May 18, 2024

गांव पारता और सनियाना में विकसित भारत संकल्प यात्रा

0

टोहाना / 21 दिसम्बर / न्यू सुपर भारत

विकसित भारत संकल्प यात्रा टोहाना विधानसभा क्षेत्र के गांव पारता और सनियाना में डुबकी। हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री के प्रतिनिधि के रूप में मुख्य अतिथि विनोद बबली ने मुख्य अतिथि के रूप में विद्वानों का स्वागत किया और स्टालों द्वारा आयोजित विभिन्न विवरणों का निरीक्षण किया। कार्यक्रम में विभिन्न प्रदर्शनी प्रदर्शनी स्टॉलें आच्छादित को सरकार की जनकल्याणकारी मंज़ूरी की जानकारी के साथ-साथ मशीन पर ही मंज़ूरी और सेवाओं का लाभ प्रदान किया गया है। बीडीपीओ हुकमचंद कौशिक और बीओ श्री रामरत्न ने नागरिकों द्वारा विकसित भारत निर्माण की शपथ ली।

महान विनोद बबली ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से केंद्र व राज्य सरकार जनता के कल्याण के लिए लगातार प्रयासरत है। सरकार द्वारा सतत जनकल्याणकारी समिति को लागू करने की कोशिश की जा रही है, ताकि लोग इन महत्वों का लाभ उठाकर अपने जीवन स्तर को ऊंचा उठा सकें। ऐसे लोग जो सरकार की मंजूरी का लाभ लेने से पहले ही अटके हुए हैं, उन्हें स्टॉल्स के माध्यम से मंजूरी से जोड़ा जा रहा है। इस यात्रा में बर्तनों से युक्त वीडियो वैन शामिल की गई हैं, ताकि पात्र लोगों को सरकारी मंजूरी एवं सेवाओं का लाभ अवसर पर ही उपलब्ध हो सके।

यात्रा के लिए केंद्र और राज्य सरकार की मंजूरी के बारे में जानकारी रखी गई और दी गई जानकारी:-
विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान दी गई जानकारी की जानकारी आयोजित कार्यक्रम में विभिन्न स्थानों द्वारा स्टॉलें रखी जा रही है। स्टालों के माध्यम से आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री, जन आरोग्य-चिरायु हरियाणा, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री आवास योजना, जीवन ज्योति बीमा, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री जगाया योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, दिव्य अंत्योदय योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण बेरोजगार मिशन, जल लाइफ मिशन, बागवानी विभाग, क्लीन इंडिया की मंजूरी का लाभ कैसे लें और उनके लिए कौन से ग्राहक हैं, इसकी विस्तृत जानकारी दी गई है।

रथ में मराठा वैन के माध्यम से दी जा रही है नामांकन की जानकारी:-
विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान संबंधित अंत्योदय पर आधारित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई, वहीं दूसरी ओर वैन में लगी लघु फिल्म के तहत जनता को प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री का संदेश और सरकार की विभिन्न परिभाषाओं के बारे में बताया गया। गया, ताकि पात्र लोगों को यह जानकारी मिल सके कि वह किस प्रकार की मंजूरी का लाभ उठा सकते हैं। सूचना, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के लोक दलों ने केंद्र व राज्य सरकार के कल्याणार्थ क्रियान्वित की जा रही एग्रीमेंट और सेवाओं पर तैयार किए गए राज्य के माध्यमों से अनुमोदन प्राप्त किया और उन्हें सेवाओं व मंजूरी का लाभ उठाने के लिए भी प्रेरित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *