June 17, 2024

सयुंक्त कृषि निदेशक ने विभिन्न गांवों में जाकर पराली प्रबंधन व मिट्टी, पानी की जंाच के लिए किसानों को किया जागरूक

0

फतेहाबाद / 15 नवंबर / न्यू सुपर भारत

हरियाणा के सयुंक्त कृषि निदेशक (मृदा परीक्षण) डॉ. देवेंद्र सिहाग ने फतेहाबाद जिला के विभिन्न गांवों में जाकर किसानों को पराली प्रबंधन के प्रति जागरूक किया। उन्होंने किसानों से पराली ना जलाने की अपील करते हुए कहा कि अगर हम पराली जलाते हैं तो इससे प्रदूषण तो होता ही है व धरती की उर्वरा शक्ति भी खत्म हो जाती है तथा हमारे मित्र किट भी जलकर राख हो जाते हैं, जिससे हमारी पैदावार के उत्पादन पर बड़े स्तर पर नुकसान होता है।

उन्होंने किसानों को मिट्टी की जांच करवाकर ही खेतों में कमी अनुसार ही उर्वरक डालनी चाहिए ना कि पड़ोसी किसान को देखकर। इस दौरान गांव के किसानों से मिलकर सरकार द्वारा किसान हित में चलाई जा रही योजनाओं को लागू करने में सहयोग मांगा।

डॉ. देवेंद्र सिहाग ने जल शक्ति अभियान के तहत संबंधित अधिकारियों से चर्चा की व जिले में भूमि संरक्षण द्वारा किये जा रहे व करवाए गए कार्यों का निरीक्षण किया और निर्देश दिए कि गांवों में तालाबों का पुनर्निर्माण करके पशुओं को साफ  पीने योग्य पानी उपलब्ध करवाए व बरसात के पानी का सदुउपयोग करे।

इसके अतिरिक्त उन्होंने किसानों को आर्थिक तौर और अधिक सक्षम करने के सॉयल हेल्थ कार्ड बनवाने के लिए अपील की। इस अवसर पर सहायक भूमि संरक्षण अधिकारी डॉ. अर्जून कुमार पूनियां, कृषि निरीक्षक (भूमि संरक्षण) सुनील कुमार, भिरडाना गौशाला के अध्यक्ष प्रेम कुमार सिगड, ओमप्रकाश सहारण, प्रिंस चंदेल, सोनू सहारण, राज कुमार, अमित भादू, मनफुल आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *