May 19, 2024

अंतिम रिहर्सल के उपरांत पोलिंग पार्टियां चुनाव सामग्री लेकर बूथों के लिए हुई रवाना

0

टोहाना / 21 नवंबर / न्यू सुपर भारत

ब्लॉक समिति व जिला परिषद के लिए 22 नवंबर को होने वाले मतदान के लिए पोलिंग पार्टियों को उनकी जिम्मेदारियों का अहसास करवाते हुए संबंधित बूथों के लिए रवाना कर दिया गया। निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम प्रतीक हुड्डा ने 22 नवंबर को होने वाले ब्लॉक समिति व जिला परिषद के चुनाव को लेकर स्थानीय बीडीपीओ ब्लॉक में पोलिंग पार्टियों को चुनाव सामग्री वितरण व अंतिम रिहर्सल का निरीक्षण किया। उन्होंने पोलिंग पार्टियों को चुनाव सामग्री वितरण प्रक्रिया का निरीक्षण किया और पोलिंग पार्टियों को मतदान प्रक्रिया में बरती जाने वाली सावधानियों तथा आयोग के निर्देशों के बारे में अवगत करवाते हुए चुनाव ड्यूटी को पूरी निष्ठा व ईमानदारी के साथ निभाने को कहा।

निर्वाचन अधिकारी श्रीहुड्डा ने बताया कि चुनाव को निष्पक्ष, शांतिपूर्वक सम्पन्न करवाने के उद्देश्य से सभी प्रकार की व्यवस्था पुख्ता की गई हैं। पंचायत चुनाव के लिए मतदान में लगी पोलिंग पार्टियों को चुनाव सामग्री वितरण कर उन्हें निर्धारित बूथों के लिए रवाना किया गया। मतदान से पूर्व मॉक पोल करवाया जाएगा, जोकि संबंधित प्रत्याशियों के एजेंट की उपस्थिति में होगा। मॉक पोल के बाद एजेंटों के हस्ताक्षर उपरांत ही मतदान प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

इसके साथ-साथ कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए है और पर्याप्त संख्या में पुलिस बलों को भी लगाया गया है। उन्होंने कहा कि मतदान के लिए मतदाता को अपनी पहचान संबंधी दस्तावेज लाना जरूरी है। उन्होंने सभी मतदाताओं से आह्वान करते हुए कहा कि बिना किसी प्रकार का भय व लालच के मतदान अपने विवेक से किया जाए।

पोलिंग पार्टियों को चुनाव प्रक्रिया से संबंधित जानकारी दी गई:-
ब्लॉक समिति व जिला परिषद चुनाव में मतदान में लगी पोलिंग पार्टियों को ईवीएम व अन्य चुनाव सामग्री वितरित करने से पूर्व सभी पोलिंग पार्टियों को चुनाव प्रक्रिया से संबंधित अंतिम रिहर्सल की जानकारी दी गई। मास्टर ट्रेनर वेद प्रकाश व रामेश्वर दास ने सभी पोलिंग पार्टियों को उनके प्रत्येक कार्य और जिम्मेदारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी और प्रशिक्षण कार्यक्रम में मतदान से संबंधित सभी फार्म को भरने के लिए विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। इस अवसर पर बीडीपीओ नरेंद्र सिंह, डीएसपी शाकिर हुसैन, नायब तहसीलदार रमेश कुमार, पोलिंग पार्टियां व संबंधित अन्य कर्मचारी मौजूद रहे।

एसडीएम ने स्ट्रांग रूम का किया निरीक्षण:-
निर्वाचन अधिकारी प्रतीक हुड्डा ने दुर्गा महाविद्यालय टोहाना में बनाए गए स्ट्रांग रूम का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने ने स्ट्रॉन्ग रूम एंड काउंटी सेन्टर के बारे में जानकारी प्राप्त कर संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्ट्रॉन्ग रूम एंड काउंटी सेन्टर व सभी बूथ पर चुनाव आयोग की सभी शर्तें व नियमो को पूरा करवाना सुनिश्चित करेंगें।

उन्होंने निर्देश दिए कि वे समय रहते सभी आवश्यक प्रबंधों को पूरा करें ताकि मौके पर किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि निष्पक्ष, शांतिपूर्ण व पारदर्शी चुनाव करवाना हम सबकी सामूहिक जिम्मेवारी है, इसलिए चुनाव प्रक्रिया से जुड़ी विभिन्न गतिविधियों के लिए सभी अधिकारी आपसी तालमेल, योजनाबद्ध व गंभीरता से अपना दायित्व निभाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *