May 19, 2024

लोगों को सरकारी सेवाओं का लाभ निर्धारित समयावधि में मिलना चाहिए : डीसी

0

फतेहाबाद / 30 नवंबर / न्यू सुपर भारत

स्थानीय लघु सचिवालय स्थित सभागार में बुधवार को विभिन्न विभागों के अधिकारियों की मासिक बैठक आयोजित हुई। बैठक की अध्यक्षता उपायुक्त जगदीश शर्मा ने की। उपायुक्त ने बैठक के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा क्रियांवित अनेक योजनाओं की समीक्षा की और जरूरी निर्देश दिए।
बैठक के दौरान उपायुक्त श्री शर्मा ने रोड सेफ्टी, सीएम विंडो, सरल पोर्टल, एसएमजीटी पोर्टल, मुख्यमंत्री घोषणा, स्वच्छ भारत अभियान,

सडक़ सुरक्षा एवं सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी, मिड डे मील, कृषि विभाग, बागवानी विभाग, पशुपालन विभाग, मछली पालन, महिला एवं बाल विकास विभाग, वन विभाग, लोक निर्माण विभाग, सिंचाई विभाग, बिजली निगम, स्वास्थ्य विभाग, शहरी स्थानीय निकाय विभाग, रोजगार विभाग, उद्योग विभाग, श्रम विभाग, खेल विभाग, कौशल विकास, जल शक्ति अभियान आदि की विस्तार से समीक्षा की। उपायुक्त ने रोड सेफ्टी की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि सर्दी के मौसम के चलते जरूरी जगहों पर साइन बोर्ड लगवाए जाएं ताकि सडक़ हादसे न हो।

इसी प्रकार से उन्होंने सडक़ पर बने गड्डों को तुरंत प्रभाव से भरने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने जन स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि सडक़ के ऊपर पानी की लाइन लीकेज न हो। यदि कही पानी की लाइन टूटी हुई हो तो उसे जल्द ठीक किया जाए ताकि पानी से सडक़ न टूटे।उपायुक्त श्री शर्मा ने रोडवेज विभाग को निर्देश दिए कि नये बस अड्डा के प्रवेश व निकासी दोनों रास्तों के गेट पर लाइटें लगवाई जाए, ताकि मुख्य सडक़ मार्ग पर अंधेरा न रहे। उपायुक्त ने शिक्षा विभाग व यातायात पुलिस को स्कूल वाहन पॉलिसी के तहत स्कूलों में लगे वाहनों को भी नियमित रूप से चैक करने के निर्देश दिए।

उन्होंने निर्देश दिए कि बेसहारा पशुओं के सींगों पर रिफ्लेक्टर लगाए जाए ताकि रात्रि के समय किसी प्रकार का हादसा न हो। उपायुक्त ने सीएम विंडो पर लंबित समस्याओं को अति शीघ्र निपटाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लोगों को आरटीएस के तहत निर्धारित समय सीमा में सरकारी सेवाओं का लाभ मिलना चाहिए। अधिकारी पोर्टल पर शिकायतों को ओवर ड्यू न होने दें। इसके अलावा एक्शन टेकन रिपोर्ट भी निर्धारित प्रोफार्मा में भेजी जाए।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने निर्देश दिए कि पोक्सो एक्ट के तहत दर्ज मामलों पर त्वरित कार्यवाही हो। इसी प्रकार से एससी व एसटी एक्ट के मामलों में भी पीडि़त पक्ष को सरकार द्वारा निर्धारित सहायता राशि समय पर मिलनी चाहिए। उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि डेंगू की रोकथाम के लिए समुचित चिकित्सा प्रबंधों के साथ-साथ लोगों को भी जागरूक किया जाए। बैठक में जिला परिषद के सीईओ कुलभूषण बंसल, एसडीएम राजेश कुमार, प्रतीक हुड्डा, आरटीए सचिव संजय बिश्रोई, सीटीएम सुरेश कुमार, पीओ आईसीडीएस डॉ. दर्शना सिंह, एलडीएम जसवंत गोदारा, उप निदेशक एमएसएमई गुरप्रताप सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *