May 25, 2024

दिशा समीक्षा एवं अनुश्रवण की बैठक आयोजित

0

????????????????????????????????????

सोलन / 14 सितंबर / न्यू सुपर भारत

सोलन ज़िला में केन्द्रीय मंत्रालयों की विभिन्न योजनाओं के कार्यान्वयन एवं प्रगति की समीक्षा एवं अनुश्रवण के लिए ज़िला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (दिशा) की बैठक उपायुक्त कार्यालय के सभागार में आयोजित की गई। शिमला लोकसभा क्षेत्र के सांसद सुरेश कश्यप ने बैठक की अध्यक्षता की।

सुरेश कश्यप ने सोलन ज़िला में केन्द्र प्रायोजित योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत ज़िला सोलन में अभी तक 13185 रोगियों के उपचार पर लगभग 14 करोड़ रुपए खर्च किए जा चुके हैं। हिमकेयर योजना के तहत 16066 रोगियों के उपचार पर लगभग 25 करोड़ रुपए खर्च किए जा चुके हैं।उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा आयुष्मान भवः अभियान आरम्भ किया गया है। इस अभियान के दौरान विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं के बारे में व्यापक जागरूकता लाई जाएगी। इस योजना के तीन प्रमुख घटकों में आयुष्मान आपके द्वार, आयुष्मान मेला और आयुष्मान सभा शामिल हैं। इनसे लोगों को व्यापक स्तर पर लाभ होगा।

सांसद ने कहा कि इस वर्ष हिमाचल प्रदेश में भारी वर्षा से जानो-माल का नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि ज़िला सोलन में अभी तक 1214 मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं तथा 17 लोगों की दुःखद मृत्यु हुई है। उन्होंने प्रशासन को निर्देश दिए कि भारी वर्षा के उपरांत भी जिन मकानों में दरारें आ रही है का पुनः निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें ताकि प्रभावितों को और बेहतर सहायता उपलब्ध करवाई जा सके।  


उन्होंने कहा कि सोलन ज़िला में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 192 सड़को का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। इस पर अभी तक लगभग 386 करोड़ रुपए व्यय किए गए हंै। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना-3 के तहत वर्ष 2022-23 में सोलन ज़िला में 26 सड़कों के निर्माण कार्य स्वीकृत किए गए है। उन्होंने इन निर्माण कार्याे को सम्बन्धित अधिकारियों को शीघ्र आरम्भ करने के निर्देश दिए।


सुरेश कश्यप ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत सोलन ज़िला में 101 योजनाएं स्वीकृत की गई हैं। इनका कार्य प्रगति पर है। उन्होंने जल शक्ति विभाग को ग्रामीण क्षेत्रों में भारी वर्षा से क्षतिग्रस्त हुई पेयजल योजनाओं को शीघ्र बहाल करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत इस वर्ष 1379 किसानों द्वारा 440 हैक्टेयर भूमि का बीमा करवाया गया है।


उन्होंने ज़िला के समस्त खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि वर्षा के कारण हुए नुकसान का कार्य महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोज़गार गांरटी अधिनियम (मनरेगा) के तहत करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि आवश्यकतानुसार कार्य दिवस को 100 दिन से बढ़ाने के लिए प्रस्ताव उच्च स्तर पर प्रेषित करें। उन्होंने खण्ड विकास अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्रों में भारी वर्षा के कारण क्षतिग्रस्त हुए मार्गों को शीघ्र बहाल करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गत वर्ष सोलन ज़िला में 39 सामुदायिक स्वच्छता परिसरों का निर्माण किया गया है।


उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा ने विश्वास जताया कि विभिन्न विकास कार्यों को समय पर पूरा किया जाएगा।
बैठक का संचालन अतिरिक्त उपायुक्त सोलन एवं ज़िला ग्रामीण विकास अभिकरण के परियोजना निदेशक अजय कुमार यादव ने किया।इस अवसर पर ज़िला परिषद सोलन के अध्यक्ष रमेश ठाकुर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. राजन उप्पल, विभिन्न पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधि, विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी एवं गैर सरकारी सदस्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *