May 25, 2024

उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री हरोली विस में लगभग 15 करोड़ की विकासात्मक योजनाओं के किए उद्धघाटन एवं शिलान्यास

0

ऊना / 10 दिसम्बर / न्यू सुपर भारत

हरोली  विधानसभा क्षेत्र के तहत पालकवाह में 4.74 करोड़ की लागत से आधुनिक सुविधाओं से लैस नवनिर्मित पालकवाह में हरोली ऑडिटोरियम का उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर पालकवाह में संबोधित करते हुए उप मुख्यमंत्री ने कहा कि यह ऑडिटोरियम चंडीगढ़ की तर्ज पर बनाया गया है जोकि आधुनिक सुविधाओं से लैस है। उन्होंने बताया कि इस ऑडिटोरियम में 500 चेयर्स के नवनिर्मित आडिटोरियम में फ़ुली ऑटोमेटेड पर्दे, साउंड सिस्टम, आधुनिक लाइटिंग, ग्रीन रूम, रेस्ट रूम, वेटिंग रूम, इलेक्ट्रिक पैनल रूम, प्रोजेक्टर रूम व एलइडी की सुविधा से लैस है। 

उन्होंने कहा कि अब हरोली हल्के की जनता विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम करने के साथ-साथ सांस्कृतिक गतिविधियों में रूचि रखने वाले बच्चों को भी एक अच्छा मंच मिला है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की जनता से वायदा किया था कि हरोली में आधुनिक ऑडिटोरियम बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि जनता के साथ किया गया यह वायदा पूर्ण कर दिया गया है और एक साल भीतर हरोली वासियों को ऑडिटोरियम बनाकर समर्पित किया है। उन्होंने कहा कि बहुत जल्द ही क्षेत्र के लोगों को इस ऑडिटोरियम में हिमाचल प्रदेश के सभी 12 ज़िलो की सांस्कृतिक की झलक देखने को मिलेगी। उन्होंने कहा की हरोली क्षेत्र को सम्पूर्ण हरोली विकसित हरोली बनाने के विज़न पर कार्य किया जा रहा है ताकि आने वाली युवा पीढ़ी को अपना भविष्य संवारने के लिए हरोली हल्के में हर प्रकार की मूलभूत सुविधा मिल सके। 

मुकेश अग्निहोत्री ने कहा की उनका मुख्य लक्ष्य दलगत राजनीति से ऊपर उठकर हरोली विधानसभा क्षेत्र को सम्पूर्ण हरोली विकसित हरोली बनाना है। उन्होंने कहा कि आगामी पाँच वर्षों में हरोली में बिना किसी राजनीति भेदभाव के विकास की गाथा लिखी जाएगी और पूरे हिन्दोस्तान के मानचित्र पर हरोली विधानसभा क्षेत्र एक समृद्ध और सम्पूर्ण क्षेत्र रूप में उभकर सामने आएगा। 

3.65 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाले टैªफिक पार्क का किया शिलान्यास

उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने हरोली रामपुर के समीप 3.65 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित होने वाले ट्रैफिक पार्क का विधिवत रूप से शिलान्यास किया। 

इस मौक़े पर जनसभा को संबोधित करते हुए मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि इस ट्रैफिक पार्क में यातायात नियमों की जानकारी, गड़ियों के लाइसेंस बनाने और उनकी जाँच के लिए सेंसर युक्त ऑटोमैटिक ड्राइविंग ट्रेनिंग ट्रैक बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि टैªफिक टैªक में बच्चे, बुजुर्ग, महिला और पुरुष सेहत लाभ के साथ-साथ यातायात नियमों की जानकारी ले पाएँगे। उन्होंने कहा कि लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया भी इसी ट्रैक पर देखने को मिलेगी। अत्यधुनिक ट्रैक पर सेंसर युक्त प्रक्रिया से कुशल वाहन चालक ही उत्तीर्ण होंगे। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही इस टैªफिक पार्क का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। 

मुकेश अग्निहोत्रीने कहा कि हरोली हल्के को विकास के मॉडल के रूप में विकसित करने के लिए विस क्षेत्र के विभिन्न क्षेत्रों में विकासात्मक कार्य किए जा रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि प्रदेश के 18 साल पूरे कर चुके हर बच्चे को अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनाने का संकल्प लेना होगा। इसके लिए उन्होंने सभी स्कूली प्रिंसिपल और हेडमास्टर को भी सभी बच्चों को सड़क सुरक्षा के बारे जागरूक करने के साथ-साथ ड्राइविंग लाइसेंस बारे भी शिक्षित करने को कहा। 

मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि प्रदेश को हरित राज्य बनाने के भरसक प्रयास किए जा रहे हैं जिसके तहत ई-टैक्सी के लिए आवेदन करने वाले पहले 500 लोगों को ई-टैक्सी के लिए 50 प्रतिशत अनुदान सरकार की ओर से दिया जाएगा। ई-टैक्सी को पहले चार साल एचआरटीसी के बेड़े में शामिल किया जाएगा और हर माह ई-टैक्सी चालक को 50 हज़ार रुपये दिये जाएँगे। 

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में 54 ई-चार्जिंग स्टेशन लगाए जाएँगे जिसमें 17 चार्जिंग स्टेशन स्थापित कर दिए गये हैं। उन्होंने कहा कि हर पेट्रोल पम्प पर भी ई चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएँगे। इसके अलावा प्रदेश में युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए 8 हज़ार ई टैक्सी परमिट भी जारी किए गए हैं।

उप मुख्यमंत्री ने परिवहन विभाग और पुलिस विभाग को सड़क सुरक्षा के नियमों बारे जागरूक करने को कहा ताकि आम लोग यातायात के नियमों बारे जागरूक होकर एक ज़िम्मेदार नागरिक बन सके। उन्होंने कहा हिमाचल प्रदेश के प्रत्येक सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में बच्चों को जागरूक करने के लिए 15 हज़ार रुपए और कॉलेज को 30 हज़ार रूपये दिए जाएगा ताकि हर बच्चा सड़क सुरक्षा सहित यातायात नियमों बारे जागरूक हो सके। उन्होंने कहा कि इसी कड़ी में अगले तीन माह में पूरे हरोली विधानसभा में पुलिस विभाग के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया जायेगा ताकि हर आम नागरिकों को सड़क नियमों बारे जानकारी मिल सके।  इसके अलावा उन्होंने निदेशक परिवहन विभाग को निर्देश दिए कि सड़क सुरक्षा के बारे में प्रतियोगिताएं आयोजित करवानी चाहिए और सड़क सुरक्षा के बारे में बेहतर वीडियो बनाने वाले बच्चों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाए। 

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल पथ परिवहन निगम को अपने राज्य के नागरिकों के लिए सेवाएँ देते हुए 50 साल पूरे हो चुके। उन्होंने कहा कि इसी उपलक्ष्य पर हिमाचल परिवहन विभाग का म्यूज़ियम बनाया जाएगा जिसमें एचआरटीसी की सभी पुरानी बसों को रूट के संपूर्ण विवरण सहित रखा जाएगा ताकि लोगों को हिमाचल परिवहन विभाग के इतिहास की जानकारी मिल सके।

मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि दर्शन प्रणाली के तहत एचआरटीसी बसों को विभिन्न राज्यों के धार्मिक स्थलों से जोड़ा जा रहा है। इसी के तहत व्यास, जलियाँवाला बाग, बाघा बॉर्डर, आनन्दपुर साहिब, अमृतसर, खाटूश्याम व वृंदावन सहित विभिन्न धार्मिक जगहों के लिए परिवहन विभाग की बस सेवा शुरू की जाएगी। इसके अलावा उन्होंने कहा कि बेहतर शिक्षा प्रणाली के आदान-प्रदान के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री से भी चर्चा की गई है कि वे पंजाब के बच्चों को हिमाचल का भ्रमण करवाएं और हिमाचल प्रदेश के बच्चों को पंजाब का भ्रमण करवाया जाएगा ताकि बच्चों को एक दूसरे राज्यों के शिक्षण वातावरण का सीख सके।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में शीघ्र ही एक स्क्रैप पॉलिसी बनाई जाएगी तथा स्क्रैप वाहनों की खरीद के लिए स्क्रैप डीलर नियुक्त किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि स्क्रैप किए गए वाहनों को नए वाहन खरीद कर पंजीकरण करने पर निजी वाहनों के लिए 25 प्रतिशत तथा कमर्शियल वाहनों पर 15 प्रतिशत पंजीकरण में छूट दी जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में बाहरी राज्यों से आने वाले वाहनों की विशेष पथकर की संशोधित दरों को 1 दिसम्बर से लागू कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने पैसेंजर व गुडस के लंबित मामलों को पैनल्टी व ब्याज में छूट देते हुए 31 मार्च 2024 तक 10 प्रतिशत पैनेल्टी के साथ जमा करवाने की छूट दी है। उन्होंने बताया कि कंट्रैक्ट कैरिज़ के तहत स्कूलों व उद्योगों में कार्यरत वाहनों के विशेष पथकर नियमों के तहत पुनः निर्धारण किया गया है। इसके अलावा सरकार द्वारा एआरटीओ व हेड कांस्टेबल को मौके पर चालान का भुगतान करने के लिए अधिकृत कर दिया गया है। 

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार नशे को रोकने के लिए  निर्णायक एवं सार्थक कदम उठा रही है। इस कड़ी में हिमाचल प्रदेश सरकार ने पिछले 11 माह के दौरान नशे के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए नशा तस्करी से संबंधित 1,600 मामले दर्ज कर 2,200 लोगों को हिरासत में लिया गया है तथा 14 किलो ग्राम चिट्टा जब्त किया गया है। उन्होंने लोगों से भी आहवान किया कि नशे की रोकथाम के लिए अपना सकारात्मक सहयोग प्रदान करें ताकि नशा मुक्त ऊना बन सके।

उन्होंने बताया कि पूरे जिला ऊना में सुरक्षा के दृष्टिगत विभिन्न स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए जा रहे हैं ताकि जिला में होने वाली सभी गतिविधियों पर नजर रखी जा सके। 

इसके पश्चात उन्होंने बालीवाल में 7.12 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित उठाऊँ पेयजल योजना और हरोली में जल शक्ति विभाग के नये डिविज़न का लोकार्पण भी किया। इस अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि पोलियां में 50 लाख व 25 लाख क्षमता के जल भंडारण टैकों, पंजुआना में बल्क ड्रग पार्क के लिए बनने वाले प्रशासनिक खंड के लिए 12 करोड़ से बनने वाली पेयजल योजना तथा बीत क्षेत्र में 32 करोड़ से बनने वाले 15 टयूबवैलों का कार्य प्रगति पर है। इसके अलावा बीत क्षेत्र में घटते जल स्तर को रिचार्ज़ करने के लिए 12 करोड़ रूपये खर्च किए जा रहे हैं। 

निदेशक परिवहन विभाग अनुपम कश्यप ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति का नाता परिवहन विभाग से जुड़ा है आने वाली पीढ़ी को सुरक्षित यातायात प्रदान करने के लिए टैªफिक पार्क की आधारशिला रखी गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में लगभग 22 लाख गाड़ियां है और 15 आरटीओ विभिन्न स्तरों पर कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि तीन उडन दस्ते और एआरटीओ बैरियर कार्य कर रहे हैं।

सांस्कृतिक प्रस्तुतियां

इस मौके भाषा एवं सांस्कृतिक विभाग के सूत्रधार कला संगम सरबरी कुल्लू के कलाकारों ने पारम्परिक कुलवी लोक नृत्य, जय शवारी लोक कला मंच महासू शिमला के कलाकारों ने नाटी, शुभम म्यूजिकल सांस्कृतिक दल नादौन हमीरपुर द्वारा लोक नृत्य, श्री विष्णु एसडीपीजी कॉलेज भटोली ने गिद्दा तथा पूर्वी कला मंच के कलाकारों ने सड़क सुरक्षा और यातायात नियमों के बारे में लघु नाटिका प्रस्तुत करके जागरूकता संदेश दिया।इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री ने सड़क सुरक्षा एवं यातायात नियमों के तहत आयोजित विभिन्न गतिविधियों में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए स्कूल, कॉलेज व स्वयंसेवी संस्थाओं को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया।

ये रहे उपस्थित

इस मौके पर उप मुख्यमंत्री की धर्म पत्नि प्रो. सिमी अग्निहोत्री, ज़िला अध्यक्ष रणजीत राणा, प्रदेश कांग्रेस कमेटी सचिव अशोक ठाकुर, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष हरोली विनोद बिट्टू, अध्यक्ष ओबीसी सेल हरोली प्रमोद कुमार, युवा कांग्रेस हरोली के अध्यक्ष प्रशांत राय, अध्यक्ष निजी बस ऑप्रेटर राजेश पराशर, ट्रक युनियन के टाहलीवान के अध्यक्ष सतीश बिट्टू, जिला श्रम कल्याण अधिकारी अमन शर्मा, पूर्व प्रधान संदीप अग्निहोत्री, आरटीओ अशोक कुमार, कैप्टन शक्ति चंद, राम सिंह, सुभद्रा कुमारी, नरेंद्र राणा, मेहताब ठाकुर सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *