June 17, 2024

महिला महाविद्यालय में आतंकवाद विरोधी दिवस पर शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन

0

फतेहाबाद / 20 मई / न्यू सुपर भारत

चौधरी मनीराम गोदारा राजकीय महिला महाविद्यालय, भोडिया खेड़ा में शुक्रवार को आतंकवाद विरोधी दिवस के अवसर पर शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में सभी स्टाफ सदस्यों व छात्राओं ने अपने देश में शांति एवं सहनशीलता का सौहार्दपूर्ण माहौल बनाने एवं आतंकवाद के विरुद्ध आवाज उठाने की शपथ ग्रहण की।

इस अवसर पर डॉ. मोहिंदर कुमार ने कहा कि परंपरागत आतंकवाद के अतिरिक्त आज एक नए तरह का आतंकवाद समाज में फैल रहा है। उन्होंने बताया कि समाज में यदि एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति पर दबाव डालने के लिए कानून विरोधी गतिविधियों में शामिल होता है तो वह भी एक तरह का आतंकवाद कहा जा सकता है।

इसके पश्चात डॉ. हवा सिंह ने अपने विचार सांझा करते हुए कहा कि आतंकवाद की परिभाषा समय, स्थान एवं परिस्थिति के अनुसार परिवर्तित होती रहती है। कई बार व्यक्ति का उद्देश्य एवं उस उद्देश्य की पूर्ति हेतु अपनाया गया साधन उसे सही व गलत बनाता है।

महात्मा गांधी व भगत सिंह जैसे स्वतंत्रता संघर्ष के वीर नायकों का उदाहरण देते हुए उन्होंने आतंकवाद को परिभाषित किया व बताया कि निर्दोष लोगों को प्रताडि़त किए बिना सही उद्देश्य की पूर्ति हेतु किया गया कार्य सही है परंतु जब लोगों में डर बना कर हिंसा के साधन द्वारा अपने गलत उद्देश्य की पूर्ति हेतु कार्य किया जाता है तो वह आतंकवाद की श्रेणी में रखा जा सकता है।

उन्होंने सभी को आर्थिक आतंकवाद के बारे में भी बताया। डॉ. रमेश कुमार ने आतंकवाद से जुड़े हुए विभिन्न मुद्दों पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर पवन कुमार, एसोसिएट प्रोफेसर लखबीर कौर सहित महाविद्यालय की छात्राएं उपस्थित रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *