June 17, 2024

गुणवत्ता पूर्वक समय अवधि में विकास कार्य को पूरा करवाए अधिकारी : देवेन्द्र सिंह बबली

0

टोहाना / 28 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत

प्रदेश के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेन्द्र सिंह बबली ने अपने निवास स्थान बिढ़ाईखेड़ा में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ विकास कार्यों व मूलभूत सुविधाओं को लेकर समीक्षा बैठक कर जरूरी दिशानिर्देश दिए। कैबिनेट मंत्री ने जल जीवन मिशन, जल संरक्षण, क्षेत्र का सौन्दर्यीकरण व लेवलिंग सहित अन्य प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं व मूलभूत सुविधाओं को लेकर अधिकारियों से समीक्षा की।     विकास एवं पंचायत मंत्री श्री बबली ने निर्देश दिए कि जल जीवन मिशन के तहत क्षेत्र के प्रत्येक घर में हर घर नल-हर घर शुद्ध जल पहुंचना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत प्रदेश सरकार ने काफी अचीवमेंट प्राप्त की है।

टोहाना में लोगों को नहरी आधारित पानी उपलब्ध करवाने की दिशा में काम हुआ है। उन्होंने ने सिंचाई विभाग के जो भी विकास कार्य विधानसभा क्षेत्र में चल रहे हैं और प्रस्तावित है, उनकी समीक्षा करते हुए उनको जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्रे वाटर मैनेजमेंट के तहत चल रहे कार्यों की समीक्षा की और निर्देश दिए की विभाग उन्हें समय में पूरा कर लें। उन्होंने ने अधिकारियों को टोहाना विधानसभा क्षेत्र के गांवों में जिम, लाइब्रेरी, महिला सांस्कृतिक केंद्र व बहुउद्देशीय सामुदायिक भवन की समीक्षा करते हुए जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि टोहाना विधानसभा क्षेत्र के सभी गांवों में लाइब्रेरी बनाई जाएगी ताकि प्रतियोगिता परीक्षा व अन्य परीक्षा की तैयारी करने वाले बच्चों को कोटा या अन्य किसी दूसरे शहर में ना जाना पड़े। उन्होंने कहा कि अगर किसी गांवों के युवाओं को व्यायामशाला बनाने की जरूरत है तो बनाई जाएगी। उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहर की साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए, अगर कहीं पर भी टूटे हुए फुटपाथ हैं तो जल्द ही ठीक किया जाए। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की सुन्दरता व स्वच्छ वातावरण के लिए सडक़ों, नहर के किनारे व खाली पड़ी जमीन पर अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाए जाए।

उन्होंने कहा कि सभी विभागों के अधिकारी आपसी तालमेल बनाकर कार्य करें तथा लोगों की शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर जल्द से जल्द निपटान किया जाए। उन्होंने कहा कि वे क्षेत्र के विकास व प्रत्येक नागरिकों को सरलता से सुविधा मुहैया करवाने के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने कहा कि संबंधित विभागों के अधिकारी आमजन की बिजली, पानी व अन्य मूलभूत सुविधाओं की शिकायतों को संवेदनशील होकर प्राथमिकता के आधार पर हल करें।

उन्होंने कहा कि पंक्ति के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलना चाहिए ताकि कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे। बैठक में एडीसी अजय चोपड़ा, एसडीएम प्रतीक हुड्डा, एक्सईएन केसी कम्बोज, सिंचाई विभाग एक्सईएन मुनीश शर्मा, एक्सईएन आदर्श सिंगला, ईओ संदीप सोलंकी सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *