May 18, 2024

राजस्व अधिकारियों की मासिक समीक्षा बैठक आयोजित

0

बिलासपुर / 12 जुलाई / न्यू सुपर भारत

जिला बिलासपुर के राजस्व अधिकारियों की मासिक समीक्षा बैठक आज उपायुक्त पंकज राय की अध्यक्षता में बचत भवन में संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त ने कहा कि राजस्व विभाग द्वारा आम लोगों से सीधे जुड़े हुए मामलों को समयबद्व तरीके से निपटाना चाहिए ताकि आम जनमानस को राहत प्राप्त हो सके। बैठक में राजस्व से संबंधित विभिन्न मामलों व दंड प्रक्रिया संहिता के अंतर्गत विभिन्न प्रकरणों पर विस्तृत चर्चा की गई।

उपायुक्त ने राजस्व अधिकारियों को विभाजन के मामलों को 1 वर्ष  तथा इंतकाल के मामलों को 3 महीने से अधिक समय तक लंबित न रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विभाजन से संबंधित मामलों को समय से निपटाने के लिए अतिरिक्त प्रयास करें । उन्होंने 1 वर्ष से अधिक समय से लंबित मामलों के विलंब के कारण को स्पष्ट करने के लिए अगली बैठक में संबंधित कानूनगो को उपस्थित होने के आदेश दिए ।

उन्होंने अवैध अतिक्रमण से संबंधित मामलों को पुनः सत्यापन करने के भी आदेश  दिए। उन्होंने कहा कि राजस्व मामलों को निपटाने में गति प्रदान करने के लिए नायब तहसीलदार तथा तहसीलदार कार्यालय घुमारवीं का शीघ्र ही निरीक्षण किया जाएगा। उन्होंने सभी  तहसीलदारों को माह में दो बार पटवारियों के साथ बैठक करने के भी निर्देश दिए।


बैठक में आयकर प्रदान कर रहे अपात्र लोगों से किसान सम्मान निधि की वसूली 18 जुलाई तक पूर्ण करने के निर्देश दिए गए तथा 18 जुलाई तक वसूली पूर्ण न करने वाले तहसीलदार तथा नायब तहसीलदार को व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होने के निर्देश दिए गए। उन्होंने मुख्यमंत्री हेल्पलाइन में 100 दिन से ऊपर की लंबित शिकायतों पर भी कार्रवाई करने के लिए निर्देश दिए। बैठक में  जमाबंदी की कंसाइनमेंट को निर्धारित समयावधि में पूर्ण करने के भी निर्देश दिए गए।


बैठक में अवैध अतिक्रमण, स्वामित्व योजना, लीज रिकॉर्ड ,खानगी तक्सीम, 2 बिस्वा भूमि आवंटन मामलों, न्यायालय में विचाराधीन मामलों तथा ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर जारी किए जाने वाले विभिन्न प्रमाण पत्र एवं राष्ट्रीय जेनेरिक दस्तावेज पंजीकरण प्रणाली आदि पर भी चर्चा की गई।

बैठक में पटवार खान,े कानूनगो भवन तथा राजस्व सदन के निर्माण व मरम्मत पर भी चर्चा की गई तथा संबंधित एसडीएम को इन भवनों के कार्य आरंभ करने संबंधी रिपोर्ट 1 हफ्ते में देने के लिए कहा गया। बैठक में प्रारंभिक चुनाव प्रक्रिया से संबंधित विभिन्न विषयों पर भी चर्चा की गई।


बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त अनुरोग चंद्र शर्मा, सहायक आयुक्त गौरव चौधरी, जिला राजस्व अधिकारी देवी सिंह, एसडीएम सदर रामेश्वर दास, एसडीएम श्री नयना देवी राज कुमार, एसडीएम घुमारवीं राजीव कुमार तथा एसडीएम झंण्डूता कुलदीप पटियाल सहित जिले के सभी राजस्व अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *