May 18, 2024

श्री गुरु तेग बहादुर के 400 वें प्रकाश उत्सव में झज्जर से रहेगी उल्लेखनीय भागीदारी

0

झज्जर / 17  अप्रैल / न्यू सुपर भारत

आजादी के अमृत महोत्सव श्रृंखला में श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश उत्सव पर पानीपत में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में झज्जर जिला से जनभागीदारी उल्लेखनीय रहेगी। जिला के विभिन्न गुरुद्वारों, मंदिरों, सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं के पदाधिकारियों ने 24 अप्रैल को जिला से बड़ी संगत के साथ पानीपत पहुंचने की बात कही है।

प्रकाश उत्सव को लेकर राज्य स्तर पर गठित आयोजित समिति के सदस्य एवं झज्जर जिला के प्रभारी पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर ने रविवार को लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल में जिला में स्थित गुरुद्वारों, मंदिरों तथा सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं  के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने बैठक में प्रकाश उत्सव को लेकर जिला प्रशासन की तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। पूर्व विधायक नरेश कौशिक भी बैठक में शामिल हुए और प्रकाश उत्सव के आयोजन में जिला से उल्लेखनीय भागीदारी रहने की बात कही।

पूर्व मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा सरकार ने पहले सिरसा, करनाल व यमुनानगर आदि स्थानों पर गुरुओं के प्रति आदर भाव के साथ भव्य कार्यक्रम किए है। इस बार श्री गुरु तेग बहादुर के 400 वें प्रकाश उत्सव पर पानीपत में राज्य स्तरीय कार्यक्रम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस आयोजन का उद्देश्य युवा पीढ़ी को अपने गुरुओं के बलिदान, त्याग व तप से अवगत कराना है।

ऐसे आयोजन में भागीदारी करने से धर्म मजबूत बनता है। यह राजनीतिक नहीं बल्कि एक धार्मिक कार्यक्रम है। ऐसे में उमंग व उत्साह के साथ पानीपत जाकर गुरुद्वारा में मत्था टेके और विश्व स्तर पर ख्याति प्राप्त रागी व ढाड़ी के कीर्तन से निहाल हो। उन्होंने प्रकाश उत्सव में सेवा के लिए भी गुरुद्वारों से आए प्रतिनिधियों से सूची उपलब्ध कराने की बात कही।

डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने बैठक में पहुंचे विभिन्न गुरुद्वारों के ग्रंथी व सेवादारों से अनुरोध करते हुए कहा कि प्रकाश उत्सव तक अपने गुरु घर को अच्छी तरह सजाए और उनमें रोशनी का इंतजाम करें ताकि एक भव्य उत्सव के हम सब भागीदार बन सके। उन्होंने कहा कि पानीपत पहुंचने के लिए जिला प्रशासन की ओर से अच्छी व्यवस्था की जाएगी।

उन्होंने प्रकाश उत्सव की तैयारियों व पानीपत पहुंचने के लिए बैठक में पहुंचे विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों से सुझाव भी लिए। बैठक के दौरान सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग, हरियाणा द्वारा प्रकाश उत्सव को लेकर डाक्यूमेंट्री फिल्म का भी प्रसारण हुआ। जिला से पहुंचे विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने जिला प्रशासन को प्रकाश उत्सव में गरिमा के साथ अधिक संख्या में शामिल होने का भरोसा भी दिया।

इस अवसर पर एडीसी जगनिवास, बहादुरगढ़ के एसडीएम भूपेंद्र सिंह, झज्जर के एसडीएम रविंद्र कुमार, डीआईपीआरओ बिजेंद्र कुमार, डीईओ बीपी राणा के अतिरिक्त गुरुद्वारा सिंह सभा जटवाड़ा मोहल्ला बहादुरगढ़ से अर्जुन सिंह व मनप्रीत सिंह, गुरुद्वारा साहिबजादा जोरावर सिंह-फतेह सिंह धर्मपुरा बहादुरगढ़ से हरजीत सिंह विर्क, सुभाष बत्रा, गुरुद्वारा सिंह सभा झज्जर से गुरप्रीत सिंह संधू,

नरेंद्र सिंह, पंचायती गुरुद्वारा बाबा नानक निष्काम सेवा समिति से विनीत पोपली, गुरुद्वारा सचखंड साहिब बहादुरगढ़ से सोहन लाल अरोड़ा, जोगेंद्र एलावर्दी, कृष्ण लाल घई, शांति स्वरूप महेंदीरत्ता, अशोक कुमार, विश्व हिंदू परिषद से पितांबर शर्मा, नपा झज्जर के पूर्व प्रधान ईश्वर सिंह, वरिष्ठ पत्रकार मुकेश चावला, मुलतान सभा से डा. नंद सरदाना, मुलतान सभा के प्रधान संजय भाटिया, समाजसेवी संतलाल व सुभाष भाटिया,

सरदार बलविंद्र सिंह, गजेंद्र सिंह, हरबीर सिंह, किशन लाल सरदाना, वाल्मीकि सभा से महेंद्र सिंह, जटिया समाज विकास समिति से कपिल कुमार, राजपाल, जितेंद्र, जय सिंह, बाबा कांशीगिरि मंदिर के प्रधान रूपचंद अरोड़ा, जटेला धाम माजरा डी से बिजेंद्र बैनीवाल, भाजपा के जिला महामंत्री कप्तान बिरधाना, मंडल अध्यक्ष केशव सिंघल, भाजपा के जिला कोषाध्यक्ष हरिप्रकाश यादव, प्रवीण यादव, शेखर मनोचा सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *