June 18, 2024

नशे पर पूर्णतया अंकुश लगाने के लिए सरकार व प्रशासन द्वारा व्यापक कदम उठाए जा रहे हैं- इंद्रा यादव

0

-नशा मुक्ति के लिए मोबाइल वैन के माध्यम से विभिन्न गांव में प्रचार कर जनता को जागरूक किया गया

फतेहाबाद / 12 मार्च / न्यू सुपर भारत

जिला में उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ के निर्देश एवं मार्गदर्शन अनुसार समाज कल्याण विभाग द्वारा नशा मुक्ति अभियान के तहत शुक्रवार को मोबाइल वैन के माध्यम से खंड रतिया व भूना के विभिन्न गांवों में प्रचार प्रसार किया गया। इस दौरान आमजन को नशे के प्रकार, नशा एक बीमारी है, नशे की बीमारी से मुक्ति, नशे के बारे में पैदा हुई गलत धारणाओं व नशा प्रयोग करने वाले व्यक्ति के मुख्य लक्षणों आदि की जानकारी विस्तार से देकर नशा न करने बारे लोगों को जागरूक किया गया।

इस बारे विस्तार से जानकारी देते हुए जिला समाज कल्याण अधिकारी इंद्रा यादव ने बताया कि गांव अयाल्की, अहरावां, कमाना, कवलगढ़, रोझांवाली, रतनगढ़, रतिया, बुर्ज, ढाणी जाखनदादी, महमड़ा आदि गांव में जागरूकता अभियान द्वारा मोबाइल वैन प्रचार-प्रसार कर नागरिकों को नशा मुक्ति के लिए जागरूक किया गया।


उन्होंने बताया कि सरकार व जिला प्रशासन का प्रयास है कि नशा मुक्त भारत अभियान से अधिक से अधिक लोग जुड़े, ताकि नशा मुक्ति का संदेश जन-जन तक पहुंचाया जा सके। नशा मुक्त भारत अभियान का उद्देश्य न केवल जन-साधारण को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में जागृत करना है बल्कि नशे के खिलाफ जन आंदोलन का रुप देना है ताकि नशे के खिलाफ हर आदमी जुड़ कर अपना योगदान दे सकें। नशे पर पूर्णतया अंकुश लगाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा व्यापक कदम उठाए जा रहे हैं। दुनिया में कोई भी कार्य असंभव नहीं है, नशा भी छोड़ा जा सकता है, इसके लिए दृढ संकल्प लेना जरुरी है।

व्यक्ति मनोरंजन के तौर पर नशे की शुरुआत करता है, लेकिन बाद में यह आदत में शुमार हो जाता है जिससे पूरे परिवार की मानसिक स्थिति के साथ-साथ आर्थिक स्थिति भी खराब हो जाती है। उन्होंने कहा कि देशभर में नशा मुक्त भारत अभियान गत 15 अगस्त से शुरु हुआ था और यह अभियान 31 मार्च 2021 तक चलेगा। उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे इस मुहिम के साथ तन मन से जुड़ें और जिला को नशा मुक्त बनाने में अपना योगदान दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *