को स्वस्थ रखने और मजबूत बनाने के लिए कार्य किया जाता है। इन विचारों को लेकर हमें खेलों में भाग लेना चाहिए ताकि आने वाले समय में हमें अच्छे से अच्छे खिलाड़ी ज्यादा संख्या में मिल सकें।

उन्होंने यह भी कहा कि आज की जिंदगी भरी दौड़ में तनाव से दूर रखने के लिए अगर कोई इलाज है तो मैं मानता हूं कि वह खेल है। उन्होंने कहा कि खिलाडी जब खेलते हैं तो वह इन सब चीजों से दूर रहते हैं। उन्होने यह भी कहा कि आज हमारे प्रदेश के खिलाडिय़ों ने दूनियाभर में प्रदेश व देश का गौरव बढ़ाने का काम किया है। लडक़े व लड़कियों ने इस क्षेत्र में ही नहीं हर क्षेत्र में वह निरंतर विजयी रूपी पताका फहरा रहे हैं। सरकार द्वारा भी खिलाडिय़ों को बेहतर सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है और इस बात की खुशी है कि खिलाड़ी इसके बेहतर परिणाम भी हमें दे रहे हैं। जिससे हम काफी उत्साहित हैं।

शिक्षा मंत्री ने इस मौके पर यह भी कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में भी विद्यार्थी आगे बढ़ें, इसके लिए निरंतर कार्य किए जा रहे हैं। प्रदेश में 7 लाख से अधिक विद्यार्थियों को टैब उपलब्ध करवाने का काम किया है। सुपर-100 योजना के तहत विद्यार्थी अच्छा परिणाम दे रहे हैं, जब यह योजना शुरू की गई थी, पहले साल में 25 बच्चों का आईआईटी में दाखिला हुआ है और दूसरे वर्ष में 29 बच्चों ने तथा 26 बच्चों का एमबीबीएस में तथा अबकी बार 41 बच्चों का आईआईटी में दाखिला हुआ है।

शिक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि शिक्षा जगत के दृष्टिगत विद्याथी आगे बढे इसके लिए निरंतर कार्य किए जा रहे हैं। हरियाणा ऐसा पहला प्रदेश है जहां पर छठी कक्षा के विद्यार्थियों के लिए वोकेशनल कोर्स शुरू किए गये हैं, 40 स्कूलों में लगभग 46 हजार विद्यार्थी इस कोर्स को कर रहे हैं। इतना ही नहीं लगभग 17 हजार रूपये की कीमत वाली किट भी विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाई जा रही है ताकि वह आगे बढ़ सकें ।

उन्होंने इस मौके पर यह भी कहा कि स्कूलों के सौन्दर्यकरण व अन्य मूलभूत कार्यों के लिए स्कूल मैनेजमैंट कमेटी के माध्यम से जिसमें अभिभावक भी शामिल हैं। सरकार द्वारा निर्णय लिया गया है कि स्कूल से सम्बन्धित मूलभूत कार्य जिसमें स्कूल की दीवार को उंचा करना, कच्चे रास्ते को पक्का करना, पीने का पानी, शौचालय की व्यवस्था व अन्य कार्य शामिल हैं, इन कार्यों को करवाने के लिए एक लाख से 25 लाख रूपये की राशि का प्रस्ताव यह कमेटी मुख्यालय को भेज सकती है, इसके बाद यह राशि तुरंत जारी कर दी जायेगी। उन्होंने सभी खिलाडिय़ों को अपना आशीर्वाद देते हुए खेल भावना से खेलते हुए जीवन में आगे बढने के लिए बधाई भी दी।

जिला शिक्षा अधिकारी सुधीर कालड़ा ने मुख्य अतिथि व वशिष्ठ अतिथियों का स्वागत करते हुए राज्य स्तरीय प्राथमिक क्रीडा प्रतियोगिता की गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होने बताया कि इन प्रतियोगिताओं में तीसरी कक्षा से लेकर पांचवी कक्षा के 11 वर्ष की आयु वर्ग के लडके व लडकियां भाग ले रहे हैं। प्रदेश के सभी जिलों से लगभग 5 हजार बच्चे भाग ले रहे हैं। इन प्रतियोगिताओं में योगा, एथलीट, खो-खो, कब्बडी, जिम्मनास्टिक, रस्सा-कस्सी, चैस, रैस्लिंग, कैरम बोर्ड व सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं शामिल हैं।

इस अवसर पर उपस्थित सभी खिलाडियों को खेल भावना से खेलने के लिए शपथ भी दिलवाई गई। इस अवसर पर मुख्य अतिथि शिक्षा मंत्री कंवरपाल, वशिष्ठ अतिथि राजेन्द्र विज, वशिष्ठ अतिथि पूर्व हॉकी ऑलम्पियन संजीव कुमार, एसडीएम दर्शन कुमार को स्मृति चिन्ह व शाल भेंट कर उनका भव्य अभिनंदन किया गया। इसके साथ-साथ अन्य अतिथियों को पर्यावरण का प्रतीक पौधा देकर उनका अभिनंदन किया गया।

मंच संचालन की भूमिका प्राध्यापिका श्रीमती ज्योति ने बखूबी निभाई।
इस मौके पर एसडीएम दर्शन कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी सुधीर कालड़ा, डिप्टी डीईओ रेणू अग्रवाल, अजय बवेजा, राजेन्द्र सिंह जिंदू, लोकेन्द्र सिंह, प्रधानाचार्य नील इंद्रजीत कौर संधु, प्राधानाचार्या डा0 राजेन्द्र राणा, डा0 नवीन गुलाटी, भीमसेन, अमरेन्द्र के साथ-साथ अन्य गणमान्य लोग प्रतिभागी व उनके अभिभावक मौजूद रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *