June 17, 2024

फतेहाबाद में हांसपुर चौक पर पुल बनाने का प्रस्ताय तैयार करें एनएचएआई विभाग के अधिकारी: सुनीता दुग्गल

0

फतेहाबाद / 7 जुलाई / न्यू सुपर भारत


सांसद सुनीता दुग्गल ने नेशनल हाईवे के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे फतेहाबाद में हांसपुर चौक पर पुल बनाने का प्रस्ताव तैयार करें और विभाग को भेजे। इसके साथ ही उन्होंने रेलवे विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जाखल रेलवे स्टेशन के सौंदर्यकरण का प्रस्ताव भी तैयार करें।


सिरसा लोकसभा क्षेत्र की सांसद सुनीता दुग्गल ने वीरवार को माया रिसोर्ट, जाखल में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी कमेटी (दिशा) बैठक की अध्यक्षता करते हुए केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओं की समीक्षा की। इस अवसर पर सासंद ने बैठक में उपस्थित सभी को नशे को खत्म करने व नशे से दूर रहने के लिए शपथ भी दिलाई। इसके अलावा उन्होंने एथलेटिक जस शर्मा को गोल्ड मेडल जीतने पर बधाई दी और सम्मानित किया।


उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि विकास कार्यो संबंधित मीटिंग में दिए गए दिशानिर्देश को जल्द पूरा किया ताकि आमजन को किसी भी तरह की कोई दिक्कत ना हो। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि फतेहाबाद जिले में इंदौर शहर की तर्ज पर साफ सफाई का कार्य किया जाए। उन्होंने कहा कि रेलवे विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जाखल रेलवे स्टेशन के सौंदर्यकरण का प्रस्ताव तैयार करें। सौंदर्यकरण के लिए खर्च होने वाले अनुमानित बजट की रिपोर्ट बना कर जल्द विभाग के पास भेजे।

सांसद ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत बार एसोसिएशन में बनाए जाने वाले सुलभ शौचालय में देरी बरतने पर संबधित अधिकारी को फटकार लगाई। उन्होंने कहा कि सडक़ और सीवरेज व्यवस्था ठीक की जाए व सडक़ों की क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि योजना का लाभ जरूरतमंद लोगों को ही मिले।

मनरेगा स्कीम के तहत अगर कोई भी मजदूर काम की मांग करता है तो नियमानुसार उसे काम उपलब्ध करवाया जाए। मनरेगा के तहत कोई समस्या है तो उसको जल्दी ठीक किया जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि लोन आवेदन को जल्दी से जल्दी पूरा किया जाए और कोई आवेदन पेंडिंग ना रखा जाए। इसके अलावा सभी अनाज मंडियों में महिलाओं के लिए सुलभ शौचालय की व्यवस्था की जाएगी ताकि महिलाओं को असुविधा ना हो।


उन्होंने कहा कि वातावरण को स्वच्छ बनाने के लिए आमजन को ज्यादा से ज्यादा पौधरोपण करना चाहिए। उन्होंने आमजन से आह्वान किया कि सडक़ों पर कुड़ा ना फैलाए, कूड़े को निर्धारित स्थान पर ही डाला जाए, जो लोग खुले में कुड़ा डालते हैं तो उनको फाइन लगाया जाए। उन्होंने हरियाणा राज्य परिवहन बसों में मुफ्त व रियायती यात्रा की सुविधा के बारे में अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने कहा कि गांव में लड़कियों को बसों की कोई परेशानी ना आए अधिकारी यह सुनिश्चत करे।

इसके अलावा सांसद सुनीता दुग्गल ने दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी व ग्रामीण), स्वच्छ भारत मिशन, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम, समेकित जल प्रबंधन योजना, डिजिटल भारत भू-अभिलेख आधुनिकीकरण कार्यक्रम, दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, श्यामा प्रसाद मुखर्जी रुअर्बन योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, नेशनल हैल्थ मिशन, सर्व शिक्षा अभियान, योजना की भी समीक्षा की।


उपायुक्त प्रदीप कुमार ने सांसद को बताया कि अन्त्योदय परिवार उत्थान योजना में फतेहाबाद जिला पूरे हरियाणा में प्रथम स्थान पर है। बैठक में उपायुक्त प्रदीप कुमार, एडीसी अजय चोपड़ा, जिप सीईओ कुलभूषण बंसल, आरटीए सचिव संजय बिश्रोई, जिप अतिरिक्त सीईओ आंचल भास्कर व अमित कुमार, सिंचाई विभाग के एसई ओपी बिश्नोई, डीडीपीओ बलजीत चहल, बीडीपीओ महाबीर सिंह, नरेंद्र सिंह व अन्य अधिकारियों सहित जिला महामंत्री रिंकूमान, प्रदेश कार्यकारी सदस्य वेद जांगड़ा, नरेश टिटू, हरविंद्र सिंह लाली, हरीश गर्ग, हरमेश शर्मा, सीता राम मित्तल, आशीष बंसल, जोगेंद्र गर्ग, अवतार सिंह, तरसेम सिंगला, विक्रम शर्मा, ताहिर हुसैन व अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *