May 18, 2024

मुख्य अतिथियों ने कार्यक्रम के दौरान नागरिकों को दिलाई ‘हमारा संकल्प-विकसित भारत’ की शपथ

0

झज्जर / 21 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

भाजपा जिलाध्यक्ष विक्रम कादयान ने गांव भागलपुरी और झज्जर सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक की चेयरमैन नीलम अहलावत ने गांव गांगटान में गुरुवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसंवाद कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया। संकल्प यात्रा का गांवों में पहुंचने पर ग्रामीणों ने स्वागत किया।  मुख्य अतिथि भाजपा जिलाध्यक्ष विक्रम कादयान ने  कार्यक्रम में भागीदारी करते हुए ग्रामीणों से सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने का आह्वान किया,साथ ही उन्होंने ग्रामीणों की समस्याएं सुनते हुए अविलंब समाधान के निर्देश दिए।

गुरूवार को गांव भागलपुरी में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि भाजपा जिलाध्यक्ष विक्रम कादयान ने कहा कि सरकार की योजनाओं पर पहला हक गरीब व्यक्ति का है,प्रत्येक जरूरतमंद की मदद करते हुए सरकार की अंत्योदय की भावना से कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के माध्यम से हर परिवार की आय कम से कम 1 लाख 80 हजार रुपये करने के लिए अंत्योदय मेले आयोजित करके स्वरोजगार के लिए 50 हजार लोगों को ऋण उपलब्ध करवाए जा चुके हैं।

कौशल रोजगार निगम के माध्यम से नौकरियों में 1 लाख 80 हजार रुपये से कम वार्षिक आय वाले बी.पी.एल. परिवारों के उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी गई है। उस अंत्योदय परिवार के उम्मीदवार को सरकारी नौकरियों की भर्ती में पांच अतिरिक्त अंक दिए जाते हैं, जिसका कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं है।
उन्होंने कहा कि इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य हर एक व्यक्ति को केंद्र और राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से जोडऩा है। साढ़े नौ सालों में मोदी सरकार और 9 सालों में मनोहर सरकार की जो योजनाएं बनी हैं यदि कोई व्यक्ति उन योजनाओं का लाभ लेने से वंचित रह गया है तो उन्हें योजनाओं से जोडकऱ लाभान्वित किया जा रहा है।

सरकार की योजनाओं को गरीब के घर द्वार तक पहुंचाना ही मुख्य उद्देश्य : नीलम अहलावत
गांव गांगटान में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि झज्जर सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक की चेयरमैन नीलम अहलावत ने ग्रामीणों को विकसित भारत की शपथ दिलाई । उन्होंने कहा कि  पीएम मोदी-सीएम मनोहर सरकार का ध्येय सरकारी योजनाओं को गरीब के घर तक पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत, चिरायु कार्ड, जन-धन खाता, हर घर नल से जल, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत जैसी अनेक योजनाएं हैं जिन्हें इस यात्रा के जरिए जनता के समक्ष रखा जा रहा है। एलईडी युक्त वैन में सरकार की विभिन्न योजनाओं को दिखाया गया तथा यात्रा के दौरान विभिन्न विभागों से संबंधित अंत्योदय पर आधारित स्टॉल लगाकर आमजन को जागरूक करते हुए लाभान्वित किया गया।

एलईडी युक्त वैन से सरकार की योजनाओं से आमजन को कराया रूबरू
गांव गांगटान और भागलपुरी में संकल्प यात्रा जनसंवाद कार्यक्रम में एलईडी युक्त वैन में सरकार की विभिन्न योजनाओं को दिखाया गया तथा यात्रा के दौरान विभिन्न विभागों से संबंधित अंत्योदय पर आधारित स्टॉल लगाकर आमजन को जागरूक करते हुए लाभान्वित किया गया। विद्यालय परिसर में बैंक की स्टॉल, स्वास्थ्य जांच शिविर, हेल्प डेस्क, आयुष कैंप, योगाभ्यास, क्रिड हेल्प डेस्क, सीएससी स्टाल, पीएम उज्ज्वला योजना, मेरा भारत पंजीकरण हेल्प डेस्क भी लगाई गई। मुख्य अतिथियों ने अधिकारियों व ग्रामीणों के साथ स्टालों का अवलोकन किया।

विकास गीतों के माध्यम से विद्यार्थियों  ने किया ग्रामीणों को जागरूक
जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के प्रचार अमले ने गुरूवार को गांव भागलपुरी और गांगटान में आयोजित ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ कार्यक्रमों में ’ना जहर बणाओ खाणे नै…’ सहित अन्य विकास गीतों के माध्यम से योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने एक गीत के माध्यम से किसानों को फसलों में कीटनाशक का प्रयोग करने की बजाए प्राकृतिक खेती अपनाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि कीटनाशक का प्रयोग फसलों को जहर बना रहा है। इसे कृषि-परिस्थिति की आधारित विविध कृषि प्रणाली माना जाता है, जो जैव विविधता के साथ फसलों, पेड़ों और पशुधन को एकीकृत करती है। इस दौरान खेतों में ड्रोन का प्रदर्शन किया गया।  ‘मेरी कहानी-मेरी जुबानी’ के माध्यम से योजनाओं के लाभार्थियों  ने अपने मन की बात सांझा की।  

यह गणमान्य व्यक्ति और ग्रामीण रहे उपस्थित
इस अवसर पर भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष दिनेश गोयल,गांव भागलपुरी के सरपंच अमित कुमार,गांगटान के सरपंच दलबीर सिंह,जिला पार्षद अशोक कुमार,गौशाला प्रबंधक बलवान सिंह,जगबीर सिंह,सतीश कुमार,गोले पहलवान,समाजसेवी जोगेंद्र सिंह अहलावत,एसईपीओ सत्यवान अहलावत,नपा बेरी के पार्षद प्रवीण कुमार,जितेंद्र कुमार,खादय पूर्ति निरीक्षक हरीओम भारद्वाज,बाघपुर के सरपंच राकेश कुमार,मैंबर दीपक कुमार,विरेंद्र कुमार,एसबीएम की समन्वयक पूनम सैनी,ग्राम सचिव जितेंद्र कुमार,कृष्ण कुमार,रविंद्र दूबलधन,दिनेश शर्मा बेरी,दिलबाग सिंह,दीपक शर्मा,पंडित गोबिंद राम सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *