May 18, 2024

गांव चिमनी और बिसान में विकसित भारत संकल्प यात्रा -जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित

0

बेरी / 04 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

 विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद के माध्यम से आमजन की शिकायतों का मौके पर ही समाधान किया जा रहा है।  देश को विकसित राष्ट्रों की श्रेणी में शामिल करवाने के लिए जागरूकता फैलाई जा रही है। विकसित भारत के सपने को साकार करने के लिए प्रत्येक नागरिक का अहम योगदान है।

भाजपा जिलाध्यक्ष विक्रम कादयान ने गांव  चिमनी में विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा कि बिना रूकावट के आमजन को  योजनाओं का लाभ मिले,यही विकसित भारत की पहचान हैै। उन्होंने कहा कि किसी भी देश को आगे बढ़ाने के लिए उसके नागरिकों का सहयोग बेहद जरूरी होता है। ऐसे में वर्ष 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के संकल्प को पूरा करने के लिए प्रत्येक देशवासी के सहयोग की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि सभी को मिलकर भारत को विकसित राष्ट्र की श्रेणी में शामिल करने के लिए भरसक प्रयास करने हैं।

विकसित भारत संकल्प यात्रा इसी संकल्पना को पूरा करने के लिए शुरू की गई है ताकि लोगों को जागरूक करके विकसित भारत के सपने को साकार किया जा सके और साथ ही लोगों के पास जाकर उनकी समस्याओं का समाधान सुनिश्चित किया जा सके।उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार देश-प्रदेश में अंत्योदय के सपने को पूरा करते हुए हर आमजन के चेहरे पर मुस्कान लाने का काम कर रही है। सरकार ने समाज के ऐसे वंचितों को वरीयता दी, जो मूलभूत सुविधाओं से वंचित रह गए थे। उन्होंने कहा कि यात्रा का मुख्य उद्देश्य हर एक व्यक्ति को केंद्र और राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से जोडऩा है।

एलईडी युक्त वैन से सरकार की योजनाओं से आमजन को कराया रूबरू
गांव चिमनी और बिसान में संकल्प यात्रा जनसंवाद कार्यक्रम में एलईडी युक्त वैन के जरिये सरकार की विभिन्न योजनाओं को दिखाया गया तथा मौके पर विभिन्न विभागों से संबंधित अंत्योदय पर आधारित स्टॉल लगाकर आमजन को जागरूक करते हुए लाभान्वित किया गया। सूचना एवं जनसंपर्क  विभाग के कलाकारों ने धरती कहे पुकार के नामक गीत की शानदार प्रस्तति देकर ग्रामीणों और किसानों को जागरूक किया।

गांव बिसान पहुंंची संकल्प यात्रा का हुआ स्वागत
दोपहर बाद विकसित भारत संकल्प यात्रा गांव बिसान पहुंची जहां ग्रामीणों ने जोरदार स्वागत किया। इस अवसर पर महिला विकास निगम की पूर्व चेयरमैन सुनीता चौहान  बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहीं। कार्यक्रम  की अध्यक्षता एसडीएम रविंद्र मलिक ने  की। मुख्य अतिथि सुनीता चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में नागरिकों को परिवार पहचान पत्र के माध्यम से पारदर्शी तरीके से योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। अब लोगों को वृद्धावस्था सम्मान भत्ता के लिए किसी दफ्तर के चक्कर काटने की जरूरत नहीं।

आज आधुनिक तकनीक के चलते विभिन्न योजनाओं का लाभ सीधे लाभार्थियों तक पहुंच रहा है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार प्रदेश के किसानों को आर्थिक तौर पर मजबूत करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। हरियाणा में 15 फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य पर फैसले खरीदी जा रही हैं। वहीं 21 प्रकार की सब्जियों को भावांतर भरपाई योजना के तहत लिया जा रहा है।  इस मौके पर उन्होंने गांव के लोगों की समस्या के समाधान को लेकर उनकी मदद भी की और गांव की प्रतिभाओं को सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि  यात्रा के दौरान सभी पात्र जरूरतमंदों को सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए सुगम तरीक़े से व्यवस्था की गई है।

आत्मनिर्भर और विकसित भारत बनाने की दिलाई शपथ

गांव चिमनी में भाजपा जिलाध्यक्ष विक्रम कादयान और गांव बिसान में महिला विकास निगम की पूर्व चैयरमैन सुनीता चौहान ने विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ कार्यक्रम के दौरान उपस्थित लोगों को भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प लेते हुए शपथ दिलाई कि वे भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने के सपने को साकार करेंगे। गुलामी की मानसिकता को जड़ से उखाड़ फेकेंगे। देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करेंगे। भारत की एकता को सुदृढ़ करेंगे और देश की रक्षा करने वालों का सम्मान करेंगे। नागरिक होने का कर्तव्य निभाएंगे।
 
‘मेरी कहानी-मेरी जुबानी’ के जरिए लाभार्थियों  ने सांझा की अपने मन की बात
गांव चिमनी और बिसान में सोमवार को आयोजित ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा- जनसंवाद’ कार्यक्रमों के दौरान ‘मेरी कहानी-मेरी जुबानी’ के तहत ग्रामीण चांद सिंह,प्रवीण कुमार,सविता देवी,सुशीला सहित विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों ने अपने मन की बात लोगों के साथ सांझा करते हुए बताया कि कैसे वह और उनका परिवार सरकार की अंत्योदय उत्थान एवं कल्याण से संबंधित योजनाओं का लाभ उठाकर अपने जीवन में बदलाव ला रहे हैं।
 
कार्यक्रमों में इन  गणमान्य व्यक्तियों की रही उपस्थिति
इस अवसर गांव चिमनी के सरपंच नीरज कुमार,गांव बिसान के सरपंच इंद्रजीत सुहाग,एसईपीओ सत्यवान अहलावत,समाजसेवी संजीव कुमार,बीएओ डा अशोक रोहिल्ला,सचिव प्रवीण कुमार व सतीश कुमार सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति और विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *