May 25, 2024

फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के सत्यापन को मंडी में 21 तक विशेष अभियान, डीसी ने किया सहयोग का आह्वान

0

मंडी / 4 जुलाई / न्यू सुपर भारत

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मंडी अरिंदम चौधरी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मंडी जिले में निर्वाचक नामावली को अपडेट करने के लिए विशेष अभियान चलाया गया है। इसमें फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के सत्यापन और निर्वाचक नामावली को शुद्ध और त्रुटि रहित बनाने का कार्य किया जा रहा है। यह अभियान 21 अगस्त, 2023 तक जारी रहेगा।

उन्होंने कहा कि इस दौरान बूथ लेवल अधिकारी (बीएलओ) अपने मतदान क्षेत्र के अंतर्गत घर-घर जाकर फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का सत्यापन करेंगे। उन्होंने जिला वासियों से मतदाता सूचियों के सत्यापन के लिए उनके घर आने पर बूथ लेवल अधिकारियों को पूर्ण सहयोग करने का आह्वान किया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सत्यापन कार्यक्रम में घर के मुखिया की सहायता से यह सुनिश्चित किया जाएगा कि परिवार के सभी पात्र सदस्यों का नाम मतदाता सूची में दर्ज है तथा सभी सदस्यों का विवरण सही है। यदि किसी निर्वाचक की प्रविष्टि में किसी प्रकार की कोई भी अशुद्धि हो तो उसे ठीक करने के लिए प्रारूप-8 के माध्यम से कार्यवाही होगी। 

उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के दौरान एक अक्तूबर की अर्हता तारीख के आधार पर मतदाता सूचियों में पंजीकरण के लिए छूटे हुए पात्र नागरिकों की पहचान कर उनका नाम को मतदाता सूची में शामिल किया जाएगा। इस दौरान मतदाता सूचियों में खराब गुणवत्ता की फोटो की पहचान कर संबंधित मतदाता से नवीनतम रंगीन फोटो प्राप्त कर उन्हें अपडेट किया जाएगा। 


अरिंदम चौधरी ने बताया कि इस कार्यक्रम में एक से अधिक स्थान पर दर्ज मृत व स्थायी रूप से स्थानांतरित व दोहरे पंजीकृत मतदाताओं की पहचान कर उनके नाम मतदाता सूची से हटाने के लिए उचित कार्यवाही की जाएगी और एक जनवरी, 2024 की अर्हता तिथि के आधार पर योग्य भावी मतदाताओं के साथ-साथ ऐसे भावी मतदाता जो एक अप्रैल, एक जुलाई, तथा एक अक्तूबर, 2024 को योग्य होंगे उनकी भी जानकारी प्राप्त की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *