May 25, 2024

उचित मूल्यों की दुकानों तथा थोक भंडारों के नियमित निरीक्षण के निर्देश

0

मंडी / 11 मई / न्यू सुपर भारत

अतिरिक्त उपायुक्त निवेदिता नेगी ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत खाद्य वस्तुओं की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के लिए विभागीय अधिकारियों, क्षेत्रीय निरीक्षकों को थोक भंडारों, आटा मिलों तथा उचित मूल्यों की दुकानों का नियमित तौर पर निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए हैं।

वीरवार को मिनी सचिवालय में सार्वजनिक वितरण प्रणाली की त्रैमासिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए एडीसी निवेदिता नेगी ने कहा कि द्रवित पेट्रोलियम गैस का सुचारू वितरण भी सुनिश्चित किया जाए तथा घेरलू सिलेंडरों का व्यवसायिक तौर पर प्रयोग करने पर भी उचित कार्रवाई सुनिश्चित की जाए इसके साथ ही निर्धारित रूट चार्ट के अनुसार ही उपभोक्ताओं को रसोई गैस की आपूर्ति भी सुनिश्चित की जाए।

अतिरिक्त उपायुक्त निवेदिता नेगी ने बताया कि जिला मंडी में 825 उचित मूल्यों की दुकानों के माध्यम से तीन लाख 32 हजार 722 राशन कार्ड धारकों को आवश्यक वस्तुओं का वितरण एपीएल, बीपीएल, अंत्योदय अन्न योजना, अन्नपूर्णा योजना के तहत किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मंडी जिला में सितंबर 2022 से अप्रैल 2023 तक विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत तीन लाख 32 हजार क्विंटल आटा, दो लाख 2 हजार क्विंटल पीडीएस चावल, 52 हजार 482 क्विंटल दालें, 42079 क्विंटल चीनी, 40 लाख 26 हजार 273 लीटर खाद्य तेल तथा 14 हजार 485 क्विंटल नमक का वितरण किया गया है।

 अनुदानित योजनाओं के तहत मिल रहा चीनी, दालें तथा नमक
अनुदानित योजनाओं के तहत उपभोक्ताओं को चीनी 500 ग्राम प्रत्येक सदस्य, चार दालों में से उपभोक्ता के विकल्प के अनुसार तीन दालें, खाद्य तेल दो सदस्य तक एक लीटर तथा दो सदस्यों से अधिक के परिवार को दो लीटर प्रतिमाह तथा एक किलोग्राम नमक उपलब्ध करवाया जा रहा है।

पोषक तत्वों से युक्त आटा, चावल:
वर्तमान में सभी उचित मूल्य की दुकानों में सभी राशन कार्ड धारकों को आयरन, फाॅलिक एसिड, विटामिन बी-12 युक्त फाॅर्टिफाइड आटा, आयोडीन, आयरन युक्त नमक, विटामिन ए, विटामिन डी युक्त खाद्य तेल वितरित किया जा रहा है।

डिजिटल राशन कार्डों के माध्यम से राशन वितरण:
सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत नए डिजिटल राशन कार्ड के माध्यम से उपभोक्ताओं को राशन वितरित किया जा रहा है। जिला के समस्त 825 उचित मूल्यों की दुकानों पर प्वाइंट आॅफ सेल्स मशीन स्थापित की गई हैं। इसके अतिरिक्त आधार सीडिंग का कार्य लगभग पूरा हो चुका है इससे अब पात्र उपभोक्ताओं की पहचान करना भी आसान होगा।

नई उचित मूल्य की दुकानों के आवंटन भी चर्चा:
मंडी जिला में विभिन्न विकास खंडों में नई उचित मूल्य की दुकानों को खोलने के लिए प्राप्त प्रस्तावों पर त्रैमासिक बैठक में विस्तार से चर्चा की गई। अतिरिक्त उपायुक्त निवेदिता नेगी ने कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत नई उचित मूल्यों की दुकानों को खोलने के लिए निर्धारित नियमों के तहत उचित कार्रवाई की जाएगी इस के लिए संबंधित खाद्य निरीक्षकों से भी रिपोर्ट ली जाएगी।

इसके साथ ही विस्तार काउंटर खोलने के प्रस्तावों पर भी विस्तार से चर्चा की गई।
इससे पहले खाद्य आपूर्ति नियंत्रक पवन कुमार ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए मंडी जिला में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत अर्जित उपलब्धियों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि माह सितंबर 2022 से अप्रैल 2023 तक विभिन्न नियंत्रक आदेशों के तहत 3068 निरीक्षण किए गए हैं तथा 127 सैंपल लिए जा चुके हैं। इसके अतिरिक्त 13 घरेलू गैस सिलेंडर जब्त कर 21 हजार का जुर्माना वसूला गया जबकि उचित मूल्य तथा थोक गोदामों से 1 लाख 53, 216 रूपये जुर्माने के रूप में वसूल किए गए हैं। इस अवसर पर एडीएम अश्वनी कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *