June 17, 2024

23 जनवरी को बिढ़ाई खेड़ा में धूमधाम से मनाया जाएगा मधुर मिलन समारोह : देवेन्द्र सिंह बबली

0

टोहाना / 16 जनवरी / न्यू सुपर भारत

प्रदेश के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के अवसर पर 23 जनवरी को टोहाना के बिढ़ाई खेड़ा में मधुर मिलन समारोह प्रगति रैली का आयोजन किया जाएगा। समारोह में सभी वर्ग व समाज के लोग इकठ्ठा होकर एक दूसरे को नए साल की बधाई देंगे व देश की आजादी में प्राण न्यौछावर करने वाले शहीदों को याद करेंगे। इस दौरान सरपंचों, ग्राम पंचायतों व ग्रामीणों ने गांवों में पहुंचने पर कैबिनेट मंत्री का फूल मालाओं व पगड़ी पहना कर जोरदार स्वागत अभिनंदन किया।

कैबिनेट मंत्री श्री बबली ने मधुर मिलन समारोह में आमजन को निमंत्रण देने के लिए अनेक गांवों को दौरा किया। कैबिनेट मंत्री ने सोमवार को गांव शक्करपुरा, म्योंद खुर्द व कलां, ढाणी साधनवास खेड़ा, ढाणी तलवाडी, जाखल मंडी व गांव, नडेल, उदयपुर, कुदनी हेड, रहनवाली, दमकौरा, टोहाना वार्ड नंबर 14 व 22 का दौरा कर मधुर मिलन समारोह का निमंत्रण दिया। उन्होंने कहा कि सभी हल्का वासी नेता जी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के अवसर पर गांव बिढ़ाई खेड़ा में आयोजित होने वाले समारोह में नव वर्ष को धूम धाम से मनाएंगे व सभी की एकजुटता आपसी भाईचारे का संदेश देंगे। उन्होंने कहा कि प्रगति रैली में हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल और उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला शिरकत करेंगे।

उन्होंने कहा कि नेता जी सुभाष चंद्र बोस राष्ट्र प्रेम, अदम्य साहस, नेतृत्व कौशल की प्रतिमूर्ति थे, जिनकी ओजस्वी बातों से हजारों लाखों युवा मां भारती की चरणों में अपना सर्वस्व बलिदान हेतु तत्पर हो जाते थे। नेता जी भारत माता को पराधीनता की बेडिय़ों से मुक्त कराने के लिए स्वतंत्र भारत के लिए लाखों युवाओं के प्रेरणा स्रोत रहे। उन्होंने कहा कि उनका यह सौभाग्य है कि उनका जन्म किसान व एक देशभक्त परिवार में हुआ। उन्होंने कहा कि उनके दादा कैप्टन उमराव सिंह ने नेता जी नेताजी सुभाष चंद्र बोस के साथ देश की आजादी के लिए जंग लड़ी।

उनके दादा जी के साथ उनके पिता जी ने भी परम्परा को आगे बढ़ाते हुए किसानों के हित व समाज सेवा में योगदान दिया। उन्होंने कहा कि उसी परम्परा को आगे बढ़ा रहे हैं। पिछले कई वर्षों से कप्तान उमराव सिंह मैमोरियल ट्रस्ट द्वारा टोहाना विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न गांवों के लगभग 45 हजार लोगों का फ्री में आंखों का ईलाज, चश्मे व दवाईयां वितरित की गई है। जागो दिशा सोच सही संगठन के सदस्यों ने पहले घर-घर जाकर जरूरतमंदों के फार्म भरवाए और बाद में प्रत्येक गांवों में कैम्प लगाकर सभी का निशुल्क ईलाज करवाया।

विकास एवं पंचायत मंत्री श्री बबली ने कहा कि गांव म्योंद कलां में वाटर वक्र्स बोर का एस्टीमेट भेजा हुआ है, जल्द ही इस पर कार्य शुरू कर दिया जाएगा। पूरे प्रदेश में गंदे पानी व बरसाती पानी की निकासी का भी जल्द समाधान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गांव म्योंद कलां में जल्द ही पार्क, जिम बनाया जाएगा व सभी गालियों को तुरंत प्रभाव से पक्का करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि ग्रे वाटर मैनेजमेंट के तहत जोहड़ व सडक़ का एस्टीमेट भी तैयार हो चुका है। गांव शक्करपुरा से लखूवाली ढाणी तक रास्ता बनकर तैयार हो चुका है। विलेज नॉलेज सेंटर में मनरेगा की तरफ से कार्य को पूरा करवा दिया गया है।

उन्होंने कहा कि गांव म्योंद खुर्द में ग्रे वाटर मैनेजमेंट के तहत जोहड़ का एस्टीमेट व गांवों से लगती ढाणियों को जल घर से जोडऩे एस्टीमेट तैयार हो चुका जल्द ही सभी ढाणियों तक शुद्ध जल उपलब्ध करवा दिया जाएगा। उन्होंने मौके पर मौजूद अधिकारियों को निर्देश दिए कि ई-लाइब्रेरी के लिए एस्टीमेट तैयार कर गांव में जल्द ई-लाइब्रेरी का कार्य शुरू करवा दिया जाए। उन्होंने चूहड़पुर से जाखल को जोडऩे वाली सडक़ को पक्का करने के लिए मौके पर मौजूद लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि गांवों में विकास एवं पंचायत विभाग द्वारा बहुत से विकास कार्य जैसे जलघर, ई-लाइब्रेरी, व्यायामशाला, महिला सांस्कृतिक केंद्र व बहुउद्देशीय सामुदायिक भवन व जोहड़ों का नवीनीकरण जैसे बहुत से कार्य करवाए जा रहे हैं, जिनका लगभग कार्य पूरा हो चुका है। गांव के विकास के लिए हरियाणा सरकार जो पैसा देती है उसका पूरा सदुपयोग किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा जीरो टोलरेंस की नीति के साथ विकास कार्य करवाये जा रहे हैं। जन-संपर्क अभियान के दौरान एसडीएम प्रतीक हुड्डा व विभिन्न विभागों के अधिकारियों के अलावा विनोद बबली, मनोज बबली, सरपंचों सहित अनेक गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *