May 25, 2024

नशा निवारण एवं परामर्श केंद्रों के सुदृढ़ीकरण पर रहेगा विशेष फोक्स: अवश्थी

0

मंडी / 31 मई / न्यू सुपर भारत

राज्य में नशा निवारण एवं परामर्श केंद्रों को सुदृढ़ करने पर विशेष बल दिया जाएगा ताकि नशे की लत से जुझ रहे लोगों को बेहतर उपचार की सुविधा दी जा सके। यह उद्गार मुख्य संसदीय सचिव संजय अवश्थी ने विश्व तंबाकू निषेध दिवस के उपलक्ष्य पर बुधवार को दंत चिकित्सा महाविद्यालय सुंदरनगर में आयोजित जागरुकता कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि व्यक्त किए। इससे पहले तंबाकू निषेध अभियान के तहत महाविद्यालय परिसर में लगाई प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया गया।
   

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार नशे पर अंकुश लगाने के लिए कड़े कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि यह समाज के लिए चिंता का विषय है कि विश्व भर में प्रतिवर्ष लाखों लोगों की मौत तंबाकू के सेवन एवं इससे होने वाली कई गंभीर बीमारियों के कारण हो जाती है। उन्होंने कहा कि समाज विशेषकर युवा पीढ़ी को नशे से दूर रखने के लिए जागरूकता अत्यंत जरूरी है इस के लिए स्वैच्छिक संस्थाओं का सहयोग भी जरूरी है।

दंत चिकित्सा महाविद्यालय में  सीबीसीटी स्कैन मशीन का किया शुभारंभ:
मुख्य संसदीय सचिव संजय अवस्थी ने बुधवार को दंत चिकित्सा महाविद्यालय सुंदरनगर में 42 लाख से स्थापित  सीबीसीटी स्कैन मशीन का शुभारंभ किया गया। उन्होंने कहा कि दंत चिकित्सा महाविद्यालय में सीबीसीटी स्कैन मशीन स्थापित होने से सुंदरनगर तथा इसके आसपास के क्षेत्रों के दंत रोगियों को बेहतर सुविधा मिलेगी।

स्वास्थ्य संस्थानों में चरणबद्व तरीके से होगी दंत चिकित्सकों की नियुक्तियां
  मुख्य संसदीय सचिव संजय अवश्थी ने कहा कि स्वास्थ्य संस्थानों में दंत चिकित्सकों की तैनाती भी सुनिश्चित की जाएगी इस के लिए सरकार कारगर कदम उठा रही है ताकि लोगों को बेहतर सुविधाएं मिल सकें। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं के सुदृढ़ी करण भी विशेष फोक्स रहेगा।

महाविद्यालय की पहल दंत उपचार घर द्वार कार्यक्रम
इससे पहले दंत चिकित्सा महाविद्यालय के निदेशक अनिल सिंगला ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इस वर्ष विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर ‘वी नीड फूड, नॉट टोबैको’ यानि ‘हमें भोजन की आवश्यकता है, तंबाकू की नहीं’ विषय दिया है। उन्होंने कहा कि दंत चिकित्सा महाविद्यालय की ओर से दंत उपचार घर द्वार कार्यक्रम भी आरंभ किया गया है जिसके माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के दांतों की निशुल्क जांच के साथ साथ तंबाकू निषेध के लिए भी लोगों को जागरूक किया जाता है।

इस अवसर पर डा दिव्य मल्होत्रा, साहिल ठाकुर तथा डा तमन्ना ने तंबाकू के दुष्प्रभावों को लेकर विस्तार से प्रेजेंटेशन के माध्यम से जानकारी प्रदान की इस अवसर पर दंत चिकित्सा महाविद्यालय के छात्रों ने लघु नाटिका के माध्यम से तंबाकू के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक भी किया गया।मुख्यातिथि ने तंबाकू निषेध अभियान के तहत आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत भी किया गया। इस अवसर पर प्रिंसिपल बलजीत ने गणमान्य अतिथि गणों का आभार भी व्यक्त किया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय के चिकित्सकों के साथ विभिन्न अधिकारी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *