May 18, 2024

मंडियों में गेहूं की खरीद के दौरान कोविड से बचाव संबंधी किए जा रहे हैं विशेष प्रबंध: अपनीत रियात

0


– डिप्टी कमिश्नर ने मंडियों में कोविड बचाव संबंधी लगने वाले वैक्सीनेशन कैंप का लाभ उठाने की अपील की


होशियारपुर / 8 अप्रैल / न्यू सुपर भारत


डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने कहा कि जिले की मंडियों में गेहूं की खरीद के दौरान साफ-सफाई के अलावा कोविड फैलाव को रोकने के लिए विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि खरीद प्रक्रिया के दौरान समूह स्टाफ व लेबर को मास्क व सैनेटाइजर मुहैया करवाए जाएंगे। इसके अलावा मंडियों में छाया, पीने का पानी, शौचालय, पंखे का विशेष प्रबंध किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि जिले की मंडियों में बारदाने सहित अन्य किसी जरुरत संबंधी कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी व तय समय के अंतर्गत किसानों को फसल की अदायगी यकीनी बनाई जाएगी।

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि गेहूं की खरीद के दौरान कोरोना से बचाव संबंधी सभी हिदायतों का पूरा पालन यकीनी बनाया जाएगा, जिसके अंतर्गत मंडियों में हाथ धोने, मास्क व सामाजिक दूरी के नियम का पूरा प्रबंध किया जा रहा है। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि मंडियों में बहुत ज्यादा लोग एकत्र न हो ताकि कोरोना के फैलाव को रोका जा सके।

उन्होंने कहा कि भीड़ को नियंत्रित करने के लिए प्रशासन की ओर से पास सिस्टम लागू किया गया है और एक पास पर एक ट्राली ही मंडी में जाएगी। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि पंजाब सरकार की ओर से कोरोना से बचाव संबंधी चलाए गए कोविड वैक्सीनेशन अभियान के अंतर्गत लाभार्थी टीकाकरण जरुर करवाएं।

उन्होंने कहा कि सभी खरीद केंद्रों में कोविड से बचाव संबंधी लगातार जागरुकता पैदा करने रहने, मास्क पहनने, सामाजिक दूरी के नियम का पालन, साफ सफाई का ध्यान रखने आदि सहित अलग-अलग हिदायतें जारी की गई है।


अपनीत रियात ने कहा कि समूची खरीद प्रक्रिया के दौरान किसी को भी किसी तरह की मुश्किल पेश न आए, इसके लिए अग्रिम तौर पर ही जरुरी प्रबंध किए जा रहे हैं। उन्होंने किसानों को अपील करते हुए कहा कि वे मंडियों में सूखी व साफ-सुुथरा गेहूं लेकर ही आएं ताकि उनको किसी तरह की किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।

उन्होंने कहा कि प्रशासन की यह पूरी कोशिश है कि किसान की फसल की सुचारु खरीद के साथ-साथ उनको कोविड के प्रभाव से बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि किसानों व लेबर सहित मंडियों में आने वाले व काम करने के दौरान हर व्यक्ति के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

जिला मंडी अधिकारी रजिंदर कुमार ने बताया कि मौजूदा कोरोना वायरस के दौर में सामाजिक दूरी को बरकरार रखने के लिए समूह मंडियों में  30X30 फुट के खाने तैयार करवाए गए हैं ताकि एक ट्राली की दूसरी ट्राली से उचित दूरी को बरकरार रखा जा सके।

उन्होंने बताया कि इसके अलावा मंडियों में काम करने वाली लेबर की लिस्टें तैयार की जा रही है ताकि उनकी वैक्सीनेशन यकीनी बनाई जा सके। उन्होंने समूह किसानों से अपील करते हुए कहा कि वे मंडियों में अपनी फसल लाते समय स्वास्थ्य विभाग की हिदायतों का पालन करते हुए मुंह पर मास्क का प्रयोग करे व इसके साथ ही एक दूसरे से उचित दूरी बनाकर रखें और बार-बार हाथों को सैनेटाइज करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *