June 18, 2024

जिला में साढ़े चार लाख सदस्यों को पीएमजीकेएवाई के तहत दो माह दी जाएगी पांच किलोग्राम गेहूं

0

फतेहाबाद / 22 मई / न्यू सुपर भारत

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) के तहत मई एवं जून में 5 किलोग्राम गेहूं प्रति सदस्य प्रतिमास निशुल्क उपलब्ध करवाया जा रहा है। जिला में इस योजना के तहत एक लाख दो हजार 130 परिवारों के 4 लाख 54 हजार 23 सदस्यों को लाभ मिलेगा।

यह लाभ हरियाणा राज्य में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 के तहत एएवाई, बीपीएल और ओपीएच राशन कार्ड धारकों को वितरित की जा रही आवश्यक खाद्य वस्तुओं के अतिरिक्त केन्द्र सरकार द्वारा दिया जा रहा है।

इस बारे जानकारी देते हुए उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने बताया कि अन्त्योदय अन्न योजना (एएवाई-गुलाबी) के राशनकार्डों की संख्या 10,365 है जिनके 37,562 सदस्य है। गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल-पीला) राशनकार्डों की संख्या 38,513 एवं सदस्य 1,77,903 और अन्य प्राथमिक परिवार (ओपीएच-खाकी) राशनकार्डों की संख्या 53,252 और सदस्य 2,38,558 हैं। इन परिवारों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत पांच किलोग्राम गेहूं प्रति सदस्य के वितरित करने का कार्य किया जा चुका है और जिला में अब तक 62.25 प्रतिशत सदस्यों को यह गेहूं वितरित कर दिया गया है।


उपायुक्त ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा पहले से ही निर्धारित चल रही योजना के तहत खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा तीनों तरह के कार्ड धारकों को गेहूं और अन्य खाद्य सामग्री भी वितरित की जा रही है। विभाग द्वारा मई, जून एवं जुलाई, 2021 की अवधि के दौरान जिला में एएवाई राशनकार्ड धारकों को एक किलोग्राम चीनी 13.50 रुपये प्रति किलोग्राम प्रति कार्ड प्रतिमास और दो लीटर सरसों का तेल 20 रुपये प्रति लीटर प्रति कार्ड प्रतिमास, 25 किलोग्राम गेहूं 2 रुपये प्रति किलोग्राम प्रति कार्ड, दस किलोग्राम बाजरा एक रुपये प्रति किलोग्राम प्रति कार्ड तथा एक किलो नमक 6 रुपये प्रति किलोग्राम प्रति कार्ड की दर से उपलब्ध करवाया जा रहा है।

उपायुक्त ने बताया कि इसी प्रकार ओपीएच कार्डधारकों को 3 किलोग्राम गेहूं 2 रुपये प्रति किलोग्राम प्रति सदस्य, दो किलोग्राम बाजरा एक रुपये प्रति किलोग्राम प्रति सदस्य उपलब्ध करवाया जा रहा है।


जिला में बीपीएल परिवारों को हरियाणा सरकार की योजना के तहत एक किलोग्रामी चीनी 13.50 रुपये की दर से प्रति कार्ड, दो लीटर सरसों तेल 20 रुपये प्रति लीटर की दर से प्रति कार्ड तथा एक किलो नमक 6 रुपये प्रति किलोग्राम प्रति कार्ड दिया जा रहा है। उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने बताया कि जिला में एक देश एक राष्ट्र कार्ड योजना के तहत भी लाभार्थी आवेदन कर राशन ले सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *