June 17, 2024

आदेशों का उल्लंघन करने पर होगी सख्त कार्यवाही : एसडीएम

0

नूरपुर / 23 मार्च / पंकज

एसडीएम डॉ सुरेन्द्र ठाकुर ने जानकारी दी है कि वैश्विक घोषित कोरोना महामारी के खतरे के चलते सम्पूर्ण ज़िला में आगामी आदेश तक अपना कर्फ्यू लागू किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि लोग जरूरी न हो तो अपने घरों से बाहर न निकलें तथा प्रशासन के आदेशों का पूरा पालन करें। उन्होंने कहा कि इन आदेशों की अवेहलना करने वालों पर सख्त कार्यवाही की जाएगी।  

एसडीएम ने बताया कि इस अवधि में बस, ट्रक, टैक्सियों तथा निजी गाड़ियों की आवाजाही पर पूर्ण प्रतिबंध लागू हो गया है। जबकि आवश्यक सेवाएं यथावत जारी रहेंगी। उन्होंने बताया कि इस दौरान अस्पताल, मेडिकल स्टोर, ऐनकों की दुकानें, राशन की दुकानें, फल-सब्ज़ी, दूध, ब्रेड, मीट-मछली, की दुकानों के खोलने पर छूट रहेंगी। इसके अतिरिक्त पेट्रोल -पंप, गैस एजेंसियां, डाकघर, बैंक व एटीएम पूर्ण रूप से क्रियाशील रहेंगे।   

उन्होंने बताया कि उपमंडल को सात सेक्टर में बांटा गया है जिसकी निगरानी के लिए सुरक्षा कर्मियों के अतिरिक्त सात सेक्टर अधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं। इसके अतिरिक्त उपमंडल में वक्तपुर, कंडवाल, औन्द तथा जसूर में नाके बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि उपमंडल में चौकसी बढ़ा दी गई है तथा दिन-रात पेट्रोलिंग सुनिश्चित की गई है। उन्होंने बताया कि जिन लोगों को स्वास्थ्य विभाग की सलाह पर घरों में विशेष निगरानी में रखा  गया है, उन लोगों की प्रतिदिन रिपोर्ट लेने के लिए स्वास्थ्य विभाग की  निगरानी टीम के अतिरिक्त एक-एक अन्य कर्मी प्रतिदिन उनसे मिलकर उनके स्वास्थ्य के बारे प्रशासन को विस्तृत जानकारी प्रस्तुत करेंगे।     

सुरेन्द्र ठाकुर ने बताया कि कि जो लोग पिछले 28 दिनों के भीतर विदेश भ्रमण या अन्य राज्यों से अपने घर वापस लौटे हैं, उन्हें इस बारे प्रशासन को सूचना देना जरूरी है। उन्होंने सभी पंचायत प्रतिनिधियों से भी उनके क्षेत्र में रहने वाले ऐसे लोगों की सूचना प्रशासन को तुरन्त देने का आग्रह किया है। उन्होंने बताया कि किसी भी तरह की जानकारी के लिए आम नागरिक टोल फ्री नंबर 104 अथवा 1077 पर भी संपर्क कर सकते हैं।    

उन्होंने लोगों से झूठी अफवाहों से दूर रहने का आग्रह किया है । उन्होंने कहा कि किसी भी तरह की झूठी अफवाह फैलानें व मैसेज फॉरवर्ड करने वाले ऐसे लोगों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *