May 18, 2024

शादी के छह महीनों में आन लाइन पंजीकरण होना जरूरी : डीसी

0

झज्जर / 12 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा कि प्रदेश  सरकार की महत्वाकांक्षी  मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना का लाभ पात्र लाभार्थियों को विवाह के ऑनलाइन पंजीकरण करवाने के उपरांत ही दिया जाएगा। इसके लिए  लाभपात्र विवाहिता की शादी का ई -दिशा पोर्टल पर पंजीकरण होना अत्यंत जरूरी है।उन्होंने बताया कि जो परिवार मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना का लाभ लेना चाहते हैं, वे अपनी बेटी की शादी के छह महीने पूरे होने से पहले शादी.ई दिशा.जीओवी.इन पर ऑनलाइन पंजीकरण करवा दें। यह पंजीकरण होने के पश्चात ही विवाहित कन्या के माता-पिता को मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना का अनुदान दिया जाएगा।

डीसी ने बताया कि अनुसूचित एवं विमुक्त जाति के परिवार का नाम बीपीएल सूची में है तो उसको कन्या विवाह शगुन योजना के अंतर्गत 71 हजार रूपए का लाभ दिया जाएगा। सभी वर्गों की विधवा महिलाएं, बेसहारा महिला, अनाथ बच्चे, बीपीएल सूची  में है तो या उनकी आय एक लाख 80 हजार रूपए से कम है तो उनको इस योजना में 51 हजार  रूपए का अनुदान दिया जाएगा।

बीपीएल सूची में सामान्य या पिछड़े वर्ग के परिवार को 31 हजार  रूपए का लाभ
उन्होंने बताया कि बीपीएल सूची में सामान्य या पिछड़े वर्ग के परिवार को 31 हजार  रूपए का अनुदान मिलेगा। इसी तरह  अनुसूचित वर्ग या विमुक्त जाति का परिवार बीपीएल सूची में नहीं है और जिनकी वार्षिक आय एक लाख 80 हजार रूपए से कम है, उनको 31 हजार रूपए का अनुदान दिया जाएगा। विवाहित युगल चालीस प्रतिशत या इससे ज्यादा दिव्यांग है तो उन्हें 51 हजार रूपए और पति-पत्नी में से एक जन चालीस प्रतिशत या इससे अधिक दिव्यांग है तो उसको 31 हजार रूपए की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

पात्र लाभार्थियों को 4 करोड़ 4 लाख 65 हजार रुपये की राशि वितरित
वहीं जिला कल्याण अधिकारी श्वेता शर्मा ने बताया कि  जिलाभर में चालू वित्त वर्ष के दौरान  अब तक 872  परिवारों को मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना का लाभ मिल चुका है। इन लाभपात्रों को सरकार की ओर से 04 करोड़ 04 लाख 65 हजार रूपए दिए जा चुके हैं। योजना से जुड़ी जानकारी के लिए जिला कल्याण अधिकारी कार्यालय झज्जर से संपर्क किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *