May 18, 2024

जीरो से पांच वर्ष तक के एक लाख 31 हजार 995 बच्चों को दी जाएगी पोलियो रोधी दवा

0

झज्जर / 03 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

  जिला में तीन दिवसीय  उपराष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान 10 दिसंबर से शुरू होकर 12 दिसंबर तक चलेगा। इस अभियान के तहत जिले में जीरो से पांच वर्ष तक की आयु के लगभग एक लाख 31 हजार 995 बच्चों को पोलियो रोधी दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है।

यह जानकारी डीसी कैप्टन शक्ति  सिंह   ने यहां दी। उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को आपसी समन्वय के साथ कार्य करते हुए अभियान को सफल बनाने के निर्देश दिए।  डीसी ने कहा कि पल्स पोलियो अभियान की सभी तैयारियां समय रहते पूरी कर ली जाए ,ताकि तीन दिवसीय अभियान को सफलतापूर्वक चलाया जा सके। 

 डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा कि जीरो से 5 वर्ष तक की आयु के बच्चों को पल्स पोलियो की दवा पिलाकर देश के भविष्य को सुरक्षित रखा जा सकता है। उन्होंने अभियान को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ ही आमजन का आह्वान किया कि सभी यह सुनिश्चित करें की इस अभियान में कोई भी बच्चा पोलियो रोधी खुराक पीने से वंचित न रहे। उन्होंने ईंट भ_ों व स्लम एरिया में छोटे बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने हेतु विशेष ध्यान देने तथा निर्माणाधीन स्थानों पर मौजूद श्रमिकों के बच्चों को भी पोलियो की दवा पिलाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने शिक्षा,महिला एवं बाल विकास,विकास एवं पंचायत,परिवहन,बिजली,खाद्य एवं आपूर्ति और श्रम विभाग के अधिकारियों को अभियान के चलते जरूरी निर्देश दिए और कहा कि जिस भी विभाग की जो जिमेदारी मिली है,उसकी दृढ़ता से पालना की जाए।

 दूसरी ओर सिविल सर्जन डॉ ब्रह्मदीप सिंह ने अभियान के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि पल्स पोलियो अभियान के अंतर्गत 10 दिसंबर को विभाग की टीमों द्वारा निर्धारित पोलियो बूथों पर तथा  11 व 12 दिसंबर को घर-घर जाकर जीरो से 5 वर्ष तक की आयु के बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि 2011 से अब तक कोई भी पल्स पोलियो का कोई केस नही आया है।  पल्स पोलियो अभियान के लिए जिले में एक लाख 31 हजार 995 बच्चों का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। लक्ष्य को पूरा करने के लिए  610 स्थाई बूथ, 139 मोबाइल टीमें, और 21 ट्रांजिट टीमें बनाई गई है। अभियान को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए कुल 2657 अधिकारी, कर्मचारी व अन्य सहयोगी अपना योगदान देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *