June 17, 2024

विधायक दुड़ाराम व उपायुक्त महावीर कौशिक ने दिलाई राष्ट्रीय एकता की शपथ

0

फतेहाबाद / 1 नवंबर / न्यू सुपर भारत


लौह पुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल की 146वीं जयंती के अवसर पर विधायक दुड़ाराम व उपायुक्त महावीर कौशिक ने गत दिवस देर सायं स्थानीय पंचायत भवन प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम के दौरान नागरिकों को राष्ट्रीय एकता दिवस की बधाई देते हुए उन्हें शपथ दिलाई।


इस मौके पर विधायक दुड़ाराम ने उपस्थितजन को संबोधित करते हुए कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल को लौह पुरूष के नाम से जाना जाता है। उनके कार्य शैली व उच्च विचारों को आज भी हम सब देशवासी दिल से मानते हैं। उनके विचार थे कि हमें आपसी मतभेद एवं ऊंच-नीच के अंतर को भुलाकर समानता का भाव विकसित करना है।

उन्होंने कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल जैसे महान नेताओं की वजह से हमें आजादी मिली। आज हम उन महान नेताओं व ज्ञात-अज्ञात देशभक्तों एवं शहीदों की वजह से ही खुली हवा में सांस ले रहे हैं।
उन्होंने कहा कि लौह पुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल अखंड भारत के निर्माता रहे हैं। जब 1947 में भारत आजाद हुआ तो देश की एकता व अखंडता को एक सूत्र में पिरोना सबसे बड़ी चुनौती थी। इस चुनौती को सरदार पटेल ने बखूबी समझा और अनेक रियासतों को मिलाकर देश को एक मजबूत राष्ट्र बनाने में अह्म भूमिका निभाई। उन्होंने कहा कि हमें पटेल के पदचिह्नों पर चलते हुए राष्ट्र व समाज के निर्माण में अह्म भूमिका निभानी चाहिए। देश की एकता, अखंडता के लिए मिलकर कार्य करना चाहिए। वे भारत के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं स्वतंत्र भारत के प्रथम गृहमंत्री थे। वे नवीन भारत के निर्माता थे। राष्ट्रीय एकता के बेजोड़ शिल्पी थे और वे किसान भी थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपायुक्त महावीर कौशिक ने कहा कि भारतीय स्वतंत्रता संग्राम की जब भी बात होती है तो सरदार पटेल का नाम सर्वप्रथम याद किया जाता है, उनकी दृढ़ इच्छा शक्ति, नेतृत्व कौशल का ही कमाल था। सरदार पटेल की वजह से ही 562 देशी रियासतों का भारतीय संघ में विलय हो सकी। उनके द्वारा किए गए साहसिक कार्यों की वजह से ही उन्हें लौह पुरुष और सरदार जैसे विशेषणों से नवाजा गया।

वल्लभ भाई पटेल ने भी आजाद भारत को एक विशाल राष्ट्र बनाने में उल्लेखनीय योगदान दिया। उन्होंने जिलावासियों से आह्वान किया कि वे अखंड भारत की प्रभुसत्ता व एकता के लिए ईमानदारी से अपने कत्र्तव्यों का निर्वहन करें और इस संदेश को जन-जन तक पहुंचाने का काम करें। उपायुक्त ने कहा कि राष्ट्र एक है, हम सब एक है। भारत धर्मनिरपेक्ष देश है जहां पर खान-पान, रहन-सहन, बोल-चाल सहित अन्य विभिन्नताओं के होते हुए भी एकता है। देश की एकता व अखंडता को बनाए रखने में हम सभी का सहयोग जरूरी है। उन्होंने कहा कि अपने-अपने कर्तव्यों का पालन हर व्यक्ति को करना चाहिए। उन्होंने सभी अधिकारियों और कर्मचारियों से आह्वान किया कि वे अखंड भारत की प्रभुसत्ता व एकता के लिए ईमानदारी से अपने कत्र्तव्यों का निर्वहन करें।

इस अवसर पर विधायक दुड़ाराम व महावीर कौशिक ने दीपावली पर्व पर मासिक समाचार पत्र सिटी रिपोर्ट के रंगीन विशेषांक का विमोचन भी किया। इस समाचार पत्र में वर्ष 2022 का कलैंडर व आरती संग्रह शामिल है। कार्यक्रम में आरएसएस प्रांत प्रमुख बजरंग गोदारा, डीटीओ शालिनी चेतल, एसडीएम राजेश कुमार, डीएसपी दलजीत बेनीवाल, बीडीपीओ संदीप भारद्वाज, डीईओ दयानंद सिहाग, डीडीएएच डॉ. काशी राम, नप ईओ ऋषिकेश, डीआईओ सिकंदर, डिप्टी सीएमओ डॉ. हनुमान सिंह, मेजर डॉ. शरद तुली, उपनिदेशक डीआईसी जेसी लांग्यान, रेडक्रॉस सचिव नरेश झाझड़ा, नरेश सरदाना, विजय गोयल, नरेश चानण, प्रो. आरके कौशिक, टेकचंद शर्मा, जगदीश जाखड़, राकेश मेहता, राजबीर, नरेंद्र आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *