June 17, 2024

पुस्तकाल विद्यालय का दर्पण : प्राचार्य राजीव कुमार सक्सेना

0

फतेहाबाद / 19 मई / न्यू सुपर भारत


जवाहर नवोदय विद्यालय, खारा खेड़ी में पुस्तकालय विभाग की ओर से एक रीडर्स क्लब का गठन किया गया, जिसके प्रेसिडेंट विद्यालय के प्राचार्य राजीव कुमार सक्सेना व सेक्रेटरी पुस्तकालय अध्यक्ष श्रीश कुमार है। रीडर्स क्लब का कार्य पुस्तकालय गतिविधियों के अंतर्गत पुस्तकालय में विभिन्न प्रकार के प्रोग्राम को छात्र-छात्राओं के बीच कराना होता है।


इस अवसर पर प्राचार्य राजीव कुमार सक्सेना ने कहा कि सभी बच्चों को ज्यादा से ज्यादा पुस्तकालय का उपयोग करना चाहिए। पुस्तकालय विद्यालय का दर्पण होता है। पुस्तकों के द्वारा ही सही मायने में हम अपने ज्ञान में वृद्धि कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि पुस्तकालय गतिविधियों के अंतर्गत जितने भी कार्यक्रम कराए जाते हैं, सभी बच्चों को उसमें बढ़-चढक़र हिस्सा लेना चाहिए।


विद्यालय के पुस्तकालय अध्यक्ष श्रीश कुमार ने बताया कि जब क्लास छठी में बच्चा प्रवेश करता है तो सबसे पहले उसका परिचय पुस्तकालय के माध्यम से होना चाहिए जिससे उसको इस बात का पता चल जाए कि हमारे विद्यालय का पुस्तकालय आने वाले समय में हमको कितना फायदा पहुंचा सकता है। रीडर्स क्लब के गठन का उद्देश्य छात्र-छात्राओं के बीच पुस्तकालय में होने वाली सभी गतिविधियों को ठीक ढंग से संपन्न कराया जाना है। रीडर्स क्लब का कार्य पुस्तकालय प्रबंधन में भी सहायता करना होता है।

इनके और कार्यों में हस्तलिखित पत्रिका, रीडिंग सेशन, अखबारों का सही रखरखाव, कहानी प्रतियोगिता, पुस्तक समीक्षा, अंतर सदनीय प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, साहित्यिक प्रतियोगिताएं, कवियों को आमंत्रित करना, जिले के पुस्तकालय में भ्रमण करना, स्क्रैपबुक बनवाना, प्राचीर पत्रिका, स्क्रिबल गेम आदि करवाना होता है।


रीडर्स क्लब में कक्षा 12वीं के पारसदीप सिंह, कुलदीप, साहिल, हिमांशु, मंजू, रेनू बाला, आरती, मोनिका, कक्षा 10वीं से सुरभि और हिमानी, कक्षा 9वीं दृष्टि, चेरी, तमन्ना, कुमारी तमन्ना, कक्षा आठवीं से चित्रा, कपिल, सागरिका, मानस तथा कक्षा सातवीं से हिमांशु, शीतल, मनदीप कौर, रोहित, विवेक व गगनदीप को शामिल किया गया है।

रीडर्स क्लब की ओर से एक सुलेख प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया, जिसमें विद्यालय के कक्षा 6 से 12वीं तक के सभी छात्र-छात्राओं ने बढ़ चढक़र हिस्सा लिया। जिन छात्र-छात्राओं की हैंडराइटिंग हिंदी और अंग्रेजी में अच्छी पाई गई उनको विद्यालय द्वारा पुरस्कृत भी किया गया। विद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक डॉ. एके अग्रवाल ने रीडर्स क्लब के छात्र छात्राओं को बधाई दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *