May 18, 2024

कोविड-19 के विषय में जागरूकता अभियान

0

नालागढ़ / 8 सितंबर / न्यू सुपर भारत न्यूज़

वैश्विक महामारी कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण से बचाव व इसकी रोकथाम के दृष्टिगत बीबीएन क्षेत्र में आमजन को जागरूक करने के लिए “जुकाम को हल्के में न लें” नामक विशेष प्रचार अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत तीसरे दिन 7 सितंबर को बीबीएन क्षेत्र में भाटियां, पीर स्थान, गगनपुरा, जगातखाना, न्यू नालागढ़, राजपुरा, सैनी माजरा, इत्यादि गांवों के अलावा सीमावर्ती झुग्गी झोंपड़ी इलाकों में लोगों से कोरोना वायरस से बचाव के संबंध में अपील की गई तथा इन इलाकों में गरीब व जरूरतमंद व्यक्तियों को नालागढ़ उपमंडल प्रशासन की ओर से एक हजार मास्क मुफ्त में वितरित किए गए।

इस विशेष प्रचार अभियान के चौथे दिन 8 सितंबर को नालागढ़, खेड़ा रौौ मानपुरा, भुडड  ओधोगिक क्षेत्र बद्दी तथा झाड़माजरी सहित विभिन्न गांवों व कस्बों में जाकर क्षेत्रवासियों को कोरोना नामक महामारी से बचाव के दृष्टिगत बचाव के सभी पहलुओं से अवगत करवाया गया।
इस विशेष प्रचार अभियान के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए एसडीएम नालागढ़ महेंद्र पाल गुर्जर भाप्रसे ने कहा कि कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिए उपमंडल प्रशासन नालागढ़ द्वारा क्षेत्र वासियों को विशेष संदेश देने का प्रयास किया जा रहा है कि वह इस समय होने वाले जुखाम, खांसी, बुखार तथा सांस संबंधी तकलीफ को हल्के में न ले। उन्होंने कहा कि बावजूद इसके अनलॉक प्रक्रिया में सरकार द्वारा घर से बाहर निकलने तथा आने जाने में  कई तरह की छूट दी गई है फिर भी हमें बहुत आवश्यक उद्देश्य के लिए ही घर से बाहर निकलना चाहिए तथा बाहर जाते समय  सामाजिक दूरी, मास्क पहनना तथा हाथों की स्वच्छता जैसे सभी महत्वपूर्ण नियमों के अलावा सरकार द्वारा जारी सभी दिशानिर्देशों का भी पालन करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि खांसी, जुखाम, बुखार, सांस की तकलीफ तथा गले संबंधी किसी भी समस्या के आरंभ में ही व्यक्ति स्वास्थ्य विभाग से संपर्क कर अपनी स्वास्थ्य जांच करवाएं। उन्होंने कहा कि मधुमेह, उच्च रक्तचाप तथा तनाव सहित किसी भी अन्य बीमारी से ग्रस्त व्यक्ति को और भी ज्यादा सावधान रहने की आवश्यकता है तथा इसके अलावा वरिष्ठ नागरिकों व 10 वर्ष से कम आयु के बच्चों का भी विशेष ध्यान रखाा जाना आवश्यक है। उन्होंने नालागढ़ उपमंडल के निवासियों से अपील की कि वे एसडीएम कार्यालय व तहसील कार्यालय से संबंधित कार्य के लिए कार्यालय में आने की बजाय अपना आवेदन अथवा शिकायत पत्र इत्यादि मोबाइल नंबर 70183560639816010888, तथा 7018898199 पर व्हाट्सएप द्वारा भेजें। उन्होंने बताया कि आवेदन प्राप्ति के पश्चात उन्हें व्हाट्सएप द्वारा ही संबंधित कार्यालय से आवेदन की प्राप्ति से संबंधित सूचना तथा उसके विषय में समाधान भेज दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इलाका निवासी कोरोना वायरस के विषय में सोशल मीडिया के माध्यम से फैल रही किसी भी अफवाह व उपचार का अनुसरण न करें, तथा किसी भी जानकारी व सहायता के लिए स्वास्थ्य विभाग के हेल्पलाइन नंबर 01795 221 204 तथा एसडीएम कार्यालय  नालागढ़ के हेल्पलाइन नंबर 01795 223024 पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *