May 18, 2024

रविवार को हर्बल पार्क अम्बाला शहर के नजदीक साईकिल रैली एवं मैराथन किया का आयोजन

0

अम्बाला / 7 अगस्त / न्यू सुपर भारत

आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में राहगीरी कार्यक्रम के तहत आज रविवार को हर्बल पार्क अम्बाला शहर के नजदीक साईकिल रैली एवं मैराथन का आयोजन किया गया। इस मौके पर नगराधीश मुकुंद व डीएसपी जोगिन्द्र शर्मा ने तिरंगा साईकिल यात्रा व मैराथन को झंडी दिखाकर रवाना किया।

यह तिरंगा यात्रा हर्बल पार्क चौक से शुरू होकर उपायुक्त आवास, शौर्य चौक, आर्य चौक, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ चौक, सेशन हाउस होते हुए वापिस हर्बल पार्क चौक पर सम्पन्न हुई। तिरंगा साईकिल यात्रा में नेहरू युवा केन्द्र, खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग से तथा आम नागरिकों ने बढ़-चढ़ कर भाग लेते हुए सभी को हर घर तिरंगा अभियान में बढ़-चढ़ कर भाग लेने बारे प्रेरित किया।

नगराधीश मुकुंद ने इस मौके पर उपस्थित सभी को सम्बोधित करते हुए कहा कि उपायुक्त विक्रम सिंह के मार्गदर्शन में जिला अम्बाला में आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में हर घर तिरंगा अभियान के सफलतापूर्वक आयोजन को लेकर विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से आमजन को जागरूक करने का काम किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज जिला स्तरीय राहगिरी कार्यक्रम के अंतर्गत तिरंगा साईकिल यात्रा व मैराथन का आयोजन किया गया है।

उन्होंने कहा कि आजादी हमें बड़ी मुश्किल से मिली है। पूरे भारतवर्ष में आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर हर घर तिरंगा कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अगले 25 वर्षों में भारत को विश्व गुरू बनाने की दिशा में हमें कार्य करना है। हर घर तिरंगा कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य भी यही है कि हमें देश को आगे ले जाना है।

आज देश हर क्षेत्र में उन्नति के पथ पर अग्रसर है। आज आयोजित कार्यक्रम में स्कूली विद्यार्थियों के साथ-साथ अन्य विभागों के बेहतर समन्वय के साथ-साथ आमजन ने इसमें भागीदारी सुनिश्चित करते हुए देशभक्ति की भावना का परिचय दिया है। उन्होंने कहा कि हमें इस अभियान के तहत 13 से 15 अगस्त तक हर घर पर तिरंगा लगाकर कार्यक्रम को सार्थक बनाना है।

इस मौके पर डीएसपी जोगिन्द्र शर्मा ने भी उपस्थित सभी को हर घर तिरंगा अभियान में शत-प्रतिशत अपनी सहभागिता सुनिश्चित करने के लिये प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग द्वारा भी 10 अगस्त को मार्च पास्ट के माध्यम से हर घर तिरंगा कार्यक्रम के बारे लोगों को जागरूक करने का काम किया जाएगा। साईकिल तिरंगा यात्रा में शामिल सभी ने वंदे मात्रम, भारत माता की जय व अन्य देशभक्ति गीतों से पूरा वातावरण देशभक्तिमय कर दिया।

इस अवसर पर सूचना, जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग द्वारा हर घर तिरंगा पर आधारित देशभक्ति ऑडियो व वीडियो सोंग ने उपस्थित सभी को खूब रोमांचित किया। युवा इन देशभक्ति गीतों पर झूमते नजर आए। इस अवसर पर जिला रैड क्रास सोसायटी सचिव विजया लक्ष्मी ने भी देशभक्ति गीत सुनो गौर से दुनिया वालो, बुरी नजर न हमपे डालो व अन्य प्रतिभागियों ने भी अपनी-अपनी प्रस्तुतियां दी। रैड क्रास की ओर से मैराथन व साईकिल यात्रा में शामिल प्रतिभागियों को रिफ्रैशमैंट भी उपलब्ध करवाई गई।

इस मौके पर डीएसपी रमेश कुमार, नेहरू युवा केन्द्र से जिला समन्वयक अर्शदीप कौर, डीआईपीआरओ धर्मेन्द्र कुमार, एडीसी कार्यालय से ममता शर्मा, मुख्य सफाई निरीक्षक सुनील दत्त, सतबीर सैनी, खेल विभाग से कोच व अन्य अधिकारी मौजूद रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *