May 19, 2024

ऑब्जर्वर ने जिलाधिकारियों के साथ की पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव प्रबंधन की समीक्षा

0

फतेहाबाद / 21 नवंबर / न्यू सुपर भारत

पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के लिए जिला फतेहाबाद में नियुक्त सामान्य ऑब्जर्वर यशेंद्र सिंह आईएएस तथा पुलिस ऑब्जर्वर कुलदीप यादव आईपीएस ने सोमवार को स्थानीय लोक निर्माण विश्राम गृह में जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त जगदीश शर्मा तथा पुलिस अधीक्षक आस्था मोदी के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने जिला में चुनाव की तैयारियों की विस्तार से समीक्षा की और जरूरी निर्देश दिए।

बैठक के दौरान सामान्य व पुलिस ऑब्जर्वर ने कहा कि पंचायती राज संस्थाएं लोकतंत्र की बड़ी महत्वपूर्ण कड़ी होती हैं। चुनाव लोकतंत्र का एक त्योहार है। लोकतंत्र में सभी नागरिकों को वोट देने का समान रूप से अधिकार प्राप्त है, ऐसे में कोई भी व्यक्ति अपने मत का प्रयोग करने से वंचित न रहे, इसके लिए सभी मतदान केंद्रों पर समूचित प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं। महिला एवं पुरूषों की अलग-अलग लाइनें लगी हो, ताकि मतदान करने में कोई दिक्कत न हो। इसके साथ-साथ अति बुजुर्ग व दिव्यांगजनों को मतदान करने में प्राथमिकता दिलवाई जाए, ताकि अधिक देर तक उनको लाइनों में न लगना पड़े।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शर्मा ने ऑब्जर्वर को जानकारी देते हुए बताया कि जिला में 22 व 25 नवंबर को होनेे वाले पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव के लिए 630 बूथ बनाए गए हैं। इनके अलावा 20 प्रतिशत रिजर्व स्टाफ रखा गया है। चुनाव में नियुक्त स्टाफ सदस्यों को मतदान प्रक्रिया संपन्न करवाने की ट्रेनिंग दी जा चुकी है। जिला में 22 नवंबर को जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्य और 25 नवंबर को पंच व सरपंच के लिए मतदान होगा। जिला परिषद के कुल 18 वार्डों में 123 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं।

इसी प्रकार से पंचायत समिति के कुल 143 वार्ड हैं, जिनमें से भूना ब्लॉक समिति के वार्ड नंबर एक, 13 और 17 तथा टोहाना के वार्ड नंबर दो के लिए आपसी सहमति से निर्विरोध चुने जा चुके हैं, जिससे अब कुल 139 वाडों के लिए 479 प्रत्याशी मैदान में हैं।उन्होंने बताया कि सरपंच पद के लिए जिला की 259 पंचायतों में से 16 सरपंचों को ग्रामीणों की आपसी सहमति से निर्विरोध चुना जा चुका हैं, जिसके चलते अब कुल 242 गांवों में सरपंचों के लिए 985 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। पंचों की बात की जाए तो कुल 2684 पंचों में से 1847 पंच निर्विरोध चुने जा चुके हैं तथा अब 753 पदों के लिए 1532 प्रत्याशी शेष हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया जिला के 5 लाख 29 हजार 548 मतदाता हैं, जिनमें से 2 लाख 79 हजार 621 पुरूष तथा 2 लाख 49 हजार 919 महिला मतदाता हैं। शांतिपूर्ण मतदान के लिए जिला में 312 मतदान केंद्रों में 630 मतदान बूथ स्थापित किए गए हैं।इस दौरान पुलिस अधीक्षक श्रीमती मोदी ने ऑब्जर्वर को बताया कि जिला में चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया है। संवेदनशील और अति संवेदनशील बूथों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात रहेगा।

पुलिस अधिकारियों को चुनावी ड्यूटी को लेकर सख्त निर्देश दिए गए हैं कि वे किसी भी प्रकार से शांति को भंग न होने दें। उन्होंने कहा कि जिला में चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाया जाएगा, इसके लिए पुलिस द्वारा फ्लैग मार्च भी किया गया है और नागरिकों को संदेश दिया गया है कि वे बिना किसी भय व लालच के अपने मत का प्रयोग करें।
इस दौरान चुनाव खर्च के लिए नियुक्त ऑब्जर्वर नरेंद्र कौशिक, जिला परिषद के सीईओ कुलभूषण बंसल, डीडीपीओ बलजीत चहल आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *